'ममानी' में लिए जायके और लगाए चटखारे

पारंपरिक कैलेंडर के अनुसार, स्थायी रूप से 21 जनवरी महीने को ममानी का होता है, जिसे सर्दियों के अंत में माना जाता है।

जम्मू (योगेश). लद्दाख के कारगिल में पारंपरिक भोजन उत्सव 'ममानी' उत्साह के साथ मनाया गया। ममानी फेस्टिवल में 19 से अधिक देशों के लोगों ने शिरकत की। हिमालयन कल्चरल हेरिटेज फाउंडेशन के वार्षिक उत्सव में यूथ एजुकेशनल एंड स्पोट्र्स वेलफेयर सोसाइटी, वाखा और पर्यटन विभाग लद्दाख ने सहयोग किया।

इस अवसर पर लद्दाख स्वायत्त पहाड़ी विकास परिषद करगिल के मुख्य कार्यकारी पार्षद फिरोज अहमद और स्वास्थ्य कार्यकारी पार्षद मोहम्मद अली चंदन बतौर अतिथि शामिल हुए।

फिरोज अहमद ने कहा कि खाद्य त्यौहार समुदायों को उनके पारंपरिक खाद्य प्रथाओं और उत्पादन को पुनर्जीवित करने के महत्व के बारे में बताते हैं जो पारंपरिक खाद्य प्रणालियों और खाद्य संस्कृति में मूल्य को वापस लाने में महत्वपूर्ण साबित होते हैं।

सांस्कृतिक परंपराओं के प्रचार और संरक्षण में मेलों और त्योहारों के महत्व को रेखांकित करते हुए, सीईसी ने कहा कि वे लोगों को अपनी विरासत और पैतृक विरासत से जोडऩे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और उन्हें उत्साह और धूमधाम से मनाया जाना चाहिए। उन्होंने लगातार दूसरी बार शार्गोले क्षेत्र में वार्षिक उत्सव आयोजित करने के लिए आयोजकों और प्रायोजकों के समर्थन के प्रयासों की सराहना की।

फिरोज खान ने कहा कि करगिल जिले में संस्कृति और विरासत के संवर्धन और संरक्षण के लिए विभिन्न गतिविधियों को प्रोत्साहन देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने आश्वासन दिया कि परंपरा संरक्षण के लिए एक अलग प्रमुख बनाया जाएगा।

इस बीच, बर्फबारी और ठंड़ होने के बावजूद बड़ी तादाद में लोगों ने त्यौहार में शिरकत की।
पारंपरिक कैलेंडर के अनुसार, स्थायी रूप से 21 जनवरी महीने को ममानी का होता है, जिसे सर्दियों के कठोर भाग के अंत के रूप में माना जाता है। इस दिन को पारंपरिक व्यंजनों की तैयारी के साथ त्योहार के रूप में मनाया जाता है। मुस्लिमों और बौद्धों की समान आबादी वाला शार्गोले क्षेत्र भी इस क्षेत्र में समय-समय पर धार्मिक सद्भाव का एक उत्कृष्ट उदाहरण है। सीईसी ने ममानी खाद्य उत्सव के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुति और विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों की तैयारी के लिए विजेताओं को पुरस्कार और प्रमाण पत्र प्रदान किए।


जम्मू कश्मीर की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
पंजाब की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
हरियाणा की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...

Show More
Devkumar Singodiya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned