इस गांव में नशे को रोकने के लिए ग्रामीणों व युवाओं ने मिलकर उठाया ये कदम

ग्राम पंचायत डीएस ढाणी के युवाओं की पहल के बाद में गांव में आम चौहटे पर गांव के मौजीज लोगों के साथ शिक्षित युवाओं ने गांव में स्मैक व एमडी के नशे की लत में डूब रहे युवाओं को बचाने के लिए बैठक का आयोजन किया। जिसमें समाज के लोगों ने गांव में स्मैक बेचने व खरीदने वालों पर कड़ी निगरानी रखते हुए पुलिस को सूचना देकर पकड़वाने के साथ पंचायत की ओर से असहयोग व प्रायश्चित राशि भी लेने का निर्णय किया गया।

By: Dharmendra Kumar Ramawat

Updated: 29 Dec 2020, 09:36 AM IST

चितलवाना. गांवों में स्मैक व एमडी के नशे की लत में डूब रहे युवाओं को पुलिस की शिथिलता को देखते पंचायत की ओर से रविवार को डीएस ढाणी में आम बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें स्मैक व एमडी बेचने व खरीदने वालों के खिलाफ पंचायत ने सख्ती बरतने का निर्णय किया। ग्राम पंचायत डीएस ढाणी के युवाओं की पहल के बाद में गांव में आम चौहटे पर गांव के मौजीज लोगों के साथ शिक्षित युवाओं ने गांव में स्मैक व एमडी के नशे की लत में डूब रहे युवाओं को बचाने के लिए बैठक का आयोजन किया। जिसमें समाज के लोगों ने गांव में स्मैक बेचने व खरीदने वालों पर कड़ी निगरानी रखते हुए पुलिस को सूचना देकर पकड़वाने के साथ पंचायत की ओर से असहयोग व प्रायश्चित राशि भी लेने का निर्णय किया गया। इस मौके ग्रामीण सदराम बुडिय़ा, रधुनाथ साऊ, धीमाराम, राजुराम, चुन्नीलाल, देवीचन्द, मोहनलाल, मिश्रीमल, रामनिवास, रमेशकुमार, पुखराज, मुकेश, रामगोपाल, ओमप्रकाश व सुनील सहित कई युवा मौजूद थे। डीएस ढाणी में युवाओं की पहल के बाद हुई इस बैठक में झाब थानाप्रभारी अनु चौधरी, चितलवाना एएसआई राजाराम सहित पुलिस स्टाफ ने गांव में स्मैक व एमडी के नशे के कारोबार पर सख्ती बरतने व ग्रामीणों की सूचना पर तुरन्त ही कार्रवाही करने की बात कही। गौरतलब है कि गांवों के आम चौहटे पर स्मैक व एमडी के व्यापारी एक या दो ग्राम की पुडिय़ा की पैकिंग कर ग्राहक को बुलाकर बेचते हैं। उसी जगह पर नशा करने के बाद में गांव के आम चौहटे पर ही नशे में ये लोग उत्पात मचाते रहते हैं।
इनका कहना...
गांव में स्मैक व एमडी नशे की लत से युवाओं के जीवन को बर्बाद होते देख शिक्षित युवा टीम की ओर से बुजुर्गों के मार्गदर्शन में पंचायत की बैठक लेकर सख्ती की गई है।
- रामनिवास बुडिय़ा, ग्रामीण, डीएस ढाणी

Dharmendra Kumar Ramawat Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned