scriptजम्मू-कश्मीर में बीडीसी चुनाव का शेड्यूल जारी | Bdc election in jammu-kashmir: voting at 24 oct, block development cou | Patrika News

जम्मू-कश्मीर में बीडीसी चुनाव का शेड्यूल जारी

locationजम्मूPublished: Sep 29, 2019 11:59:29 pm

Submitted by:

arun Kumar

Bdc election in jammu-kashmir: त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत ब्लाक डेवलपमेंट काउंसिल (Block development council) चेयरपर्सन चुनाव 24 अक्तूबर को होगा। जम्मू कश्मीर और लद्दाख (jammu kashmir and ladakh) में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे। पहली बार होने जा रहे बीडीसी चुनाव की आधिकारिक अधिसूचना एक अक्तूबर को जारी होगी।

जम्मू-कश्मीर में बीडीसी चुनाव का शेड्यूल जारी

जम्मू-कश्मीर में बीडीसी चुनाव का शेड्यूल जारी

– आचार संहिता लागू, 24 अक्तूबर को मतदान

योगेश. जम्मू

त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था के तहत ब्लाक डेवलपमेंट काउंसिल (बीडीसी) चेयरपर्सन चुनाव 24 अक्तूबर को होगा। जम्मू कश्मीर और लद्दाख में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे। पहली बार होने जा रहे बीडीसी चुनाव की आधिकारिक अधिसूचना एक अक्तूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तिथि नौ अक्तूबर रहेगी। नामांकन की जांच दस अक्तूबर तक होगी। नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 11 अक्तूबर रहेगी और जरूरी हुआ तो 24 अक्तूबर को मतदान होगा और इसी दिन मतगणना भी होगी और नतीजे भी घोषित हो सकते हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने रविवार को चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया। मतदान 24 अक्तूबर को सुबह नौ से दोपहर एक बजे तक होगा। चुनाव शेड्यूल की घोषणा के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों के पंचायत हल्कों और राजनीतिक पार्टियों, उम्मीदवारों और केंद्र व राज्य सरकार के विभागों के लिए चुनाव आचार संहिता भी लागू कर दी गई है। चुनाव बैलेट पेपर से कराए जाएंगे।

310 बीडीसी चेयरपर्सन के होंगे चुनाव

जम्मू कश्मीर और लद्दाख में कुल 316 ब्लाकों में से 310 में बीडीसी के चेयरपर्सन के चुनाव होने हैं। चुनाव में कुल 26,629 मतदाता वोट डालेंगे। इनमें 18,316 पुरुष और 8,313 महिला मतदाता हैं। पार्टी आधार पर होने जा रहे चुनाव में प्रत्येक उम्मीदवार के लिए खर्च की समय सीमा दो लाख निर्धारित की गई है। 310 ब्लाकों में से 48 सीटें एसटी ओपन जबकि 21 एसटी महिलाओं के आरक्षित हैं। वहीं, एससी ओपन के लिए 18 और एससी महिलाओं के लिए सात ब्लाक आरक्षित हैं। बीडीसी चेयरपर्सन के चुनाव में बैलट बाक्स का प्रयोग किया जाएगा और सीक्रेट बैलट के माध्यम से चुनाव होगा। मतदान के लिए प्रत्येक ब्लाक डेवलपमेंट काउंसिल में एक मतदान केंद्र बनाया गया है। चुनाव के दौरान जिला पंचायत चुनाव अधिकारी संवेदनशील मतदान केंद्रों की वीडियो ग्राफी करवाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो