scriptThis important approval of Jalore will give big relief | जालोर की यह अहम स्वीकृति देगी बड़ी राहत | Patrika News

जालोर की यह अहम स्वीकृति देगी बड़ी राहत

 


- जालोर शहर का बाइपास का प्रोजेक्ट के लिए जल्द ही नजर आएगा काम, निर्माण के बाद ट्रेफिक रिलिफ मिलेगा

जालोर

Updated: May 16, 2022 08:31:54 pm

जालोर. नेशनल हाइवे 325 के बाइपास प्रोजेक्ट पर जल्द ही काम नजर आने वाला है। इस बाइपास से जुड़े 8 सडक़ निर्माण के लिए 12 मई को वर्कऑर्डर जारी हो चुके हैं। अभी जमीन की मार्किंग की प्रकिया चलेगी और लगभग एक माह के भीतर इस प्रोजेक्ट पर भी काम नजर आने लग जाएगा। सबसे खास बात यह है कि प्रोजेक्ट में बिशनगढ़ जवाई नदी पुल से लेकर सांकरना के पास जालोर का बाइपास प्रोजेक्ट भी इसी प्रोजेक्ट में शामिल है। एनएच-8 कार्यों के लिए एजेंसी का निर्धारण हो जाने के बाद काम शुरु हो जाएगा। विभागीय जानकारी के अनुसार जालोर, बाड़मेर और पाली जिले से जुड़े इस बाइपास पर कुल 41.55 किमी के बाइपास बनेंगे। इस पर कुल 556 करोड़ रुपए व्यय होंगे।
    - जालोर शहर का बाइपास का प्रोजेक्ट के लिए जल्द ही नजर आएगा काम, निर्माण के बाद ट्रेफिक रिलिफ मिलेगा
- जालोर शहर का बाइपास का प्रोजेक्ट के लिए जल्द ही नजर आएगा काम, निर्माण के बाद ट्रेफिक रिलिफ मिलेगा
ये सभी कार्य अब होंगे
अब इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट के एजेंसी के निर्धारण के लिए वर्कआर्डर जारी हो चुके हैं। एनएच के प्रोजेक्ट के तहत जालोर के प्रोजेक्ट के साथ आसोतरा ब्रह्मधाम, मोकलसर, सिवाना, काठाड़ी में क्रॉसिंग-24 आरओबी के लिए रिएलाइनमेंट, बिशनगढ़ में क्रॉसिंग-32 पर आरओबी के लिए अलाइनमेंट, जालोर में सी-44 पर आरओबी और बाइपास का काम, दुजाना पाली मेें बाइपास में बनेगा और आहोर में नेशनल हाइवे पोर्शन का डवलप किया जाएगा।
इस तरह से होगा काम
जिस हिस्से में बाइपास का निर्माण होना है, उस हिस्से की मार्किंग का कार्य किया जा रहा है। उसी हिस्से में आने वाले बिजली के खंभे, बाइप लाइन, झाडिय़ों को हटाने की प्रक्रिया चलेगी। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रस्तावित तय हिस्से में बाइपास निर्माण का कार्य शुरु हो पाएगा।
इधर, शहरी बाइपास का काम प्रगति पर
जालोर-लेटा मार्ग पर रेलवे ओवरब्रिज का काम शुरु होने वाला है। संभावित परेशानी से बचने के लिए पहले स्तर पर दो बाइपास शहरवासियों और शहर से गुजरने वाले भारी वाहनों के लिए भी बनाए जा रहे हैं। जिसमें से लेटा जीएसएस से लेकर गोल निंबड़ी तक सडक़ निर्माण का कार्य अभी प्रगति पर है। यह हिस्सा करीब 6 किमी लंबा रहेगा। दूसरी तरफ एक अन्य बाइपास शहर से गुजरने वाले छोटे वाहन चालकों के लिए बनाया जा रहा है। पूर्व में तय मार्ग के लिए जमीन को लेकर स्थिति साफ नहीं हो पाई थी। अब छोटे वाहन चालकों के लिए बाइपास रतनपुरा रोड से होते हुए सर्किट हाउस के पास बनाया जाएगा। चूंकि इस हिस्से में कुछ पोर्शन में सडक़ बनी हुई है। इसलिए ज्यादा दिक्कत नहीं होगी और छोटे वाहन चालक, कार, बाइक आसानी से इधर से होते हुए लेटा की तरफ गुजर सकेंगे और शहर के भीतर प्रवेश भी कर सकेंगे।
ताकि भविष्य में दिक्कत न हो
बागरा रेलवे ब्रिज निर्माण के दौरान बाइपास रोड का निर्माण पूर्व में नहीं किया गया। नतीजा यह रहा कि वाहन चालकों को खासी दिक्कत दो साल तक उठानी पड़ी। वहीं वाहन चालक अनेक मौके पर ब्रिज के हिस्से तक पहुंचे और निर्माण क्षेत्र में तनाव की स्थिति भी बनी। इस संभावित परेशानी से बचने के लिए इस बार प्रोजेक्ट में विभाग और एजेंसी की ओर से एहतियात बरती जा रही है। सिटी में रतनपुरा मार्ग होते हुए सर्किट हाउस क्षेत्र तक छोटा बाइपास भी एनएच के मार्फत बन रहा है, हालांकि इस बाइपास से केवल छोट वाहन ही गुजर पाएंगे, क्योंकि इस मार्ग पर रेलवे अंडर ब्रिज की ऊंचाई कम है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

SpiceJet की एक और फ्लाइट में खराबी, मुंबई में प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटनायूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरउत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड परीक्षा-2022: जाने परीक्षा केंद्र के लिए बनाए गए नियमGujarat: एमई, एमफार्म में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशनएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRMausam Vibhag alert : मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 9-12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्टबाप बोला, मेरे बेटे ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी अपनी मां की हत्याGanpati Special Train: सेंट्रल रेलवे ने किया बड़ा एलान, मुंबई से चलेगी 74 गणपति महोत्सव स्पेशल ट्रेन, देखें पूरा शेड्यूल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.