script

7 माह बाद ‘आजाद’ हुए फारूक अब्दुल्ला मिले गुलाब नबी, जानिए कश्मीर के इन नेताओं की मुलाकात के मायने

locationजम्मूPublished: Mar 14, 2020 07:18:43 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

डॉ अब्दुल्ला ने पूर्व मुख्यमंत्री एवं अपने पुत्र उमर अब्दुल्ला से श्रीनगर की एक उप-जेल में की मुलाकात

श्रीनगर. राज्य सभा में विपक्ष के नेता एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने सात महीने बाद हिरासत से छूटे नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के अध्यक्ष और सांसद फारूक अबदुल्ला से मुलाकात की। आजाद शनिवार को यहां आने के बाद सीधे गुप्कर में डॉ अबदुल्ला के निवास स्थान पर गए। उन्होंने कहा, दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर बातचीत की जिनमें नवनिर्मित केंद्र शासित प्रदेश में पांच अगस्त के बाद की स्थिति भी शामिल है।


एयरपोर्ट से दो बार लौटाया था

आजाद ने पिछले साल उच्चतम न्यायालय से अनुमति मिलने के बाद सितंबर में एक बार कश्मीर घाटी का दौरा किया। यह जम्मू-कश्मीर राज्य से विशेष दर्जा हटाने के बाद उनकी पहली कश्मीर यात्रा थी। उच्चतम न्यायालय के आदेश के पहले आजाद को श्रीनगर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिली थी। पिछले साल अधिकारियों ने उन्हें दो बार हवाई अड्डे से वापस भेज दिया था। इससे पहले डॉ अब्दुल्ला ने पूर्व मुख्यमंत्री एवं अपने पुत्र उमर अब्दुल्ला से श्रीनगर की एक उप-जेल में मुलाकात की।


निवास में बनाया गया था बंदी

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला के विरुद्ध लगाया गया जन सुरक्षा कानून (पीएसए) हटा लिया और वह रिहा कर दिए गए। प्रशासन की तरफ से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया था, जम्मू-कश्मीर जन सुरक्षा कानून 1978 की धारा 19 (1) के तहत जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने डॉ अब्दुल्ला को हिरासत में रखे जाने के जिला अधिकारी के आदेश को हटाने का निर्णय लिया है।

डॉ अब्दुल्ला और दो अन्य पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती के साथ ही दर्जनों अन्य नेताओं को पांच अगस्त को हिरासत में ले लिया गया था। डॉ अब्दुल्ला का गुप्कर निवास उनके लिए जेल में बदल दिया गया था और बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों को वहां तैनात किया गया था। डॉ अब्दुल्ला को हिरासत में भेजे जाने पर तमाम राजनीतिक दलों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी।

ट्रेंडिंग वीडियो