भीनमाल : हर 2 घंटे में रेलवे क्रॉसिंग पर 40 मिनट तक लग जाता है जाम

tulsaram mali

Publish: Nov, 15 2017 11:57:03 (IST) | Updated: Nov, 15 2017 11:57:38 (IST)

Jalore, Rajasthan, India
भीनमाल : हर 2 घंटे में रेलवे क्रॉसिंग पर 40 मिनट तक लग जाता है जाम

24 घंटे में 7 घंटे रोजाना बंद रहती है जसवंतपुरा रेलवे क्रॉसिंग

भीनमाल. शहर के जसवंतपुरा रेलवे क्रॉसिंग पर पल-पल जाम लगा रहता है। समदड़ी-भीलड़ी रेलखण्ड के आमान परिवर्तन के बाद पिछले आठ साल से जसवंतपुरा रोड स्थित कॉलोनियों के बाशिन्दे यह समस्या झेल रहे हंै। इसके अलावा इमरजेंसी कार्य के लिए पहुंचने वाले दर्जनों गांवों के ग्रामीणों को भी आवाजाही में आधे घंटे का समय क्रॉसिंग पर गुजरना मजबूरी बन गया है। आमान परिवर्तन के बाद रेलवे स्टेशन की ठीक सटकर गुजरने वाले क्रॉसिंग को रेलवे ने बंद कर दिया, उसके बाद जसवंतपुरा रोड रेलवे क्रॉसिंग से ही वाहनों की आवाजाही रहती है। हर समय वाहनों की भीड़ इतनी रहती है कि यहां पर वाहनों की कतार लग जाती है। जसवंतपुरा रोड़ पर शहर के दो वार्डों की आबादी बसी हुई है। इसके अलावा डीटीओ ऑफिस, रीको व आबकारी पुलिस थाना व एक विद्यालय भी स्थित है ऐसे में लोगों को चिकित्सालय व किसी जरूरी कार्य के लिए आवाजाही में दिक्कत उठानी पड़ती है। आमान परिवर्तन के बाद समदड़ी-भीलड़ी रेलखण्ड पर रोजाना 35-40 मालगाडिय़ां गुजरती है। रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि एक बार सवारी या मालगाड़ी की आवाजाही में 10-13 मिनट तक रेले क्रॉसिंग बंद रहता है।
ओवरब्रिज ही समस्या का समाधान
रेलवे क्रॉसिंग बंद होने से इमेरजेंसी में लोगों को दिक्कत उठानी पड़ती है। 108 एंबुलेंस भी कई बार क्रॉसिंग पर रूक जाती है। ऐसे में मरीजों व दुर्घटना में घायलों की जान सांसत में रहती है। यह मार्ग दर्जनों गांवों को भी जोड़ता है।
- ईश्वरसिंह राव, कोडिटा
जसवंतपुरा रोड की तरफ आने व जाने के दौरान कई बार दोनों बार क्रॉसिंग बंद रहती है। ऐसे में घंटेभर का समय दुकान से घर आवाजाही में ही गुजर जाता है। एक-दो किलोमीटर की दूरी तय करने में काफी समय गुजरता है।
- गेमाराम माली, कारलू
जसवंतपुरा रेलवे क्रॉसिंग पर हर समय जाम लगा रहता है। यह शहर का अतिव्यस्तम रेलवे क्रॉसिंग है। यहां पर ओवरब्रिज बनाना चाहिए। जिससे लोगों को आवाजाही में सुविधा हो सके। जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को प्रयास करने चाहिए।
- मनोहरसिंह राठौड़, व्यवसायी
रोज की समस्या है...
टे्रनों गुजरने के दौरान 10-15 मिनट क्रॉॅसिंग बंद रहता है। ऐसे में आवश्यक कार्यों के लिए आवाजाही करने वाले लोगों को परेशानी होती है।
- देवेन्द्रसिंह नरूका, नागरिक
कोड़ी रेलवे स्टेशन से रवाना होते ही रेलवे के कर्मचारी फाटक को बंद कर देते है। एक ही बार में कमसे कम 15 मिनट तक क्रॉसिंग बंद रहती है। कई बार तो और अधिक समय लगता है।
- हीरालाल घांची, नागरिक
जसवंतपुरा रोड की तरफ रीको, डीटीओ ऑफिस है। इस क्रॉसिंग से यहां जाने वाले लोग परेशान होते हैं। ट्रेक के उस तरफ कार्य के लिए आवाजाही करते है। क्रॉसिंग बंद होने से लोगों को दिक्कत उठानी पड़ती है।
- भरत माली, दुकानदार

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned