जिन गांवों में पद स्वीकृत नहीं वहां भी लगा दिए नर्सिंगकर्मी

चिकित्सा महकमे में चल रहा प्रतिनियुक्ति का खेल, चहेतों को आंख मूदकर लगा दिया मनमर्जी के गांवों में

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 07 Jul 2019, 12:40 PM IST

आहोर. उपखंड मुख्यालय पर स्थित क्षेत्र के सबसे बड़े अस्पताल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में पिछले लंबे समय से चिकित्साकर्मियों की कमी चल रही है। 14 मेलनर्स द्वितीय के पद स्वीकृत है, जिनमें से चार मेलनर्स लंबे समय से प्रतिनियुक्ति पर विभिन्न स्थानों पर सेवा दे रहे हैं।
वैसे यह भी दिलचस्प ही है कि जिन जगहों पर मेलनर्स का पद ही स्वीकृत नहीं वहां भी इनको प्रतिनियुक्ति पर लगाया दिया। ब्लॉक के सब सेंटर पावटा व चरली में मेलनर्स का पद ही स्वीकृत नहीं है। इसके बावजूद दोनो जगह मेलनर्स द्वितीय प्रतिनियुक्ति पर पिछले लंबे समय से जमे हुए हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में नियुक्त चार मेलनर्स द्वितीय पिछले लंबे समय से प्रतिनियुक्ति पर ब्लॉक में विभिन्न स्थानों पर सेवाएं दे रहे है। इसमें मेलनर्स द्वितीय आदाराम एएनएम ट्रेर्निंग सेंटर आहोर, अनिल मालवीया सब सेंटर पावटा, बसंत सब सेंटर चरली तथा कुलदीपसिंह प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गुड़ा बालोतान में प्रतिनियुक्ति पर लगे हुए हैं। इन कार्मिकों की प्रतिनियुक्ति से यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आने वाले सैकड़ों मरीज परेशान हो रहे हैं।


मूल स्थान पर बिगड़ रही व्यवस्था
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में प्रतिदिन 400 से 450 मरीजों का आउटडोर है। यहां मेलनर्स द्वितीय के कुल 14 पद स्वीकृत है। जिसमें से 10 मेलनर्स यहां व चार लंबे समय से प्रतिनियुक्ति पर हैं। इनको कार्य व्यवस्था के तहत प्रतिनियुक्ति पर लगा रखा है, लेकिन मूल स्थान पर कार्य व्यवस्था बिगड़ रही है।

अस्पताल में चिकित्सकों का भी टोटा
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में विभागीय अनदेखी के चलते पिछले लंबे समय से चिकित्सकों के भी कई पद रिक्त पड़े हैं। जिसका खामियाजा कस्बे समेत क्षेत्र के मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। यहां चिकित्सकों के कुल 11 पद स्वीकृत है। जिसमें से वर्तमान में मात्र चार चिकित्सक सेवाएं दे रहे है। चार सृजित चिकित्सकों के पदों में डॉ.घनश्याम त्रिपाठी के पास सीएचसी प्रभारी का भी चार्ज है। डॉ.त्रिपाठी आगामी ३१ जुलाई माह में सेवानिवृत हो रहे है। डॉ.वीरेन्द्र हमथानी के पास बीसीएमओ का चार्ज है। वे अधिकांश समय क्षेत्र के गांवों में टूर पर रहते हंै। फिजीशियन डॉ.पूरणमल मुणोत व दंत चिकित्सक डॉ.मंदीप परिहार सेवाएं दे रहे हैं। अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ व नेत्र चिकित्सक समेत अन्य पद रिक्त हैं।


नहीं मिल रही सोनोग्राफी सुविधा
सप्ताह में दो दिन मंगलवार व शनिवार को ही सोनोग्राफी जांच करना निर्धारित है, लेकिन सोनोलॉजिस्ट डॉ.वीरेन्द्र हमथानी के पास बीसीएमओ का चार्ज होने से मरीजों को इसका लाभ नहीं मिल रहा। आपात स्थिति में मरीज ज्यादा परेशान हो रहे हैं। अक्सर निजी अस्पतालों में सोनोग्राफी जांच करवानी पड़ रही है।


उच्चाधिकारों को लिखा है...
अस्पताल में चिकित्सकों समेत अन्य कार्मिकों के कई पद रिक्त पड़े हैं। चार मेलनर्स द्वितीय प्रतिनियुक्ति पर अन्य जगह लगे हुए है। इसे लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया हुआ है।
- डॉ.घनश्याम त्रिपाठी, प्रभारी, सीएचसी आहोर

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned