PHOTOS: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया सियाचिन ग्लेशियर और श्रीनगर का दौरा, जवानों में भरा जोश

PHOTOS: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया सियाचिन ग्लेशियर और श्रीनगर का दौरा, जवानों में भरा जोश

Prateek Saini | Publish: Jun, 03 2019 07:45:29 PM (IST) Jammu, Jammu, Jammu and Kashmir, India

इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान से लगती नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सुरक्षा हालात का जायजा लिया...

(जम्मू): देश के नए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपना कार्यभार ग्रहण करने के बाद दूसरे ही दिन आज जम्मू-कश्मीर के सियाचिन ग्लेशियर पर जवानों की हौसला अफजाई करने पहुंचे। इस दौरे पर उनके साथ सेना प्रमुख बिपिन रावत भी रहे। रक्षा मंत्री के रूप में पद संभालने के बाद राजनाथ सिंह ने आज अपना पहला आधिकारिक दौरा सियाचिन और श्रीनगर में किया।

 

रक्षा मंत्री

इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान से लगती नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर सुरक्षा हालात का जायजा लिया। साथ ही घाटी में आतंकवाद निरोधक अभियानों के बारे में भी जानकारी हासिल की। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में सिंह को रक्षा मंत्री का जिम्मा दिया गया है। पिछली सरकार में उन्होंने गृहमंत्री की जिम्मेदारी संभाली थी। रक्षा मंत्री ने लेह में 14 कोर तथा श्रीनगर में 15 कोर का दौरा किया। वे सबसे पहले लद्दाख में थोसे एयरफील्ड पहुंचे। यहां से वे एक ऑपरेशनल बेस पर गए। फिर सियाचिन पहुंचकर सेना के जवानों से रूबरू हुए। इस दौरान उन्होंने जवानों तथा सेना कमांडरों का हौसला बढ़ाया। राष्ट्रीय राजधानी से बाहर रक्षा बेस पर यह उनकी पहली यात्रा है।

 

रक्षा मंत्री

रक्षा मंत्री ने यहां के वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद जवानों से मुलाकात की। साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों से सियाचिन की परिस्थिति और रक्षा चुनौतियों के बारे में भी जानकारी ली। माना जा रहा है कि 14 कोर एवं 15 कोर में रक्षा मंत्री को पाकिस्तान के नापाक इरादों से निपटने के लिए की गई तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी गई है।

रक्षा मंत्री

14 कोर चीन के साथ लगते एलएसी (लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल) के साथ-साथ पाकिस्तान के साथ लगते एलओसी की जिम्मेदारी संभालता है, जबकि 15 कोर मुख्य रूप से घाटी में आतंकवाद निरोधक अभियानों पर नजर रखता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned