scriptएक दिन स्थगित रहने के बाद फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, अब तक इतने श्रद्धालुओं ने किए दर्शन | Amarnath Yatra Update: Amarnath Yatra Started Again | Patrika News

एक दिन स्थगित रहने के बाद फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, अब तक इतने श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

locationजम्मूPublished: Jul 29, 2019 10:17:00 pm

Submitted by:

Prateek

Amarnath Yatra Update: यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में लगातार उत्साह बना हुआ है। जिसका एक कारण यह भी है कि पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी ( Baba Amarnath ) अभी भी विराजमान हैं।

Amarnath Yatra Update

एक दिन स्थगित रहने के बाद फिर शुरू हुई अमरनाथ यात्रा, अब तक इतने श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

(जम्मू): जम्मू-कश्मीर में मौसम साफ होने के बाद बाबा अमरनाथ यात्रा ( Amarnath Yatra ) को जम्मू से बहाल कर दिया गया। एक जुलाई से शुरू बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए अब तक करीब 3.21 लाख श्रद्धालुओं ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन कर लिए। यात्रा के आधार शिविर यात्री निवास भगवती नगर से सोमवार सुबह 2,675 श्रद्धालुओं के जत्थे को पहलगाम और बालटाल के लिए रवाना किया गया। मौसम खराब होने के कारण गत दिवस बाबा अमरनाथ यात्रा को जम्मू, पहलगाम और बालटाल से स्थगित कर दिया गया था। अब तक 3,21,410 यत्रियों ने पवित्र गुफा में शिवलिंग के दर्शन किए है।


यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में लगातार उत्साह बना हुआ है। यात्री निवास से रवाना हुए श्रद्धालुओं में 1,131 बालटाल के रास्ते और 1,544 पहलगाम के रास्ते से यात्रा करने के लिए रवाना हुए। बालटाल के लिए रवाना हुए श्रद्धालुओं में 843 पुरुष, 285 महिलाएं और तीन बच्चे शामिल थे। जबकि पहलगाम के रास्ते से रवाना होने वाले श्रद्धालुओं में 1163 पुरुष, 207 महिलाएं और 174 साधु शामिल थे।

 

इसके अलावा बड़ी संख्या में श्रद्धालु देश के विभिन्न हिस्सों से आकर सीधे ही पहलगाम और बालटाल पहुंच यात्रा कर रहे हैं। श्रद्धालुओं के लिए उत्साह का एक कारण यह भी है कि पवित्र गुफा में बाबा बर्फानी अभी भी विराजमान हैं। यात्रा पहले से तीन साल का रिकार्ड तोड़ चुकी है। अब तक 31 श्रद्धालुओं की हृदयघात से माैत हो चुकी है। यात्रा 15 अगस्त को रक्षाबंधन वाले दिन संपन्न होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो