यहां ऐसे हो रही आबकारी के नियमों की पालना

यहां ऐसे हो रही आबकारी के नियमों की पालना
यहां ऐसे हो रही आबकारी के नियमों की पालना

Dharmendra Ramawat | Publish: Nov, 30 2018 11:01:10 AM (IST) | Updated: Nov, 30 2018 11:15:58 AM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

समय की कोई पाबंदी नहीं, सरकारी दुकान की खिड़की से बिक रही शराब

चितलवाना. क्षेत्र में चल रही सरकारी शराब की दुकानों पर समय की कोई पाबंदी नहीं है। बात चाहे शुष्क दिवस की हो या रात आठ बजे का समय पूरा होने की यहां २४ घंटे शराब की खुले आम बिक्री की जाती है। आबकारी विभाग की ओर से सरकारी शराब की दुकानों के लिए तय किए गए मापदण्डों की खुले आम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। इसके बावजूद ना तो अधिकारी सख्ती बरत रहे हैं और ना ही दुकानदार नियमों की पालना कर रहे हैं। झाब कस्बे में भी कुछ ऐसा ही नजर आ रहा है। यहां शराब की दुकान पर मुख्य गेट के बजाय खिड़की से शराब की बिक्री की जा रही है। झाब स्थित इस सरकारी शराब की दुकान में ठेकेदार की ओर से गेट के पास ही एक छोटी सी खिड़की बना रखी है। जहां से किसी भी समय शराब बेची जा रही है। शुष्क दिवस पर भी आबकारी अधिकारियों की ओर से गेट सीज करने के बाद इसी खिड़की से शराब की बिक्री शुरू कर दी जाती है। ऐसे में कस्बे की मुख्य सड़क पर स्थित इस दुकान के आस पास हर समय शराबियों का जमघट नजर आता है।
करीब-करीब हर दुकान पर ऐसी व्यवस्था
झाब कस्बे ही नहीं, बल्कि जिले भर की करीब-करीब सभी दुकानों पर ठेकेदारों ने कुछ ऐसी ही व्यवस्था कर रखी है। शराब की दुकान के मुख्य गेट के पास ही एक छोटी सी खिड़की बना रखी है। जहां से दिन हो या रात किसी भी समय समय शराब उपलब्ध कराई जा रही है। इसके बावजूद आबकारी विभाग के अधिकारी इसे नजरंदाज कर रहे हैं। जिले में कहीं भी आबकारी विभाग ने इस मामले में एक बार भी कार्रवाई नहीं की है।
रात में अधिक बिकती है शराब
झाब कस्बे की यह सरकारी शराब की दुकान कहने को रात आठ बजे बंद जरूर हो जाती है, लेकिन मुख्य गेट बंद होने के बाद रात भर यहां शराब की बिक्री होती है। वहीं इन दिनों चुनावी सीजन के चलते यहां रात के समय शराबियों का जमघट सा लगा रहता है। इसके बावजूद आबकारी विभाग की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
ले रहे ओवर रेट
आबकारी नीति के तहत सरकारी शराब की दुकानों का समय सुबह दस से रात आठ बजे तक तय कर रखा है, लेकिन सुबह दस बजे से पहले और रात आठ बजे के बाद शराब की दुकानों पर निर्धारित दर से अधिक राशि भी वसूली जा रही है।
इनका कहना...
अगर झाब स्थित सरकारी शराब की दुकान पर ऐसा हो रहा है तो आज ही अधिकारी को मौके पर भेजकर खिड़की बंद करवा दी जाएगी। वहीं इसको लेकर सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।
- विनोद वैष्णव, जिला आबकारी अधिकारी, जालोर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned