scriptजान का खतरा होगा कम, रिमोट मशीन दिखाएगी दम | JK police will soon get ied disposal remote machine | Patrika News

जान का खतरा होगा कम, रिमोट मशीन दिखाएगी दम

locationजम्मूPublished: Jul 27, 2019 08:00:58 pm

Submitted by:

Nitin Bhal

Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर में आतंकी अब बम धमाके कर लोगों की जान लेने की कायराना हरकत पर उतर आए हैं। ऐसे में आए दिन आइइडी ( IED ) का उपयोग आतंकी कर रहे हैं। अब तक किसी बम…

JK police will soon get ied disposal remote machine

जान का खतरा होगा कम, रिमोट मशीन दिखाएगी दम

जम्मू. जम्मू कश्मीर में आतंकी अब बम धमाके कर लोगों की जान लेने की कायराना हरकत पर उतर आए हैं। ऐसे में आए दिन आइइडी ( IED ) का उपयोग आतंकी कर रहे हैं। अब तक किसी बम या आइइडी के मिलने पर उसकी जिम्मेदारी सेना ( Indian army ) या पुलिस ( jammu kashmir Police ) के बम निरोधक दस्ते की होती है। ऐसे में दस्ते में शामिल जवानों पर जान का खतरा हर समय मंडराता रहता है। हालांकि खुद की जान जोखिम में डाल लोगों की जान बचाने से ये कभी पीछे नहीं हटते। राज्य में बढ़ते आइइडी धमाकों के मामलों पर राज्य पुलिस ने बड़ा कदम उठाया है। राज्य पुलिस ने अपने तकनीकी ढांचे में रिमोट से चलने वाले वाटर जेट डिस्पेंसर व वेपन माउंट (बम निरोधक वाहन) लाने का फैसला किया है। इसकी कीमत करोड़ों रुपए में हैं। इस वाहन में कई आधुनिक विशेषताएं होंगी।

हर मौसम में दिन-रात करेगा काम

जानकारी के अनुसार, इस आधुनिक सुविधाओं से लैस रिमोट ऑपरेटड व्हीकल का वजन करीब 110 किलो होगा। जिसमें आगे और पीछे दो कैमरे लगे होंगे। यह किसी भी मौसम में दिन और रात दोनों समय काम करेगा। इसमें लगे वीडियो कैमरे तीन मीटर तक जूम किए जा सकेंगे। यह वाहन आठ किलो तक का वजन उठा सकेगा। यह वाहन आइइडी को दूर ले जाकर निष्क्रिय करेगा। इसके लिए एक बेस स्टेशन भी होगा।

बढ़ा आइइडी का इस्तेमाल

JK police will soon get ied disposal remote machine

बीते कुछ समय से कश्मीर में सक्रिय आतंकी आइइडी ( improvised explosive device ) का इस्तेमाल कर रहे हैं। क्योंकि इसमें आतंकियों को बहुत कम नुकसान होता है। इसलिए वह इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं। आइइडी डिटेक्ट करने के लिए पुलिस यह नई तकनीक इस्तेमाल करने जा रही है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभी तक कहीं भी आइइडी और बम जैसी वस्तु मिलने पर पुलिस को खुद जाना पड़ता है। अब पुलिस एक रिमोट से चलने वाले बम निरोधक वाहन को खरीदने जा रही है। यह पहली बार हमारे पास आएगा। क्योंकि इसकी कीमत करोड़ों रुपए में हैं। फिलहाल एक ही वाहन लाया जा रहा है। भविष्य में और वाहन खरीदे जा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो