script370 हटाई तो सक्रिय हुए पत्थरबाज, कई जगह छिटपुट घटनाएं | All is not well in Kashmir, Stone pelting in Srinagar | Patrika News
जम्मू

370 हटाई तो सक्रिय हुए पत्थरबाज, कई जगह छिटपुट घटनाएं

Article 370: जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद छिटपुट विरोध और हिंसा की खबरें हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मंगलावर को श्रीनगर में करीब 9 जगहों पर पत्थरबाजी की खबरें सामने…

जम्मूAug 06, 2019 / 07:13 pm

Nitin Bhal

All is not well in Kashmir, Stone pelting in Srinagar

370 हटाई तो सक्रिय हुए पत्थरबाज, कई जगह छिटपुट घटनाएं

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) से अनुच्छेद 370 ( Article 370 ) हटाए जाने के बाद छिटपुट विरोध और हिंसा की खबरें हैं। रिपोर्ट के मुताबिक मंगलावर को श्रीनगर ( Srinagar ) में करीब 9 जगहों पर पत्थरबाजी ( Stone Pelting ) की खबरें सामने आई हैं। जानकारी के मुताबिक सोम्यार मंदिर, इस्लामियां कॉलेज, हाजी बाग कैंप, छोटा बाजार समेत 9 इलाकों में अराजकतत्वों ने पत्थरबाजी की है। जम्मू-कश्मीर में इस वक्त कड़ी नगरानी रखी जा रही है। इसके बावजूद श्रीनगर में कुछ लोग सडक़ों पर हुड़दंग मचाने में सफल रहे। श्रीनगर से मिली जानकारी के मुताबिक सब्जी मंडी इलाके में कुछ लडक़ों ने पत्थरबाजी की कोशिश की। इसके अलावा 90 फीट रोड, हाजी बाग कैंप, सोम्यार मंदिर, इस्लामियां कॉलेज, छोटा बाजार, हमदानियां ब्रिज, जेवीसी, बेमिना और पॉवर ग्रिड के पास पत्थरबाजी की घटनाएं हुईं। बता दें कि इस वक्त कश्मीर में धारा-144 लगी हुई है। कानूनन एक स्थान पर चार से ज्यादा लोगों के जमा होने पर मनाही है, लेकिन कुछ अराजक तत्व राज्य में अशांति फैलाने पर जुटे हैं। बता दें कि जम्मू-कश्मीर को विशेषाधिकार देने वाले अनुच्छेद-370 के कई प्रावधानों को खत्म करने और जम्मू-कश्मीर राज्य को दो भागों में बांटने के बाद यहां तनाव है। सरकार ने शांति बनाए रखने के लिए संचार के सभी साधनों पर रोक लगा दी है। श्रीनगर में इस वक्त मोबाइल, इंटरनेट, ब्रॉडबैंड पर रोक लगी हुई है।

करगिल में भी विरोध

All is not well in Kashmir, Stone pelting in Srinagar

करगिल जिले में नेताओं ने केंद्र के कदम के खिलाफ गहरी नाराजगी प्रकट की। कांग्रेस के बागी नेता और पूर्व विधायक असगर अली करबलाई ने कहा कि यह जम्मू कश्मीर के लिए ही नहीं समूचे देश के लिए काला दिन है। हम धर्म, भाषा और क्षेत्र के आधार पर जम्मू-कश्मीर को बांटे जाने के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि कारगिल के लोग फैसले के खिलाफ हैं और व्यापक आंदोलन चलाया जाएगा। नेकां और पीडीपी के समर्थन से लोकसभा चुनाव लडऩे वाले निर्दल प्रत्याशी सज्जाद हुसैन ने कहा कि करगिल के लोग कश्मीर संभाग का हिस्सा रहना चाहते हैं। उन्होंने फैसले पर पुनर्विचार का आग्रह किया।

कमांडिंग इन चीफ ने ली बैठक

All is not well in Kashmir, Stone pelting in Srinagar

इस बीच मंगलवार को जम्मू औक कश्मीर की मौजूदा स्थिति को देखते हुए उत्तरी कमान ( Indian army ) के कमांडिंग इन चीफ जनरल ऑफिसर लेफ्टिनेंट जनरल रनबीर सिंह ने श्रीनगर में खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के कोर समूह की बैठक की अध्यक्षता की। इस पर राज्य में सुरक्षा उपायों पर चर्चा हुई। सिंह ने कहा कि पाकिस्तान पिछले कुछ दिनों से नियंत्रण रेखा स्थित आतंकी शिविरों में आतंकवादियों की संख्या बढ़ा रहा है और घुसपैठियों को जम्मू-कश्मीर में भेजने की कोशिश कर रहा है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने संघर्ष विराम उल्लंघन को भी बढ़ा रहा है। सिंह ने कहा कि अगर पाकिस्तानी सेना इसी तरह के विघ्नकारी रास्ते पर चलती रहती है तो भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब देगी और उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी होगी। सिंह ने खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के कोर ग्रुप की बैठक की अध्यक्षता की और सुरक्षा स्थिति पर प्रतिकूल असर डालने वाली किसी कार्रवाई से निपटने के लिए संचालनात्मक तैयारी की समीक्षा की। जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांटने का प्रस्ताव संसद में रखने के एक दिन बाद यह बैठक की गई। उधमपुर स्थित सैन्य अधिकारी की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार लेफ्टिनेंट जनरल सिंह ने यह भी कहा कि शांति एवं सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया है और देश में गड़बड़ी पैदा करने के उनके नापाक मंसूबों को नाकाम किया है।

Home / Jammu / 370 हटाई तो सक्रिय हुए पत्थरबाज, कई जगह छिटपुट घटनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो