पवित्र गुफा में पूजा अर्चना के साथ राज्यपाल ने किया अमरनाथ यात्रा 2019 का आगाज

Amarnath Yatra 2019: राज्यपाल ( Governor Satyapal Malik ) ने बाबा बर्फानी के गर्भ गृह में पूजा की और यात्रा को विधिवत रूप से शुरू किया। रविवार को श्रद्धालुओं के जत्थे दोनों ही रास्तों से रवाना हो गए थे। यात्रियों की सुरक्षा और सभी सुविधाओं का पूरी तरह से ध्यान रखा गया है। राज्यपाल ( Satyapal Malik ) ने यात्रा की ( Amarnath Yatra Security ) सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा भी की...

By: Prateek

Published: 01 Jul 2019, 06:23 PM IST

(श्रीनगर,योगेश कुमार): बाबा अमरनाथ की वार्षिक तीर्थ यात्रा ( Amarnath yatra 2019 ) आज पहलगाम ( Pahalgam ) और बालटाल ( Baltal ) दोनों मार्गों से पारंपरिक तरीके से शुरू हुई। राज्यपाल सत्य पाल मलिक ( Governor Satyapal Malik ) , श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड ( Shri amarnath shrine board ) के अध्यक्ष ने गर्भगृह में श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए पूजा मे भाग लिया। राज्यपाल ने पूजा मे राज्य में निरंतर शांति, सद्भाव, प्रगति और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।


राज्यपाल ने यात्रा तीर्थ शिविर में तीर्थयात्रियों के लिए किए गए प्रबंधों की समीक्षा की और राज्य सरकार, सेना, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, राज्य पुलिस ( Jammu Kashmir Police ) और अन्य सभी संबंधित एजेंसियों को उनके समर्थन और सहयोग के लिए श्राइन बोर्ड का धन्यवाद दिया। उन्होंने तीर्थयात्रा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए शिविर निदेशकों और यात्रा के प्रबंधन ( amarnath yatra security ) में शामिल सभी पदाधिकारियों द्वारा प्रभावी निगरानी और चौबीसों घंटे निगरानी की आवश्यकता पर बल दिया।

 

राज्यपाल ने इस वार्षिक तीर्थयात्रा को सफल बनाने के लिए कश्मीर के लोगों की सराहना की, क्योंकि यह मनाया जा रहा है। इस यात्रा के संचालन में स्थानीय लोगों के बहुमूल्य सहयोग की सराहना करते हुए, उन्होंने इस यात्रा में उनकी भूमिका को कश्मीरियत का एक सच्चा सार बताया जो इसके सांप्रदायिक सौहार्द के लिए अनुकरणीय है।

 

इस बीच, श्राइन बोर्ड के सीईओ उमंग नरुला ने यात्रियों को अपने साथ पर्याप्त ऊनी कपड़े, जैकेट, गर्म इनर, ऊनी मोजे, दस्ताने, ऊनी टोपी, ट्राउजर, मफलर, स्लीपिंग बैग, विंड चीटर, रेन कोट, वाटर प्रूफ ट्रेकिंग शूज, छतरियां रखने की अपील की है जिससे उन्हें कोई भी मौसम संबंधित कोई असुविधा ना हो।

जम्मू-कश्मीर से जुड़ी ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे...


यह भी पढ़े: श्री अमरनाथजी यात्रा मोबाइल ऐप विकसित, राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन ने किया है डिजाइन

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned