जम्मू

अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था 30 जून को होगा रवाना, जम्मू में लगने लगा श्रद्धालुओं का डेरा

2019 Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा ( Amarnath Yatra ) को लेकर राज्य में विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गई है। आतंकियों की योजना ( Amarnath Yatra 2019 ) यात्रा को बाधित करने की है। प्रशासन ने कमर कस ली है। सुरक्षाबलों का अतिरिक्त जाब्ता भी तैनात कर दिया गया है। श्रद्धालुओं ( Amarnath Yatra pilgrims ) की सभी सुविधाओं को ध्यान में रखकर व्यवस्था की जा रही है।

जम्मूJun 28, 2019 / 06:24 pm

Prateek

Amarnath Yatra 2019

(जम्मू,योगेश कुमार): बहु स्तरीय सुरक्षा घेरे के बीच बाबा अमरनाथ यात्रा ( Amarnath Yatra 2019 ) के लिए श्रद्धालुओं का पहला जत्था 30 जून को सुबह जम्मू ( Jammu ) से पहलगाम ( Pahalgam ) और बालटाल ( Baltal ) के लिए रवाना होगा। बाबा अमरनाथ की वार्षिक यात्रा ( 2019 Amarnath yatra ) एक जुलाई से शुरू हो रही है। पिछले साल की तुलना में 14 दिन की कटौती के साथ इस साल यात्रा 46 दिन की होगी। यात्रा 15 अगस्त श्रावण पूर्णिमा (रक्षा बंधन) ( raksha bandhan 2019 ) के दिन संपन्न होगी। देश के विभिन्न हिस्सों से साधुओं सहित तीर्थयात्रियों का जम्मू में आगमन शुरू हो गया है।

 

 

अधिकारियों ने बताया कि पहला जत्था रविवार तड़के गांदरबल में बालटाल बेस कैंप के लिए रवाना होगा और बाद में कड़ी सुरक्षा के बीच वाहनों के एक बेड़े में कश्मीर के अनंतनाग ( Anantnag ) जिले के पहलगाम बेस कैंप पहुंचेगा। तीस जून को रवाना होने वाले श्रद्धालु पैदल या हेलीकॉप्टर से यात्रा शुरू करते हुए, सोमवार को 3,880 मीटर ऊंची गुफा में दर्शन करके यात्रा की शुरवात करेगे। पहलगाम रूट से जाने वाले श्रद्धालुओं को पहुंचने में दो तीन का समय लग जाता है। कई श्रद्धालु जम्मू में रुके बिना सीधे ही पहलगाम व बालटाल पहुंच कर यात्रा पर रवाना होते हैं। राज्यपाल ( Jammu Kashmir Governor ) जो श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन भी है, यात्रा शुरू होने के पहले दिन विधिवत पूजा करते हैं। इसके साथ ही यात्रा शुरू हो जाती है।

जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक ( Jammu Kashmir Police ) मनीष कुमार सिन्हा ने कहा की सभी व्यवस्थाएँ सुचारू और शांतिपूर्ण तीर्थयात्रा सुनिश्चित कर दी गयी है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल पूरी तरह से सतर्क हैं और उन्होंने सीमा पार से देश विरोधी तत्वों और उनके आकाओं के नापाक मंसूबों को नाकाम करने के लिए पर्याप्त उपाय किए हैं। अधिकारियों ने कहा कि बेस कैंप, मंदिर, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत कर दी गई है।


जम्मू-कश्मीर से जुड़ी बड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहं क्लिक करे…

यह भी पढे: दहल रही घाटी, इस सप्ताह में तीसरी मुठभेड़, 1 आतंकी ढेर, 1 युवक घायल

 

Home / Jammu / अमरनाथ यात्रियों का पहला जत्था 30 जून को होगा रवाना, जम्मू में लगने लगा श्रद्धालुओं का डेरा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.