scriptहिजबुल को मिला कश्मीर का नया कमांडर, खुफिया इनपुट के बाद घाटी में अलर्ट | Jammu and Kashmir News: Ghazi Haider Kashmir's New H.M. Commander | Patrika News

हिजबुल को मिला कश्मीर का नया कमांडर, खुफिया इनपुट के बाद घाटी में अलर्ट

locationजम्मूPublished: May 11, 2020 10:34:29 pm

Submitted by:

Prateek

Jammu and Kashmir News: हार्ड कोर आतंकी रियाज नायकू को सुरक्षाबलों ने बीते दिनों मुठभेड़ में मार गिराया था (Ghazi Haider Kashmir’s New H.M. Commander)…

हिजबुल को मिला कश्मीर का नया कमांडर, खुफिया इनपुट के बाद घाटी में अलर्ट

हिजबुल को मिला कश्मीर का नया कमांडर, खुफिया इनपुट के बाद घाटी में अलर्ट

योगेश सगोत्रा
जम्मू: जम्मू—कश्मीर में सुरक्षाबलों का आतंक विरोधी अभियान लंबे समय से जारी है। इसके बावजूद आतंकी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में हैं। खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिलने के बाद कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों को अलर्ट पर रखा गया है। जगह—जगह कड़ी नाकाबंदी कर दी गई है। यहां तक की जम्मू श्रीनगर राजमार्ग पर भी यातायात बंद कर दिया गया है। सुरक्षा एजेंसियों को यह सूचना मिली है कि पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद सोमवार को सुरक्षाबलों और अ‌र्द्धसैनिक बलों पर हमला कर सकते हैं। इसके बाद पूरे कश्मीर में सुरक्षाबलों को अलर्ट पर रखा गया है। सूत्रों का कहना है कि जैश का कमांडर मुफ्ती अब्दुल रौफ कई दिनों से 11 मई को हमले की साजिश रच रहा है। इसके लिए वह पाकिस्तान में बैठे अपने हैंडलरों से भी मिला है। सुरक्षाबलों की सर्तकर्ता के चलते सभी मंसूबों पर पानी फिर गया है।


इस साल मारे गए 64 आतंकी…

गौरतलब है कि पिछले चार महीनों में, सुरक्षाबलों ने 27 आतंक विरोधी अभियान चलाए हैं, जिसमें इस वर्ष 64 आतंकवादी मारे गए हैं। जिनमें जैश-ए-मुहम्मद का कारी यासिर, अंसार गजवातुल हिंद का बुरहान कोका और हिजबुल कमांडर रियाज नायकू शामिल है। इधर रियाज नायकू के मारे जाने के बाद आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन ने गाजी हैदर को कश्मीर में अपना नया कमांडर बनाया है। हिजबुल ने एक बयान जारी कर गाजी हैदर को कमांडर बनाने की घोषणा की है।


हिजबुल को मिला नया कमांडर…

सूत्रों ने बताया कि आतंकी संगठन हिजबुल की यूनाइटेड जेहाद काउंसिल और हिजबुल के सुप्रीमो सैयद सलाहुदीन की अध्यक्षता में हुई बैठक में कश्मीर में नए कमांडर बनाने का फैसला हुआ है। यह बैठक आतंकी कमांडर रियाज नायकू और उसके सहयोगियों मोहम्मद बिन कासिम और मोहम्मद आदिल की मौत के बाद हुई है। इसी बैठक में गाजी हैदर को कश्मीर का कमांडर और जफर-उल-इस्लाम को डिप्टी कमांडर घोषित किया गया। अबु तारिक को चीफ मिलिट्री एडवाइजर बनाया गया।

शांति बहाली तक जंग रहेगी जारी…

हाल ही में विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों की उच्च स्तरीय बैठक में डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक यहां शांति की बहाली नहीं हो जाती है। संवेदनशील स्थानों पर जरूरत के हिसाब से सुरक्षा बलों की तैनाती की जाए। जमीनी स्तर पर तैनात सुरक्षाकर्मियों और अन्य के बीच बेहतर समन्वय होना चाहिए।

डीजीपी ने कहा है कि पड़ोसी देश और जम्मू-कश्मीर में सक्रिय उसके समर्थित आतंकी संगठनों के नापाक मंसूबों को हर हाल में ध्वस्त करना है ताकि केंद्र शासित प्रदेश में शांति व्यवस्था की स्थिति में किसी प्रकार का खलल न उत्पन्न हो। देश विरोधी ताकतें कोरोना से जंग में जुटे सुरक्षाबलों के चलते फायदा उठा सकती हैं। इस वजह से सतर्क रहने और सुरक्षा ग्रिड को मजबूत बनाए रखने की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो