scriptत्रिशक्ति है नारी और पुरुषों से ज्यादा ताकतवर भी | woman Trishakti and more powerful than men | Patrika News

त्रिशक्ति है नारी और पुरुषों से ज्यादा ताकतवर भी

locationजालोरPublished: Jan 15, 2020 09:41:53 am

Submitted by:

Jitesh kumar Rawal

www.patrka.com/rajasthan-news

त्रिशक्ति है नारी और पुरुषों से ज्यादा ताकतवर भी

त्रिशक्ति है नारी और पुरुषों से ज्यादा ताकतवर भी

अभिभावकों की आज्ञा का पालन करने की दी हिदायत, राजकीय महिला महाविद्यालय में छात्रा संघ कार्यालय का उद्घाटन


जालोर. राजकीय महिला महाविद्यालय में मंगलवार को छात्रा संघ कार्यालय का उद्घाटन किया गया। समारोह में वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री सुखराम बिश्नोई ने छात्राओं को त्रिशक्ति बताते हुए कहा कि कुदरत ने नारी को अनमोल शक्तियां प्रदान की है। इससे वे पुरुषों की तुलना में ज्यादा ताकतवर है। नारी को शिक्षा के बल पर समाज व देश विकास में आगे आना चाहिए।
उन्होंने कहा कि नारी में सरस्वती, महालक्ष्मी व दुर्गा के रूप समाहित है। नारी का सम्मान करना चाहिए, ताकि समाज आगे बढ़ सके। उन्होंने छात्राओं को भी हिदायत दी कि अभिभावकों की आज्ञा का पालन करें, तथा उनकी बातों का अनुसरण करें, ताकि समाज को मार्गदर्शन मिल सके। युवा शक्ति को संघर्षशील व सृजनशील होने की प्रेरणा दी। माता-पिता की अपेक्षाओं पर खरा उतरते हुए संस्कारवान बनने की भी सीख दी। कहा कि भारतीय समाज में महिलाओं को सदैव सम्मान एवं पूजनीय भाव से महिमा मण्डित किया गया है। सवाराम पटेल ने कहा कि वर्तमान में छात्राओं के समक्ष संवैधानिक प्रावधानों के तहत अधिक अवसर प्राप्त है। इसे प्राप्त करने के लिए अपनी पूर्ण क्षमता का उपयोग करने की बात कही। सेवानिवृत्त जिला न्यायाधीश सोहनराम मेघवंशी ने कहा कि प्रगतिशील लक्ष्य प्राप्त करने का दृष्टिकोण विकसित करना चाहिए एवं वर्तमान में घटित सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक मुद्दो पर भी अपनी दृष्टि रखनी चाहिए। पूर्व प्रधान भंवरलाल ने महिला शिक्षा पर बल दिया। छात्रसंघ अध्यक्ष पिन्टू कुमारी ने अतिथियों का स्वागत किया तथा महाविद्यालय की समस्याओं के समाधान में योगदान देने का आग्रह किया। प्राचार्य अनुराधा सक्सेना ने महाविद्यालय का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। अतिथियों ने कार्यालय का फीता काट कर उदघाटन किया। महासचिव एकता राजपुरोहित ने आभार ज्ञापित किया। उपाध्यक्ष देसू देवासी, संयुक्त सचिव निकिता परिहार समेत कार्यकारिणी को पद का प्रमाण पत्र प्रदान किया एवं साफा पहना कर उत्साहवर्धन किया। पूर्व प्राचार्य बाबूलाल कुम्हार, महेन्द्र अग्रवाल, प्रवीण अग्रवाल, नैनाराम, राजेन्द्र कुमार, उर्मिला दर्जी, छात्रसंघ परामर्शदाता बाबूलाल देवड़ा, मोहम्मद इरफान, डॉ. वगताराम चौधरी, डॉ. पीपाराम, विष्णु कुमार गोयल, शंकरलाल माली, मांगीलाल मीना, मुकेश कुमार, रतनलाल आदि मौजूद रहे।

ये समस्याएं गिनाती रहीं और वे बातों में मशगूल दिखे
समारोह के दौरान वक्तव्य के बाद वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री बातों में मशगूल दिखे। वे मंच पर अपने पास ही बैठे अन्य अतिथियों के साथ कुछ मंत्रणा कर रहे थे। इस दौरान प्राचार्य ने महाविद्यालय की समस्याएं गिनानी शुरू कर दी। वे विभिन्न समस्याओं एवं आवश्यकताओं को लेकर राज्यमंत्री का ध्यान आकर्षित करना चाह रही थीं, लेकिन राज्यमंत्री बातों में व्यस्त दिखे। इस पर प्राचार्य ने उन्हें दो-तीन बार पुकारते हुए ध्यान देने की गुजारिश की। राज्यमंत्री ने हंसते हुए एकदम से हाथ जोड़े तथा कहा कि महाविद्यालय के विकास में पूरा सहयोग किया जाएगा। इसके बाद प्राचार्य ने उन्हें विभिन्न मांगों से अवगत करवाया।

समारोह में नदारद रहे विशिष्ठ अतिथि
छात्रा संघ कार्यालय के उद्घाटन समारोह में कई अतिथि नदारद दिखे। कार्यक्रम को लेकर आमंत्रण पत्रिका में विशिष्ठ अतिथि के तौर पर कांग्रेस जिलाध्यक्ष समरजीतसिंह, पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी, पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल भी आमंत्रित थे, लेकिन वे तीनों ही समारोह में शामिल नहीं हुए। हालांकि मेहमानों की अधिकता को देखते हुए यहां महाविद्यालय की ओर से कुर्सियां भी ज्यादा लगाई गई थी, लेकिन अधिकतर खाली ही रह गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो