scriptThis disease is so dangerous that everything is ruined, now in Pali fo | यह बीमारी इतनी खतरनाक की सबकुछ बर्बाद, अब पाली में इसके लिए 7 को शिविर | Patrika News

यह बीमारी इतनी खतरनाक की सबकुछ बर्बाद, अब पाली में इसके लिए 7 को शिविर


- दुर्लभ बीमारी मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के मरीजों का नि:शुल्क आनुवंशिक परीक्षण 7 अप्रैल को, पाली, जालोर, सिरोही के मरीज़ 4 अप्रैल तक पंजीयन करवा सकते है।

जालोर

Updated: April 02, 2022 08:22:28 pm


जालोर. स्वावलम्बन फ़ाउंडेशन के तत्वधान में वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद् के जिनोमिकी और समवेत जीव विज्ञान संस्थान भारत सरकार के सहयोग से मैप माई मुस्कूलर डिस्ट्रोफ़ी जीन प्रोजेक्ट के अंतर्गत दुर्लभ बीमारी मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के विभिन्न प्रकारों के मरीज़ों के लिए निशुल्क जाँच हेतु पाली में 7 अप्रैल को शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में डॉक्टर प्रियांशु माथुर जेके लोन अस्पताल, जयपुर एवं डॉ. मोहम्मद फारूक सीएसआइआर सहित कई अन्य विशेषज्ञ अपनी सेवाए देंगे।
 - दुर्लभ बीमारी मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के मरीजों का नि:शुल्क आनुवंशिक परीक्षण 7 अप्रैल को, पाली, जालोर, सिरोही के मरीज़ 4 अप्रैल तक पंजीयन करवा सकते है।
- दुर्लभ बीमारी मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के मरीजों का नि:शुल्क आनुवंशिक परीक्षण 7 अप्रैल को, पाली, जालोर, सिरोही के मरीज़ 4 अप्रैल तक पंजीयन करवा सकते है।
जेनेटिक डिसॉर्डर क्या होते है
एक नवजात बच्चा जब पैदा होता है तो उसमें दो तरह के जींस पाए जाते हैं एक मां से और एक पिता से। दोनों जींस मिलकर बच्चे के नैन नक्श और व्यक्तित्व तय करते हैं। व्यक्तित्व के साथ कुछ बच्चों को जन्म के साथ आनुवंशिक रोग भी मिलते हैं।
दुर्लभ बीमारियों के लिए किसे परीक्षण करवाना चाहिए?
आनुवंशिक विकार जन्म के समय या बाद में उपस्थित हो सकते हैं। वे एक अंग या एकाधिक अंग प्रणालियों को प्रभावित कर सकते हैं। आमतौर पर आनुवंशिक परीक्षण निम्नलिखित मरीज़ करवा सकते है।
- अस्पष्टीकृत बीमारी की विशिष्ट प्रस्तुति वाला कोई व्यक्ति
- एक ही परिवार में कई प्रभावित सदस्य
- बीमारी की शुरूआत की प्रारंभिक उम्र दौरे के साथ नवजात शिशु
- वैवाहिक विवाह जोड़े जिनके परिवारों में ऐसे मरीज़ हैं

डॉ. वैभव भंडारी ने बताया कि राजस्थान में किसी भी सरकारी अस्पताल में यह जांच नहीं होती है। इस एक टेस्ट का मूल्य 15 से 20 हज़ार होता है। अधिक मूल्य एवं सरकारी स्तर पर नही होने के कारण मरीज़ जाँच तक नही करवा पाते है। अधिकांश मरीज़ कभी यह भी नहीं जान पाते की वह किस बीमारी से पीडि़त हैं। फ़ाउंडेशन द्वारा इस संबंध में ऑनलाइन पंजीकरण किए गये थे। जिसमें फ़ाउंडेशन द्वारा मरीज़ों के रहने एवं खाने की व्यवस्था की जा रही है। पाली, जालोर, सिरोही के मरीज़ 4 अप्रैल तक पंजीयन के लिए सम्पर्क 7230002627 कर सकते है।
ये तैयारी में जुटे
शिविर के आयोजन को लेकर मितेश मेहता, विनीत मेहता, मुकेश नाहर, परेश बाफऩा, वैभव सोनी, खुशहाल जैन, तन्मय जैन, अल्ताफ़ हूसेन, लिनेश जालोरी, अंकित मरलेचा, आशीष बलोटा, जयेश लोढ़ा, मोंटू डागा, दीपक परिहार, दीपक सोनी आदि सदस्य तेयरी में लगे हुए है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पंजाब CM भगवंत मान ने स्वास्थ्य मंत्री को भ्रष्टाचार के आरोप में किया बर्खास्त, मामला दर्जकहां रहता है मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम? भांजे अलीशाह ने ED के सामने किया खुलासाहेमंत सोरेन माइनिंग लीज केस में PIL की मेंटेनेबिलिटी पर झारखण्ड हाईकोर्ट में 1 जून को सुनवाईकांग्रेस की Task Force-2024 और पॉलिटिकल अफेयर्स कमिटी का ऐलान, जानिए सोनिया गांधी ने किन को दिया मौकापाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टये है प्लेऑफ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट, 8 में से 7 खिलाड़ी एक ही टीम केकुतुब मीनार केसः साकेत कोर्ट में दोनों पक्षों की दलीलें पूरी, 9 जून को अदालत सुनाएगी फैसलाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.