RAIN IN RAJASTHAN: बारिश की बाट जोह रही चिंतित आंखें, बादलों के साथ बिखर रही उम्मीद

RAIN IN RAJASTHAN: बारिश की बाट जोह रही चिंतित आंखें, बादलों के साथ बिखर रही उम्मीद

Jitesh kumar Rawal | Updated: 08 Aug 2019, 04:12:43 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

www.patrika.com/rajasthan.news

बादलों की आवाजाही से हर दिन जगती है उम्मीद, अच्छी बारिश के अभाव में कहर बरपा रही उमस


जालोर. जिले में अभी तक आशानुरूप बारिश नहीं हुई है। इस सीजन में दो बार अच्छी बारिश जरूर हुई, लेकिन यह नाकाफी साबित हो रही है। आसमान बादलों की आवाजाही से लोगों को दिनभर बारिश की उम्मीद लगी रहती है, लेकिन शाम को बादल बादल बिखरने के साथ ही उम्मीद भी बिखर जाती है। इन दिनों लोग टकटकी बांधे आसमान निहार रहे हैं कि बादल अब बरसे कि तब, लेकिन न तो बादल बरस रहे हैं और ही उम्मीद हरी हो रही है। (RAIN IN RAJASTHAN)
शहर समेत आसपास के गांवों में यहीं स्थिति बनी हुई है। इस सीजन में महज दो बार अच्छी बारिश हो चुकी है, लेकिन इसके बाद बादल नहीं बरसे। बारिश के बाद उमस गहराने लगी है सो अलग। बुधवार को भी लोग आसमान तकते नजर आए। दिनभर बादल छाए रहने से लोगों को अच्छी बारिश की उम्मीद लगी रही, लेकिन बूंदाबांदी ही हुई। लोग दिनभर उमस का कहर झेलते रहे।


लगभग सूखा बीत गया सावन
सावन माह की एक बारिश छोड़ दे तो सूखा ही बीत गया। यहां तक कि रिमझिम बारिश या फुहारों का दौर भी नहीं चला। शिव भक्ति के लिए श्रेयस्कर इस माह में लोगों ने महादेव से बारिश की कामना की। कई जगह मेघला और उजाणी के कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, लेकिन बरसात मानों नदारद ही रही।


पहले जगती है उम्मीद, फिर मायूसी
मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी होते ही लोगों में अच्छी बारिश की उम्मीद हिलोर लेने लगती है, लेकिन चेतावनी की अवधि गुजर जाने पर लोग मायूस हो जाते हैं। गत दिनों जालोर-सिरोही व पाली जिले में एक-दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई थी, लेकिन आशानुरूप बारिश नहीं हुई।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned