scriptLockdown में Indian Army का जज्बा High, बर्फ में दबे लोगों को यूं निकाला, पहाड़ के रास्ते से जा रहे थे घर | Indian Army Rescued Youths In Banihal Jammu Kashmir | Patrika News

Lockdown में Indian Army का जज्बा High, बर्फ में दबे लोगों को यूं निकाला, पहाड़ के रास्ते से जा रहे थे घर

locationजम्मूPublished: Apr 01, 2020 08:56:56 pm

Submitted by:

Prateek

सेना के जज्बे को सलाम, Coronavirus के डर से घर के लिए निकले कश्मीर में फंसे 7 मजदूर पहाड़ी मार्ग से निकले घर तो बर्फ में फंसे, सेना ने (Indian Army Rescued Youths In Banihal Jammu Kashmir)…
 

Indian Army Rescued Youths In Banihal Jammu Kashmir

Lockdown में Indian Army का जज्बा High, बर्फ में दबे लोगों को यूं निकाला, पहाड़ के रास्ते से जा रहे थे घर

(जम्मू): कोरोनो वायरस की महामारी पर काबू पाने के लिए जम्मू-कश्मीर में घोषित लॉकडाउन के बीच घर पहुंचने की लालसा तीन युवकों के लिए मौत का सबब बन गई। हालांकि उनके चार साथी किसी तरह गिरते-पड़ते घर पहुंच गए परंतु उनमें से एक गंभीर अभी भी जीवन-मृत्यु के बीच जूझ रहा है।

 

पुलिस के अनुसार बनिहाल के हंजाज गांव के रहने वाले सात युवक लॉकडाउन की वजह से राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के बाद घर के लिए निकल पड़े। रास्ते में पुलिस परेशान न करे इसलिए इन सभी ने पहाड़ी रास्ता अपनाया। घर जल्द पहुंचने के लिए ये युवक रात भर बर्फ के बीच पहाड़ी मार्ग पर चलते रहे। परंतु बुधवार सुबह केवल तीन लोग ही अपने घर पहुंचे। उन्होंने स्थानीय पुलिस को बताया कि उनके चार साथी बर्फ में फंस गए हैं। लाख कोशिश करने के बाद भी उनका कोई पता नहीं चल पा रहा है।

 

पुलिस द्वारा की गई शुरुआती जांच में पता चला कि इन युवकों ने अपने घर पहुंचने के लिए बर्फबारी और खतरनाक पहाड़ी रास्ते को अपनाया था। इसके बाद इन्हें रेस्क्यू करने के लिए सेना से संपर्क किया गया। प्रभारी आबिद बुखारी सेना के बचाव दल के साथ युवको को ढूंढने के लिए निकल पड़े। राष्ट्रीय राइफल्स के जवानों के जज्बे ने यहां भी कमाल कर दिखाया। घंटों प्रयास के बाद बर्फ में फंसे चारों युवकों को निकाल लिया गया और उन्हें तुरंत बनिहाल उप जिला अस्पताल पहुंचाया गया। एसएचओ ने बताया कि एक युवक जिसकी पहचान मोहम्मद रियाज पुत्र मोहम्मद रमजान की अस्पताल पहुंचने से पहले ही मौत हो गई थी। उसे डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। जबकि तीन अन्य की भी हालत गंभीर बनी हुई थी।

 

दोपहर बाद उनमें से दो ने भी दम तोड़ दिया। उनकी पहचान गुलाम मोहिउद्दीन और अब्दुल जुबैर के रूप में हुई। इसके अलावा चौथे युवक की हालत गंभीर बनी हुई है। एसएचओ आबिद बुखारी ने बताया कि ये सभी युवक मंगलवार रात से बर्फ में फंसे हुए थे। सूचना मिलने के तुरंत बाद वे बचाव दल के साथ वहां पहुंच गए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो