scriptयहां गुरु दक्षिणा नहीं, शिष्य उपहार ने छोड़ी छाप | Unique gift : Guru gave gifts to students | Patrika News

यहां गुरु दक्षिणा नहीं, शिष्य उपहार ने छोड़ी छाप

locationजालोरPublished: Oct 23, 2019 08:03:55 pm

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

Unique gift : Guru gave gifts to students

Unique gift : Guru gave gifts to students

जालोर. गुरु से शिक्षा ग्रहण करने पर शिष्य की ओर से गुरु दक्षिणा देने के बारे में तो हमने अक्सर सुना है। लेकिन गुरु की ओर से शिष्यों को उपहार देने के बारे में बहुत कम सुना है। शंखवाली गांव के आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रधानाचार्य डॉ. कय्यूम अली ने अपने स्थानान्तरण पर विद्यालय में पढऩे वाले प्रत्येक छात्र के लिए टाई-बैल्ट और छात्रा के लिए एप्रिन भेंट कर अनूठा उदाहरण पेश किया है। उन्होंने विद्यालय में पढ़ऩे वाले सभी तीन सौ विद्यार्थियों को यह सामग्री भेंट की है।
सरकारी स्कूलों में शिक्षकों व संस्था प्रधानों का नियुक्ति और स्थानान्तरण एक सतत प्रक्रिया है। लेकिन इसी नियुक्ति व स्थानान्तरण की प्रक्रिया के दौरान शिक्षकों की ओर से किए गए कुछ काम हमेशा के लिए अमिट छाप छोड़ जाते है।
हम बात कर रहे आहोर तहसील के शंखवाली गांव के आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय से स्थानान्तरित हुए प्रधानाचार्य डॉ. कय्यूम अली की। मूलत: झुंझुनू जिले के चिड़ावा निवासी डॉ. अली अपने स्थानान्तरण के समय बच्चों के दिल में हमेशा के लिए अपनी याद छोड़ गए। यहां २५ जून को डॉ. कय्यूम अली की प्रधानाचार्य पद पर उनकी पहली नियुक्ति हुई थी। वहीं दो अक्टूबर को उनका स्थानान्तरण जोधपुर जिले के आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कजनाऊ कलां हो गया। इसी बीच स्कूल में ड्रेस कोड को लेकर हमेशा उनके मन में कुछ अलग करने का विचार चलता रहता था। अपनी स्थानान्तरण के बाद दो दिन पूर्व शंखवाली में जब उनका विदाई समारोह रखा गया तो उन्होंने अपने स्वयं के खर्च पर प्रत्येक छात्र के लिए एक टाई व बैल्ट और प्रत्येक छात्रा के लिए एक एप्रिन भेंट किया। प्रधानाचार्य डॉ. अली ने स्कूल में पढऩे वाले सभी तीन सौ बच्चों को अपनी ओर से यह सामग्री भेंट की। प्रधानाचार्य ेके इस कार्य की ग्रामीणों ने खूब प्रशंसा की व उनका अभिनंदन किया। इस मौके आहोर उप प्रधान नैनसिंह राजपुरोहित, अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मनोहरसिंह मेहरू, गलबाराम मीणा, देवेश दुआ, नरपतसिंह राजपुरोहित, किरणसिंह व श्रवणसिंह समेत अन्य मौजूद रहे।
स्टूडेंट कुछ अलग दिखे
डॉ. कय्यूम अली ने बताया कि शंखवाली केे आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में विकास को लेकर दानदाताओं ने खूब सहयोग किया है। यहां भौतिक संसाधन व विद्यार्थियों के लिए अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए ग्रामीण तत्पर रहते है। स्कूल के बच्चे कुछ अलग दिखे, ऐसे में उन्होंने सभी छात्रों के लिए टाई-बैल्ट और छात्राओं के लिए एप्रिन की व्यवस्था अपनी ओर से की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो