scriptजम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: चला भाजपा का जादू,कांग्रेस नहीं दिखा पाई अपना दम, जानिए कहां पर किसने मारी बाजी | jammu-kashmir election update news,result of jammu-kashmir election | Patrika News

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनाव: चला भाजपा का जादू,कांग्रेस नहीं दिखा पाई अपना दम, जानिए कहां पर किसने मारी बाजी

locationजम्मूPublished: Oct 20, 2018 08:16:47 pm

Submitted by:

Prateek

जम्मू क्षेत्र की नगरपालिका समितियों के नतीजे के मुताबिक केवल भारतीय जनता पार्टी और स्वतंत्र उम्मीदवारों के बीच ही टक्कर थी और कांग्रेस पार्टी का खराब प्रदर्शन जारी रहा…

(जम्मू): जम्मू-कश्मीर निकाय चुनावों में जम्मू नगर निगम में भाजपा ने पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया। यह स्पष्ट हो गया है कि जम्मू शहर के मेयर और डिप्टी मेयर के दोनों पदों पर भाजपा का कब्जा होगा। भाजपा ने 75 वार्डों वाली नगर निगम में सर्वाधिक 43 सीटें हासिल की हैं। वहीं दूसरे स्थान पर निर्दलीय उम्मीदवार रहे हैं। इन्होंने यहां 18 सीटों पर जीत दर्ज की है। जबकि तीसरा स्थान हासिल करने वाली कांग्रेस पार्टी ने 14 सीटें हासिल की हैं।


जम्मू क्षेत्र की नगरपालिका समितियों के नतीजे के मुताबिक केवल भारतीय जनता पार्टी और स्वतंत्र उम्मीदवारों के बीच ही टक्कर थी और कांग्रेस पार्टी का खराब प्रदर्शन जारी रहा। जम्मू के सभी दस जिलों में कुल 446 एमसी वार्डों में से स्वतंत्र उम्मीदवार 171 वार्डों पर विजयी हुए, जबकि भाजपा ने 168 सीटों जीती, कॉंग्रेस पार्टी सिर्फ़ 95 सीटें ही ले पाई और जम्मू कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी को 11 सीटें मिली। वहीं मतदान के दिन उम्मीदवार की मौत के बाद रामबन की एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

 

पुंछ जिला

जम्मू के पुंछ जिले की दो नगरपालिका समितियों की कुल 30 सीटों में से 23 पर स्वतंत्र उम्मीदवार विजयी हुए जबकि भाजपा और कांग्रेस को चार और तीन सीटें ही मिल पाई। राजौरी की कुल 63 में से भाजपा ने 23 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस और स्वतंत्र उम्मीदवारों ने 20-20 सीट पर विजय हासिल की।


चेनाब जिला

कांग्रेस ने अपने पारंपरिक गढ़, चेनाब क्षेत्र में अपेक्षाओं के अनुसार भी प्रदर्शन नहीं किया। नगर समिति के लिए किश्तवार के लोगों ने 10 स्वतंत्र उम्मीदवार चुना जबकि कांग्रेस को दो और भाजपा को एक सीट मिली। इसी तरह, डोडा की तीन नगरपालिका समितियों के लिए स्वतंत्र उम्मीदवार 19 सीटों पर विजयी हुई, कांग्रेस ने 11 और भाजपा को सात सीट मिली।

 

रामबन जिला

रामबन जिले की तीन नगरपालिका समितियों की 21 सीटों पर कांग्रेस और स्वतंत्र उम्मीदवारों ने सात- सात सीटें जीती जबकि भाजपा को छह से संतुष्ट होना पड़ा। रामबन में एक सीट पर मतदान दिवस पर उम्मीदवार की मौत के कारण एमसी रामबन के वार्ड नंबर 2 में चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

 

सांबा जिला

सांबा की चार समितियों में से कुल 56 वार्डों में से 28 में स्वतंत्र उम्मीदवार विजयी हुए, भाजपा के उम्मीदवार 18 सीटों पर जीते और कांग्रेस ने नौ सीट हासिल की जबकि एक सीट जम्मू कश्मीर नेशनल पैंथर पार्टी को मिली।

 

कठुआ जिला

कठुआ जिले के 80 सदस्यीय छह समितियों के लिए भाजपा ने 35 सीट जीती, स्वतंत्र उम्मीदवार 26 सीटे जीतकर दूसरे स्थान पर रहे और कांग्रेस को सिर्फ़ 19 सीटें मिली।

 

उधमपुर जिला

उधमपुर की तीन समितियों के 41 सदस्यीय सदन में भाजपा ने 15 हासिल की, पैंथर्स पार्टी को 10, कांग्रेस को 7 और निर्दलीय विधायक पवन गुप्ता के नेतृत्व वाले दल ने 13 सीट हासिल की है।


रियासी जिला

रियासी जिले की दो समितियों की कुल 26 सीटों के लिए, भाजपा ने 13 सीट पर जीत हासिल की। स्वतंत्र उम्मीदवार नौ सीट पाने में कामयाब रहे और कांग्रेस को चार सीटेें मिली।

 

जम्मू जिला

जम्मू जिले के सभी सात एमसी के 79 वार्डों के लिए बीजेपी ने 46 सीटें जीतीं, कांग्रेस ने 17 सीट हासिल की और और स्वतंत्र 16 सीटों पर विजयी रहे।


जम्मू संभाग की तरह कश्मीर आैर लददाख में बीजेपी अपना दबदबा कायम नहीं कर पाई। यहां कांग्रेस ने कर्इ निकायों पर क्लीन स्वीप किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो