जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनावः आठवें चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न, वोटों की गिनती शुरू

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनावः आठवें चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्न, वोटों की गिनती शुरू

Prateek Saini | Publish: Dec, 08 2018 08:02:32 PM (IST) Jammu, Jammu, Jammu and Kashmir, India

एक बार फिर मताधिकार का इस्तेमाल करने में जम्मू संभाग आगे रहा...

(जम्मू): पंचायत चुनाव के आठवें चरण में राज्य के 13 जिलों के 32 ब्लॉकों में शनिवार सुबह आठ बजे शुरू हुई मतदान की प्रक्रिया दोपहर 2 बजे संपन्न हो गई। राज्य में कुल 79.9 प्रतिशत हुआ। एक बार फिर मताधिकार का इस्तेमाल करने में जम्मू संभाग आगे रहा। जम्मू के कुल 85.1 प्रतिशत जबकि कश्मीर में 49.6 प्रतिशत मतदान हुआ।


चेतावनी के बावजूद बूथ पहुंचे मतदाता

कश्मीर संभाग के छह जिलों में भले जम्मू से मतदान प्रतिशत कम रहा है परंतु तारीफ योग्य बात यह है कि यहां आतंकवादियों की चेतावनी और अलगाववादी संगठनों के कश्मीर बंद के बाद भी 49 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने घरों से बेखौफ बाहर निकल मतदान केंद्रों में पहुंच कर अपने वोट डाले। सबसे अधिक 89.8 प्रतिशत मतदान जम्मू के रियासी जिले मे हुआ और सब से कम 9.1 प्रतिशत कश्मीर के बडगाम जिले मे रहा।


अंतिम पड़ाव पर चुनाव

वोट प्रक्रिया संपन्न होने के बाद मतदान पेटियों को सील कर मतगणना केंद्र पर पहुंचा दिया गया है। वोटों की गिनती भी शुरू हो चुकी है। उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण की रेखा के साथ सटे कुपवाड़ा से लेकर जम्मू संभाग में अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ सटे सांबा तक मतदान के लिए बनाए गए 2633 मतदान केंद्र बनाए गए थे। आठवां चरण संपन्न होने के साथ ही पंचायत चुनाव अब अंतिम पड़ाव पर पहुंच गए हैं। पहले चरण का मतदान गत 17 नवंबर को हुआ था, जबकि अंतिम और नौवें चरण का मतदान 11 दिसंबर को होगा।

Ad Block is Banned