अनोखा दशहरा : रावण की जगह बलात्कारियों का प्रतीकात्मक पुतला जलाया

अनोखा दशहरा : रावण की जगह बलात्कारियों का प्रतीकात्मक पुतला जलाया
Unique Dussehra: A symbolic effigy of rapists burned in place of Ravan

Nain Singh Rajpurohit | Publish: Oct, 09 2019 12:08:52 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जालोर. विजयादशमी पर जहां बुराई पर अच्छाई, असत्य पर सत्य और अन्याय पर न्याय की जीत को लेकर रावण दहन किया जाता है। वहीं इस बार जालोर की युवतियों व बालिकाओं के साथ युवाओं ने अनोखे तरह से दशहरा पर्व मनाया। जिला मुख्यालय पर अस्पताल चौराहे पर युवतियों, बालिकाओं व युवाओं ने बलात्कारियों को असली रावण बताते हुए उनका प्रतीकात्मक पुतला फूंका।
अपने साथ लेकर आए पुतले को आग लगाकर इन्होंने कन्याओं पर अत्याचार करने वाले, बुरी नजर से देखने वाले व बलात्कारियों को आज का असली रावण बताते हुए नारेबाजी की। इस मौके प्रवीणसिंह सांकरणा, उर्मिला दर्जी, लता वैष्णव, इन्द्रा वाल्मीकि, कोमल कुमारी, सुमन कुमारी, निरमा कुमारी, भावेशसिंह, परबतसिंह, कल्पेश सुथार, महावीरसिंह बिछावाडी समेत कई जने मौजूद थे।
स्टेडियम में हुआ रावण दहन
जालोर. शहर समेत जिले भर में मंगलवार को बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक विजयादशमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। शहर में नगरपरिषद की ओर से आयोजित रावण दहन कार्यक्रम से पहले संत पवनपुरी के सान्निध्य में शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें भगवान राम, लक्ष्मण व हनुमान सहित रामसेना की सुंदर झांकियां सजाई गई। शोभायात्रा शहर के विभिन्न मार्गों से होकर गुजरी। इस दौरान भगवान श्रीराम के जयकारों से पूरा माहौल भक्तिमय बना रहा। निर्धारित समय पर स्टेडियम मैदान में रामसेना के पहुंचने के बाद यहां तलवारबाजी का प्रदर्शन भी किया गया। बाद में राम-लक्ष्मण का रूप धरे युवकों की आरती कर रावण और मेघनाद के पुतलों का दहन किया गया। कार्यक्रम में न्यायाधीश पवनकुमार काला, नरेंद्रसिंह, पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल, कलक्टर महेंद्र सोनी, एसपी हिम्मत अभिलाष टांक, एडीएम छनगलाल गोयल, एएसपी सत्येंद्रपालसिंह, डीएसपी जयदीप सियाग, एसडीएम चम्पालाल जीनगर, नगरपरिषद उपसभापति मंजू सोलंकी, नेता प्रतिपक्ष मिश्रीमल गहलोत, नगरपरिषद आयुक्त, पार्षद मानसिंह सिसोदिया, चंदनसिंह, ओमप्रकाश माली, नूर मोहम्मद व मनीष सिंधी समेत कई मौजूद थे। मंच संचालन अनिल शर्मा ने किया। इधर, स्टेडियम मैदान में रावण दहन को लेकर सुरक्षा के लिहाज से पुलिस जाब्ता भी तैनात रहा। इस दौरान पुलिस के जवानों ने लोगों की भीड़ को नियंत्रित किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned