यह ट्रॉवेल्स बस अफीम के कारोबार में भी शामिल

Khushal Singh Bhati

Publish: Apr, 17 2019 11:06:53 AM (IST) | Updated: Apr, 17 2019 11:06:54 AM (IST)

Jalore, Jalore, Rajasthan, India

जालोर. कोटा से जालोर पहुंची एक निजी बस की जांच में पुलिस ने 500 ग्राम अफीम का दूध बरामद किया। इस चौकाने वाले घटनाक्रम के बाद इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि लंबी दूरी की बसों के माध्यम से भी नशा जिसमें मुख्य रूप से अफीम जालोर जिले तक पहुंच रहा है। यह बस कोटा से जालोर पहुंची और उसके बाद इसे सांचौर पहुंचना को जाने वाली थी। लोकसभा चुनाव को लेकर एहतियात के तौर पर पुलिस की ओर से सवेरे सघन जांच पड़ताल की गई तो इस निजी बस में अफीम बरामद हुआ। बस को पुलिस कोतवाली के सामने ही रुकवाया गया और अफीम बरामदगी के बाद बस को सीज कर लिया गया। थाना प्रभारी बाघसिंह के नेतृत्व में की गई इस कार्रवाई में कोटा से सांचौर जा रही लग्जरी बस की तलाशी में परिचालक भंवराराम पुत्र लक्ष्मणराम सांई जाट निवासी जानादेसर जिला जोधपुर के बैग में से ५०० ग्राम अफीम का दूध बरामद किया गया तथा लग्जरी वाहन को जब्त किया। खास बात यह है कि इससे पूर्व सांचौर में मुंबई से बाड़मेर जिले के बीच चलने वाले एक निजी बस में भी इसी तरह से अफीम बरामदगी हुई थी। इस प्रकरण के बाद अब पुलिस लंबी दूरी और मुख्य रूप से जयपुर, उदयपुर, कोटा और गुजरात राज्य की तरफ चल रही बसों पर भी निगरानी रखे हुए हैं।
यात्रियों से भी पूछताछ
यह कार्रवार्ई मुखबिर की इत्तला पर पुलिस ने की। बस को कोतवाली के सामने ही रुकवाया गया। इस बस में काफी संख्या में यात्री थे। इन यात्रियों से भी पुलिस ने प्रारंभिक पूछताछ की। जालोर के अलावा इस बस में भीनमाल, रानीवाड़ा और सांचौर के थे। अचानक बस पर पुलिस की दबिश ने यात्री भी हड़बड़ा गई। जिसके बाद पुलिस की विभिन्न स्तर पर जांच पड़ताल की गई और बस की डिक्कियों और भीतरी रेक में जांच की गई।
कोटा में दोस्त से लाने की बात कही
प्रकरण में पुलिस ने आरोपी परिचालक से अफीम के बारे में पूछताछ शुरू की है। प्रारंभिक पूछताछ में आरोपी ने अपने मित्र से कोटा से यह अफीम लाने की बात कही है।
कोटा से लगता क्षेत्र अफीम का गढ़
मालवा और मेवाड़ा मुख्य रूप से अफीम की खेती के रूप में ही पहचाना जाता है। यहां नशे का अवैध कारोबार भी होता है। वहीं कोटा मध्यमप्रदेश से जुड़ता हुआ शहर है। मध्यप्रदेश में अफीम की बहुतायात में खेती होती है।
रोडवेज बस से 26 लाख बरामद, युवक गिरफ्त में
- लोकसभा चुनावों को लेकर पुलिस की कार्रवाई, रोडवेज बस से 26 लाख बरामद
जालोर. लोकसभा चुनावों से पहले पुलिस प्रशासन अलर्ट हो चुका है और गश्त के साथ साथ निगरानी का दौर जारी है। इसी के तहत मंगलवार सवेरे पुलिस ने अस्पताल चौराहे पर बसों की तलाशी के दौरान अहमदाबाद से फलौदी की तरफ जाने वाली रोडवेज बस की तलाश के दौरान अल सवेरे एक व्यक्ति के कब्जे से 26 लाख ५२ हजार रुपए बरामद किए हैं। इस मामले में पुलिस ने आयकर विभाग को भी इत्तला दी है। साथ ही विभिन्न स्तर पर पड़ताल की जा रही है। थाना प्रभारी भाद्राजून सवाईसिंह के नेतृत्व में पुलिस दल ने अस्पताल चौराहा जालोर पर एक रोडवेज की बस नम्बर आर जे 14 पीए 2406 में सवार श्याम सुन्दर पुत्र भंवरलाल महेश्वरी निवासी खारी पुलिस थाना करवड़ जिला जोधपुर के कब्जे से यह राशि बरामद की। पहले स्तर पर श्याम सुन्दर द्वारा अपने कब्जे से मिली राशि के बारे में कोई दस्तावेज या संतोषजनक जबाब नहीं देने से इस राशि को संदिग्ध मानते हुए जब्त कर थाना कोतवाली जालोर को सुपुर्द की।
जीरा बेचने की बात कही
प्रारंभिक पूछताछ में युवक ऊंझा से बस में बैठा था। गौरतलब है ऊंझा गुजरात राज्य में जीरे की बड़ी मंडी है। चूंकि युवक किसानों का जीरा ऊंझा में बेचान कर राशि लाने की बात कह कर रहा है। इसलिए पुलिस इस आधार पर ऊंझा मंडी में पूछताछ के साथ साथ जिन किसानों के जीरे की बिकवाली की बात कही जा रही है, उनसे भी पूछताछ कर रही है।
फलौदी डिपो की बस
पुलिस ने अल सवेरे 5 बजे विभिन्न वाहनों की जांच शुरू की। इस दौरान अहमदाबाद से जालोर पहुंची फलौदी डिपो की रोडवेज बस की भी जांच की गई। इसमें इस व्यक्ति के पास से यह नकदी बरामद हुई। यह बस जालोर से फलौदी जाती है।
इनका कहना
सघन तलाशी के दौरान सवेरे रोडवेज की बस से एक युवक से 26 लाख से अधिक की राशि बरामद की गई है। आयकर विभाग को सूचित किया गया है। इस व्यक्ति का कहना है कि राशि जीरा बिकवाली से प्राप्त किया, इस आधार पर भी पूछताछ की जा रही है।
- सत्येंद्रपालसिंह, एएसपी, जालोर..८

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned