दो कक्षा-कक्षों में चल रहा आठवीं तक विद्यालय

दो कक्षा-कक्षों में चल रहा आठवीं तक विद्यालय
Jalore photo

Shankar Sharma | Publish: Aug, 11 2015 11:22:00 PM (IST) Jalore, Rajasthan, India

सरकार की ओर से स्कूलों में सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए भले ही करोड़ों रूपए खर्च किए जा रहे है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है

मेंगलवा। सरकार की ओर से स्कूलों में सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए भले ही करोड़ों रूपए खर्च किए जा रहे है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है। हाल यह कि ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों में विद्यार्थियों को बुनियादी सुविधाएं भी नसीब नहीं हो रही है। सरकार की ओर से स्कूलों को क्रमोन्नत तो कर दिया जाता है, लेकिन भौतिक संसाधनो की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।


जीवाणा ग्राम पंचायत के दहिवा गांव के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय केरली नाडी में आठ कक्षाओं के बैठने के लिए विद्यार्थियों को महज दो कक्ष ही उपलब्ध है। यह विद्यालय वर्ष 2008 -09 में उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत किया था। लेकिन अभी तक इस विद्यालय में सुविधा व संसाधन मुहैया नहीं करवाए गए है। विद्यालय के भवन का निमार्ण करीब 14 साल पूर्व करवाया गया था।जिसमें केवल तीन कमरे व एक छोटा कार्यालय बनाया गया था। वर्ष 2002 में यह विद्यालय प्राथमिक के रूप में शुरू हुआ था उसके बाद वर्ष 2008 -2009 में उच्च प्राथमिक में क्रमोन्नत किया गया।क्रमोन्नत होने के बाद आज दिन तक यह विद्याालय संसाधनो की कमी से जूझ रहा है।इस विद्यालय में तीन कमरे बने हुए है। एक में तो पोषाहार सामग्री, पुस्तकालय है। इस कमरे को पोष्ााहार पकाने काम में भी लिया जा रहा है।ऎसे में शेष के दो कमरो व बरामदे में आठ कक्षाओं का संचालन करना विद्यालय स्टाफ की मजबूरी बन गया है।

नही बनी चारदीवारी
विद्यालय के चारदीवारी नहीं होने से दिनभर परिसर में बेसहारा पशु घूमते रहते है। विद्यालय में लगाए गए पौधो को भी पशु नष्ट कर देते है। वहीं विद्यार्थियों को भी परेशानी होती है। विद्यालय प्रशासन ने कई बार शिक्षा विभाग के अधिकाररियों व जनप्रतिनिधियों को अवगत करवाया, लेकिन अभी तक विद्यालय के चारदीवारी नहीं बन पाई है।

प्रस्ताव भेजेंगे
केरली नाडी विद्यालय में कमरों की कमी के बारे में प्रस्ताव बनाकर उच्चाधिकारियों को भेज देंगे। जल्द ही अतिरिक्त कक्षा-कक्ष स्वीकृत करवाकर निर्माण कार्य शुरू करवाया जाएगा।
-कानाराम पंवार,बीईईओ सायला

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned