scriptयुवाओं को बजट से पर्यटन विकास व तकनीकी शिक्षा की उम्मीद | Youth hopes for tourism development and education from budget | Patrika News

युवाओं को बजट से पर्यटन विकास व तकनीकी शिक्षा की उम्मीद

locationजालोरPublished: Jan 19, 2020 10:34:13 am

Submitted by:

Khushal Singh Bati

– राज्य के बजट को लेकर जिले के युवाओं को बहुत सी उम्मीदें

- राज्य के बजट को लेकर जिले के युवाओं को बहुत सी उम्मीदें

– राज्य के बजट को लेकर जिले के युवाओं को बहुत सी उम्मीदें

भीनमाल. आगामी राज्य बजट को लेकर राजस्थान पत्रिका ने शनिवार को युवाओं से परिचर्चा करते हुए जिले के विकास को लेकर सुझाव भी साझा किए। युवा सोच ने जिले में तकनीकी शिक्षा, पर्यटन विकास, सुगम यातायात व बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने की बजट से उम्मीद रखे हुए है। युवाओं का कहना है कि क्षेत्र में पेजयल के हालात दिनों-दिन भयावह हो रहे है। शहर को ईआर प्रोजेक्ट के तहत भीनमाल शहर व 307 गांव के बाशिन्दों को नर्मदा का नीर सुलभ हो। ईआर प्रोजेक्ट का कार्य धीमी गति से हो रहा है। बालसमंद बांध पिकनीक स्थल के रूप में विकसित हो। सुंधामाता, खोडेश्वर महादेव मंदिर, 72 जिनालय जैन मंदिर आवाजाही के लिए सुगम सड़क व आवाजाही के साधन उपलब्ध हो। सीलु स्थित नर्र्मदाघाट का निर्माण हो। रेलवे क्रॉसिंग पर ब्रिज बनना चाहिए।
100 बैड का चिकित्सालय
शहर में सालों से राजकीय चिकित्सालय 75 बैड का है। वर्तमान में आबादी काफी बढ़ गई है। लोगों को इलाज के लिए गुजरात जाना पड़ता है। राजकीय चिकित्सालय 100 बैड में क्रमोन्नत होना चाहिए। शहर में ब्लड बैंक बनना चाहिए। चिकित्सकों के रिक्त पद भी भरने चाहिए।
सतीश सैन, युवा
पिकनिक स्थल विकसित हो
शहर का बालसमंद बांध व खाडेश्वर महादेव मंदिर पिकनिक स्थल के रूप में विकसित होना चाहिए। जिससे कई लोगों को रोजगार उपलब्ध हो सके।
पृथ्वीराज फुलवारिया, युवा
आईटीआई का कार्य शीघ्र पूर्ण हो
उपखण्ड मुख्यालय पर इंजीनियरिंग कॉलेज खुलनी चाहिए। जिले के पंचायत समिति मुख्यालय पर तीन साल पूर्व आईटीआई स्वीकृति हुई थी। लेकिन अभी तक कार्य पूरा नहीं हो रहा है। यहां पर आईटीआई शीघ्र बननी चाहिए। अगले सत्र से प्रवेश शुरू हो।
पुखराज विश्नोई, युवा
शहर में गदंगी से निजात पाने के लिए सीवरेज की घोषणा हो। जिससे शहर साफ सुथरा रहे। शहर सहित 307 गांवों के बाशिन्दों को नर्मदा का पानी पीने को मिले। यह प्रोजेक्ट एक सपना बन रहा है।
सुरेश नामा, शहरवासी
बाइपास बने
बेहतर यातायात के लिए बाइपास की सुविधा हो। शहर में बाईपास के लिए पूर्व में सर्वे भी हो चुका है, लेकिन स्वीकृति नहीं मिली है।
लाखाराम सैन, दुकानदार
जालोर दुर्ग पर लगे रोप-वे
जालोर दुर्ग पर शीघ्र रोप-वे लगना चाहिए। रोप-वे लगने से वहां पर पर्यटनों की संख्या भी बढ़ेगी। सुंधामाता मंदिर रोप-वे पर दर कम होनी चाहिए।
दिनेश भट्ट, युवा
हर गांव को तहसील मुख्यालय तक रोडवेज बस सेवा से जोड़ा जाए। सीलू के नर्मदेश्वर घाट का विकास हो।
अश्विन सोनी, युवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो