scriptकुलगाम में मुठभेड़ के दौरान पांच आतंकियों की मौत के बाद दक्षिण कश्मीर में फैला तनाव,एक नागरिक की मौत | 5 terrorist died in encounter in Kulgam,sensitive condition in kashmir | Patrika News

कुलगाम में मुठभेड़ के दौरान पांच आतंकियों की मौत के बाद दक्षिण कश्मीर में फैला तनाव,एक नागरिक की मौत

locationजम्मूPublished: Sep 15, 2018 08:03:06 pm

Submitted by:

Prateek

पांच आतंकियों के मारे जाने के साथ ही पिछले एक सप्ताह के दौरान राज्य में अलग-अलग एनकाउंटर में अब तक 17 आतंकी मारे गए हैं…

(श्रीनगर): दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले मे चौगाम,काजीगुंड में शुक्रवार देर रात से जारी मुठभेड़ में सेना को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर समेत पांच आतंकी मारे गए। मुठभेड़ के दौरान हुई हिंसा मे एक नागरिक की भी मौत हो गई । इस दौरान तीन सुरक्षाकर्मी भी जख्मी हुए हैं। मुठभेड़ में आतंकी ठिकाना बना एक मकान भी पूरी तरह तबाह हो गया है।


यूं शुरू हुई मुठभेड

जानकरी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले मे सुरक्षाबलों को शुक्रवार रात करीब साढ़े बारह बजे पता चला कि चौगाम में कुछ आतंकी छिपे हुए हैं। इसके बाद सेना और पुलिस के संयुक्त दस्ते ने इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया। तलाशी के दौरान जवानों ने एक मकान के पास पहुंचकर जैसे ही एहतियातन हवा में गोली चलाई, अंदर छिपे आतंकियों को लगा कि उन पर गोली चली है और उन्होंने जवाबी फायर किया। इससे आतंकियों की उपस्थिति की पुष्टि होने के साथ ही मुठभेड़ श़ुरु हो गई।


उन्होंने बताया कि तीन आतंकी शनिवार सुबह छह बजे के करीब मारे गए, जबकि दो आतंकी ने सुरक्षाबलों पर अधांधुुंध गोलियों की बौछार करते हुए घेराबंदी तोड़ भागने का प्रयास किया। करीब साढ़े सात बजे आतंकियों की तरफ से गोलियों की बौछार पूरी तरह बंद हो गई थी और उनका ठिकाना बना मकान भी गिर गया था।


करीब सवा आठ बजे सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों के शव को तलाश कर उन्हें अपने कब्जे में लेने की कार्रवाई शुरु की। सुरक्षाबल जैसे ही आगे बढ़े,जिंदा बचे आतंकियों ने उन पर दोबारा फायरिंग शुरु कर दी। जवानों ने भी तुरंत अपनी पोजीशन ली और जवाबी फायर किया। इस दौरान तीन सुरक्षाकर्मी भी जख्मी हुए, लेकिन अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं हुई है।


यह आतंकी हुए ढेर

कुछ ही देर में पाँचो आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया जिसकी पुष्टि कर्नल राजेश कालिया कर्नल राजेश कालिया ने भी कर दी। मारे गये आतंकियों में कश्मीर में सक्रिय मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में शामिल गुलजार अहमद पडर, जो आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन कमांडर बताया जा रहा है के समेत फैजाल, निवासी यमरेक कुलगाम, जहिद अहमद मीर, निवासी ओकेय, कुलगाम, मसरूर भट्ट, निवासी फतेहपुरा, अनंतनाग और ज़हरूर, निवासी डीएच पोरा, नूराबाद, कुलगाम शामिल थे|


शव नहीं हो सके बरामद

पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) कश्मीर एसपी पानी ने पांचों आतंकियों की मारने की पुष्टि करते हुए बताया कि, मारे गए आतंकी लश्कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिदीन के थे। इन आतंकियों पर नागरिक अत्याचारों, सुरक्षाबलों पर हमला और बैंक चोरी के कई मामलों में वांछित थे। मारे गए आंतकियों के पास से हथियार भी बरामद हुए हैं। सर्च ऑपरेश अभी चल रहा है। खबर लिखने तक मारे आतंकवादियों का शव अभी बरामद नहीं किया जा सके है। श्रीनगर के काजीगुंड के चौगाम में मुठभेड़ के चलते बारमुला और काजीगुंड के बीच ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई है। साथ ही दक्षिण कश्मीर के चार जिलों में इंटरनेट सेवा पूरी तरह बंद कर दी गई है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकवादियों के शवों को निकालने में अभी कुछ समय लगेगा, क्योंकि अभी तक यह सुनिशित नही हुआ है की शव सुरक्षित है या उनके साथ बंधे हुए विस्फोटक में उड़ गए।


आतंकियों की मौत के बाद तनाव


पांच आतंकियों के मारे जाने के साथ ही पिछले एक सप्ताह के दौरान राज्य में अलग-अलग एनकाउंटर में अब तक 17 आतंकी मारे गए हैं। इस बीच, आतंकियों की मौत के बाद दक्षिण कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में तनाव और हिंसा के हालात भी पैदा हो गये जिसमे सुरक्षाबलों को मजबूरन पलेट गन का उपयोग करना पड़ा जिनमे 6 लोगो के घायल होने की सूचना है जिनमे से एक का श्रीनगर के अस्पताल में निधन हो गया। मृतक की पहचान रौफ अहमद गनी पुत्र सलीम गनी निवासी अल फारूक कॉलोनी, एंकिडोरा के रूप में हुई है। मुठभेड़ के बाद बारामुला और काजीगुंड के बीच ट्रेन और इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो