खेत में पानी खारा हुआ तो नहर पर अंकुडिय़े डालकर लगा दिया ट्रांसफार्मर, डिस्कॉम ने जब्त किया

खेत में पानी खारा हुआ तो नहर पर अंकुडिय़े डालकर लगा दिया ट्रांसफार्मर, डिस्कॉम ने जब्त किया
खेत में पानी खारा हुआ तो नहर पर अंकुडिय़े डालकर लगा दिया ट्रांसफार्मर, डिस्कॉम ने जब्त किया

Dharmendra Ramawat | Updated: 01 Dec 2018, 11:33:44 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

डिस्कॉम अधिकारियों ने मौके पर जाकर ट्रांसफार्मर किया जब्त

चितलवाना. क्षेत्र के केरिया सरहद में एक काश्तकार ने खेत में पानी खारा हुआ तो बिजली ट्रांसफार्मर को उठाकर नहर के पास लाइन पर लगा दिया। वहीं इस ट्रांसफार्मर से मोटर चलानी शुरू कर दी। इस बारे में जब डिस्कॉम अधिकारियों को भनक लगी तो पूरी टीम मौके पर पहुंची और ट्रांसफार्मर उठाकर ले गई। दरअसल, शिवपुरा वितरिका में टेल के काश्तकारों की ओर से पानी की चोरी की शिकायत के चलते। नर्मदा विभाग की ओर से इसको लेकर अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में शुक्रवार को नहर के पास ही अवैध रूप से बिजली ट्रांसफार्मर लगा देख इसकी सूचना डिस्कॉम अधिकारियों को दी गई। ऐसे में मौके पर पहुंचे डिस्कॉम अधिकारियों ने ट्रांसफार्मर जब्त कर जांच शुरू की। खास बात यह है कि डिस्कॉम ने जिन काश्तकतार के खिलाफ शुक्रवार को यह कार्रवाई की है, वे सांचौर विधायक सुखराम विश्नोई के चचेरे भाई हैं। उन्हीं के नाम से खेत व बिजली के कनेक्शन थे। जिन्होंने बिना शिफ्टिंग करवाए ही नहर के पास ट्रांसफार्मर लगाकर बिजली से मोटर चलानी शुरू कर दी। गौरतलब है कि सांचौर विधायक सुखराम विश्नोई की सांचौर में स्थित दूध डेयरी पर भी पूर्व में बिजली चोरी का आरोप लग चुका है।
मंगवाएं कनेक्शन के बिल
शिवपुरा माइनर पर केरिया सरहद में नहर पर 11 केवी लाइन के नीचे लगे ट्रांसफार्मर को लेकर डिस्कॉम अधिकारियों ने काश्तकारों से पूछताछ की। जिस पर खेत के मालिक उदाराम पुत्र मिश्रीमल के नाम से 25 केवी व राजुराम पुत्र हरचन्दराम विश्नोई के नाम से 16 केवी का ट्रांसफार्मर होना पाया गया। इन काश्तकारों ने खेत में पानी खारा होने पर इसे नहर पर लगा दिया। साथ ही इससे मोटर शुरू कर दी गई।
ट्रैक्टर ट्रोली में डाल कर ले गए ट्रांसफार्मर
शिवपुरा माइनर पर केरिया सरहद में अवैध रूप से ट्रांसफार्मर लगाने की शिकायत के बाद मौके पर पहुंचे एईएन अनोपकुमार ने ट्रांसफार्मर जब्त किया। वहीं टैक्टर ट्रौली में डालकर डिस्कॉम कार्यालय के लिए रवाना किया। इस मौके पुलिस, डिस्कॉम व एनसीपी के अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे। जिन्होंने मामले की जांच की।
इनका कहना...
हमने मौके पर जाकर अवैध रूप से अंकुडिय़े डालकर लगाया गया ट्रांसफार्मर जब्त किया है। मामले की जांच की गई, जिसमें खेत मालिक उदाराम व राजुराम के नाम से कनेक्शन था। उनके खेत में पानी खारा होने पर नहर पर ट्रांसफार्मर लगाकर मोटर चलाई जा रही थी।
- अनोपकुमार, एईएन, डिस्कॉम, भादरुणा
मुझे इस बिजली कनेक्शन के बारे में ना तो कोई जानकारी है और ना ही मुझे इससे कोई लेना-देना है। जिसने गलत कार्य किया है, वह इसका परिणाम भी भुगतेगा। मुझ पर लगे आरोप निराधार हैं।
- सुखराम विश्नोई, विधायक, सांचौर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned