टिड्डी से बचाव के लिए समयबद्ध तरीके से कार्य करें

www.patrika.com/rajasthan-news

By: Jitesh kumar Rawal

Published: 03 Jan 2020, 09:00 AM IST

जिला कलक्टर ने टिड्डी नियंत्रण को दिए निर्देश


जालोर. जिला कलक्टर महेन्द्र सोनी ने गुरुवार को जिलेे के सभी उपखण्ड अधिकारियों को वीसी के जरिए निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण दल के अधिकारियों एवं कार्मिकों के माध्यम से आवश्यक प्रबंधन करें, ताकि शीघ्र ही टिड्डी पर नियंत्रण हो सके।
उन्होंने कहा कि वर्तमान में मांग के अनुसार सभी जगह पर दवाइयों की उपलब्धता एवं पर्याप्त संख्या में ट्रैक्टर उपलब्ध है इसलिए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी जहां पर भी टिड्डी है वहां पर समयबद्ध कार्यक्रम के अनुसार आवश्यक कार्रवाई करें। साथ ही एक दिन पूर्व सायंकाल जिस क्षेत्र में टिड्डी को भगाने या मारने के लिए कार्य किया जाना है उसकी पूर्व तैयारी कर प्रात:काल ही यह कार्य पूर्ण करें। उन्होंने यह भी कहा कि सभी अधिकारी सजग रहते हुए टिड्डी नियन्त्रण एवं उपलब्धता की जानकारी मोबाइल के माध्यम से जिला प्रशासन एवं अपने उच्चाधिकारियों को देते रहें।

समन्वय रखते हुए कार्य करें
जिला कलक्टर ने जिला स्तरीय वीसी में टिड्डी दल के अधिकारियों को भी कहा कि वे स्थानीय प्रशासन से समन्वय बनाए रखें तथा ग्राम में प्रमुख सजग नागरिकों को भी इस अभियान में जोड़ते हुए तत्काल टिड्डी पर नियंत्रण करें, ताकि वे आगे नहीं बढ़ सके। उन्होंंने चितलवाना एवं सांचौर तहसील क्षेत्र के अधिकारियों से टिड्डी से प्रभावित हुई फसलों की प्रारंभ की गई गिरदावारी की जानकारी लेते हुए कहा कि इसे शीघ्र ही पूर्ण करें। साथ ही जिन ग्रामों में टिड्डी के कारण फसलों का खराबा हुआ है उसकी सूचना भी भिजवाएं।

किए गए कार्य की ली जानकारी
वीसी के दौरान जिला कलक्टर ने जिले के सभी उपखण्ड मुख्यालयों पर स्थित वीसी केन्द्र में उपस्थित उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, विकास अधिकारी, टिड्डी दल के अधिकारियों एवं कृषि विभाग के अधिकारियों से अपने-अपने क्षेत्र में वर्तमान में टिड्डी की उपलब्धता एवं किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। अतिरिक्त जिला कलक्टर छगनलाल गोयल, टिड्डी दल के प्रमुख अधिकारी आरके. जैन, गोकुलराम, पवन कुमार, संतोष गुप्ता, बलराम मीना उपस्थित थे।

Jitesh kumar Rawal
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned