सीवर लाइन के चेंबर पर लिखा...'सावधान... सभापति भंवरलाल माली जानलेवा सीवरेज परियोजनाÓ

सीवर लाइन के चेंबर पर लिखा...'सावधान... सभापति भंवरलाल माली जानलेवा सीवरेज परियोजनाÓ
Trouble with sewerage chamber in Jalore city

Dharmendra Ramawat | Publish: May, 31 2018 11:21:17 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

सीवरेज चेंबर से परेशानी पर प्रतिपक्ष नेता के नेतृत्व में कांग्रेस पार्षदों ने किया प्रदर्शन

जालोर. शहर में गंदे पानी की निकासी के लिए नगरपरिषद की ओर से बिछाई गई सीवरेज लाइन के चेंबर से वाहन चालकों और आमजन को हो रही परेशानी को लेकर कांगे्रस पार्षदों ने प्रतिपक्ष नेता मिश्रीमल गहलोत के नेतृत्व में बुधवार को हेड पोस्टऑफिस रोड पर अनूठा विरोध प्रदर्शन किया। गहलोत के नेतृत्व में पार्षद ढोल थाली के साथ इस रोड पर बने एक सीवरेज चेंबर के पास पहुंचे। इस दौरान गहलोत ने ढोल धमाकों के बीच रंग से चेंबर के चारों ओर गोल घेरा बनाया। साथ ही इसके ठीक पास बड़े अक्षरों में लिखा 'सावधान...सभापति भंवरलाल माली जानलेवा सीवरेज परियोजनाÓ। यह नजारा देख यहां से गुजरने वाले लोग भी एक बार अचरज में पड़ गए। नेता प्रतिपक्ष गहलोत का कहना था कि शहर में सफाई व्यवस्था सुचारू रखने के लिए सीवरेज लाइन बिछाई गई थी, लेकिन भाजपा बोर्ड को बने तीन साल छह माह बीतने के बाद भी सीवरेज चेंबर ठीक नहीं किए जा रहे हैं। जिसके कारण ये चेंबर वाहन चालकों के लिए परेशानी का कारण बने हुए हैं। इस मौके पार्षद कालूराम मेघवाल, पूर्व पार्षद छगनलाल मेघवाल, ओमप्रकाश चौधरी, बसंत सुथार, सलीम मोयला, रावताराम मेघवाल, रणछोड़ाराम मेघवाल, महेंद्र सोनगरा, दिनेश व सूरज बामणिया समेत कई कांग्रेस कार्यकर्ता मोजूद थे।
कई बार अवगत कराया, फिर भी उदासीन
नेता प्रतिपक्ष ने बताया कि शहर में जगह-जगह बने सीवरेज चेंबर के ढक्कन सड़क के समानांतर नहीं हैं। इस बारे में भाजपा बोर्ड के कार्यकाल में कई बार ज्ञापन, धरना प्रदर्शन, क्रमिक अनशन, भजन-कीर्तन, सत्संग, जागरण, सद्बुद्धि यज्ञ, नींद उड़ाओ अभियान व सभापति चौक समेत कई आयोजन कर सभापति का ध्यान आकर्षिक करवाया गया, लेकिन आज भी हालात जस के तस हैं।
यह है दिक्कत
शहर में 50 किमी से अधिक सीवर लाइन बिछी हुई है और लाइन की क्लीनिंग के लिए जगह-जगह चेंबर व मेन हॉल बने हुए हैं। अधिकतर स्थानों पर सीवरेज के काम के बाद सीसी रोड का काम किया गया, लेकिन काम के दौरान सीवरेज चेंबर से लेवलिंग का ध्यान नहीं रखा गया।
ऐसे में कई स्थानों पर सीवरेज चेंबर के ढक्कन सड़क से काफी ऊपर हैं तो कहीं लेवल से करीब ६ इंच नीचे हैं। जिससे कई बार वाहन चालक असंतुलित होकर चोटिल भी हो चुके हैं।
यही नहीं बारिश के दौरान हेड पोस्ट ऑफिस रोड पर पानी का ज्यादा बहाव रहता है। इस दौरान ये गड्ढे दिखाई तक नहीं देते। जिससे लोग इनमें गिरकर चोटिल भी हो जाते हैं।
नहीं दे रहे ध्यान
शहर में जगह-जगह सीवरेज चेंबर की सड़क से लेवलिंग को लेकर प्रतिपक्ष ने 13बार लिखित ज्ञापन देने के अलावा 9 दिन तक धरना-प्रदर्शन भी किया, लेकिन अब तक समाधान नहीं हुआ। ऐसे में चेंबर के चारों ओर रंग से गोल घेरा बनाकर आमजन व प्रशासन का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। ठोस कार्रवाई नहीं होने पर 11 जून से विरोध व धरना प्रदर्शन सहित क्रमिक अनशन किया जाएगा।
- मिश्रीमल गहलोत, नेता प्रतिपक्ष
टेंडर जारी किए हैं...
पार्षद बनने के बाद नेता प्रतिपक्ष ने सगे-संबंधियों के नाम से फर्में बना रखी हैं। जिनके जरिए वे नगरपरिषद के टेंडर भी लेते हैं और इसके बाद खुद मौके पर मौजूद रहकर काम भी करवाते हैं। ऐसे में नगरपरिषद में बकाया चल रहे बिलों के भुगतान को लेकर दबाव बनाने के लिए वे बार-बार ऐसे धरना प्रदर्शन कर लोगों को बहका रहे हैं। वैसे शहर में सीवरेज चेंबर के ढक्कनों को लेकर हाल ही में टेंडर करवाकर वर्क ऑर्डर जारी करवाए गए हैं।
- भंवरलाल माली, सभापति, नगरपरिषद जालोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned