scriptThis important news related to new voters, useful and important | नए मतदाताओं से जुड़ी यह अहम खबर, उपयोगी और महत्वपूर्ण | Patrika News

नए मतदाताओं से जुड़ी यह अहम खबर, उपयोगी और महत्वपूर्ण

निर्वाचन नामावली में पंजीकृत मतदाताओं का आधार लिंक (स्वैच्छिक) के संबंध में निर्धारित प्रपत्र 6बी, पुनरीक्षण अभियान एवं निर्वाचकों के पंजीकरण के लिए नवीन संशोधित प्रपत्रों के उपयोग के शुभारंभ के संबंध में कलक्टर निशान्त जैन की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।

जालोर

Updated: August 01, 2022 09:26:23 pm

जालोर. निर्वाचन नामावली में पंजीकृत मतदाताओं का आधार लिंक (स्वैच्छिक) के संबंध में निर्धारित प्रपत्र 6बी, पुनरीक्षण अभियान एवं निर्वाचकों के पंजीकरण के लिए नवीन संशोधित प्रपत्रों के उपयोग के शुभारंभ के संबंध में कलक्टर निशान्त जैन की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में कलक्टर जैन ने बताया कि निर्वाचन विभाग द्वारा किए गए नवीन संशोधनों से मतदाताओं को लाभ मिल सकेगा( साथ ही मतदाता के हित में इन प्रपत्रों को और अधिक सुविधाजनक बनाया गया है। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल, रवि कुमार(आर.ए.एस.) सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद रहे।
निर्वाचन नामावली में पंजीकृत मतदाताओं का आधार लिंक (स्वैच्छिक) के संबंध में निर्धारित प्रपत्र 6बी, पुनरीक्षण अभियान एवं निर्वाचकों के पंजीकरण के लिए नवीन संशोधित प्रपत्रों के उपयोग के शुभारंभ के संबंध में कलक्टर निशान्त जैन की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।
निर्वाचन नामावली में पंजीकृत मतदाताओं का आधार लिंक (स्वैच्छिक) के संबंध में निर्धारित प्रपत्र 6बी, पुनरीक्षण अभियान एवं निर्वाचकों के पंजीकरण के लिए नवीन संशोधित प्रपत्रों के उपयोग के शुभारंभ के संबंध में कलक्टर निशान्त जैन की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।
बीएलओ 1 अगस्त से घर-घर जाकर फॉर्म 6बी में आधार संख्या संग्रहण करेंगे
उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि जिले में विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की निर्वाचक नामावलियों में निर्वाचकों की आधार संख्या अपडेट करने के लिए बी.एल.ओ. द्वारा 1 अगस्त 2022 से घर-घर जाकर (डोर-टे-डोर) जाकर आधार संख्या निर्धारित फॉर्म संख्या 6बी में संग्रहण करने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्वाचकों के पंजीकरण एवं आधार डेटा संग्रहण कार्य के तहत 9 नवम्बर, 2022 के बाद 17 वर्ष आयु के युवाओं के नामांकन के लिए भी आवेदन प्राप्त किए जाकर एक बार निर्धारित योग्यता तिथि पार करने के बाद वास्तविक स्वीकृति जारी कर निर्वाचक नामावली में पंजीकरण के लिए ईपिक के लिए प्रेषित किए जाएंगे।
इस तरह से चलेगा कार्यक्रम
उन्होंने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2022 के तहत 4 अगस्त से 24 अक्टूबर 2022 तक पुनरीक्षण पूर्व गतिविधियां आयोजित की जाएगी तथा 9 नवम्बर, 2022 को एकीकृत मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन किया जाएगा। 12, 13, 26 व 27 नवम्बर, 2022 को विशेष कैम्प तथा 19 नवम्बर, 2022 को विशेष योग्यजन मतदाताओं के लिए विशेष कैंप लगाए जाएंगे। 1 अगस्त से आयोजित होने वाले आधार लिंक कार्यक्रम के तहत समस्त मतदान केन्द्रों पर 4 सितम्बर एवं 18 सितम्बर, 2022 को विशेष शिविर आयोजित किया जाएगा। जालोर जिले की समस्त स्कूल व कॉलेज 1 अगस्त से 31 दिसम्बर तक ईएलसी व वीएफ चुनावी पाठशाला के माध्यम से जागरूकता अभियान के तहत कार्यक्रम का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करेंगे। मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान 1 अगस्त, 2022 से नये संशोधित फॉर्म उपयोग में लिया जाएगा।
मतदाताओं के पंजीकरण प्रपत्र हुए सुविधाजनक
भारत निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं के पंजीकरण के लिए भरे जाने वाले प्रपत्रों को सुविधाजनक बनाया है। भारत निर्वाचन आयोग के परामर्श से केन्द्र सरकार के विधि एवं न्याय मंत्रालय की ओर से निर्वाचन पंजीकरण नियम के तहत कुल 12 प्रपत्र 1, 2, 2ए, 3, 6, 7, 8, 11, 11ए, 11बी, 18 एवं 19 में संशोधन किए है। संशोधित सभी प्रपत्र 1 अगस्त, 2022 से प्रभावी होगें। 1 अगस्त, 2022 से ईआरओ नेट और इससे जुड़ी आईटी एप्लीकेशन नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल, वोटर हैल्पलाईन एप एवं गरूड़ा एप में नए आवेदन प्रपत्र और प्रक्रिया उपलब्ध होगी। वर्तमान में उपलब्ध सभी मतदाता पंजीकरण फार्म 31 जुलाई, 2022 तक ही मान्य रहेंगे।
नाम जुड़वाने के लिए अर्हता एक जनवरी के स्थान पर वर्ष में 4 बार
एक जनवरी, एक अप्रेल, एक जुलाई तथा एक अक्टूबर निर्धारित
उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्र प्रसाद अग्रवाल ने बताया कि नए संशोधन के उपरान्त अब निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाने के लिए अर्हता एक जनवरी के स्थान पर वर्ष में 4 बार एक जनवरी, एक अप्रेल, एक जुलाई तथा एक अक्टूबर निर्धारित की गई है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.