scriptमतदाता सत्यापन कार्यक्रम शुरू : सूचियों में करवा सकेंगे संशोधन | Voter verification program started: will be amend the lists | Patrika News

मतदाता सत्यापन कार्यक्रम शुरू : सूचियों में करवा सकेंगे संशोधन

locationजालोरPublished: Sep 02, 2019 04:18:19 pm

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

www.patrika.com/rajasthan.news

मतदाता सत्यापन कार्यक्रम शुरू : सूचियों में करवा सकेंगे संशोधन

मतदाता सत्यापन कार्यक्रम शुरू : सूचियों में करवा सकेंगे संशोधन

मतदाता सत्यापन दिवस दी जाएगी महत्वपूर्ण जानकारी, मतदाता सूची में प्रविष्टियों का ऑनलाइन सत्यापन किया जाएगा


जालोर. मतदाता सत्यापन कार्यक्रम रविवार को शुरू किया गया। मतदाता सूची में प्रविष्टियों का ऑनलाइन सत्यापन किया जाएगा। इससे विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार की जा सकेगी।
कलक्ट्री सभागार में जिला निर्वाचन अधिकारी महेन्द्र सोनी के सान्निध्य में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम शुरू हुआ।इस दौरान भारत निर्वाचन आयोग के पोस्टर का भी विमोचन किया। उन्होंने कहा कि एक सितम्बर से 15 अक्टूबर तक मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मतदाता सत्यापन कार्यक्रम चलेगा। इसके तहत मतदाता एनवीएसपी पोर्टल, वोटर हैल्पलाइन मोबाइल एप, कॉमन सर्विस सेन्टर के माध्यम से अपनी प्रविष्टियों का सत्यापन कर सकते हैं।किसी प्रकार का संशोधन भी करवा सकते हैं। इस अवधि मे बीएलओ घर घर जाकर मतदाता सूची में प्रविष्टियों का सत्यापन करेंगे। विशेष योग्य जन के लिये सत्यापन की सुविधा कॉल सेन्टर के माध्यम से की गई है। नम्बर 1950 पर फोन कर प्रविष्टियों का सत्यापन करवा सकते हैं।

खुद कर सकेंगे संशोधन
उन्होंने बताया कि मतदाता सत्यापन का काम वोटर हैल्प लाइन मोबाइल एप के माध्यम से कर सकते हैं। इंटरनेट की सुविधा या एन्ड्रायड मोबाइल नहीं होने परआवश्यक दस्तावेज के साथ इ-मित्र केन्द्र या कॉमन सर्विस सेन्टर पर भी प्रविष्टियों का सत्यापन कर सकते हैं। संशोधन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

मनाया जाएगा सत्यापन दिवस
उन्होंने बताया कि 9 व 30 सितम्बर को विद्यालयों एवं महाविद्यालयों में मतदाता सत्यापन दिवस मनाया जाएगा।18 से 24 सितम्बर तक सतरंगी सत्यापन सप्ताह के तहत विभिन्न कार्यक्रम होंगे।15 सितम्बर व 6 अक्टूबर को प्रत्येक मतदान केन्द्र पर विशेष शिविर होंगे।इसमे बीएलओ सुबह 9 से शाम6 बजे तक मतदान केन्द्र पर आने वाले मतदाताओं की प्रविष्टियों के सत्यापन की कार्यवाही करेंगे।

इस तरह चलेंगे कार्यक्रम
जिला निवार्चन अधिकारी ने बताया कि 2 सितम्बर को विद्यालय व महाविद्यालय स्तर पर पोस्टर प्रतियोगिता, 4 को मतदान केन्द्र स्तर पर प्रभात फेरी, 2 से 10 तक जिला , उपखण्ड व मतदान केन्द्र स्तर पर बैनर व होर्डिंग्स लगाने,16 से 30 तक विद्यालय स्तर पर अभिभावकों से संकल्प पत्र भरवाने, 9 व 30 सितम्बर को विद्यालय व महाविद्यालय स्तर पर मतदाता सत्यापन दिवस के रूप मे विशेष कार्यक्रम तथा 16 व 30 सितम्बर एवं 15 अक्टूबर को जिला व उपखण्ड स्तर पर प्रगति समीक्षा बैठक का आयोजन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो