scriptवैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर 24 घंटे के लिए लंगर शुरू, श्रद्धालुओं ने डोगरा व्यंजन का लुत्फ उठाया | langar started in vaishno devi temple for 24 hours | Patrika News

वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर 24 घंटे के लिए लंगर शुरू, श्रद्धालुओं ने डोगरा व्यंजन का लुत्फ उठाया

locationजम्मूPublished: May 09, 2019 10:34:53 pm

Submitted by:

Prateek

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सिमरनदीप सिंह ने लंगर का शुभारंभ करते हुए श्रद्धालुओं में प्रसाद भी वितरित किया…

bhandara

bhandara

(जम्मू): माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए देश भर से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ताराकोट मार्ग पर लंगर सुविधा आज से शुरू कर दी गई। लंगर के पहले दिन श्रद्धालुओं को हलवे के साथ डोगरी भोजन परोसा गया। लंगर में डोगरी व्यंजनों का लुत्फ उठा श्रद्धालु भी अत्यंत प्रसन्न नजर आए। उन्होंने बोर्ड की इस पहल की सराहना भी की। मां वैष्णो देवी के ताराकोट मार्ग पर ताराकोट स्थल पर श्राइन बोर्ड लंगर सेवा प्रसाद के नाम से शुरू की गई यह सेवा 24 घंटे प्रदान की जाएगी। हलवे के साथ डोगरी भोजन में पहले दिन श्रद्धालुओं में दाल, अम्बल तथा चावल आदि परोसे गए।

 

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सिमरनदीप सिंह ने लंगर का शुभारंभ करते हुए श्रद्धालुओं में प्रसाद भी वितरित किया। यही नहीं उन्होंने लंगर ग्रहण करने वाले श्रद्धालुओं की बाद में राय भी जानी। सभी ने श्राइन बोर्ड द्वारा शुरू की गई इस सेवा का स्वागत किया। सीइओ ने बताया कि लंगर में परोसे जाने वाले व्यंजनों का मैन्यू और समयसारिणी लंगर हाल के बाहर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रदर्शित की गई है। बोर्ड का प्रयास रहेगा कि माता के भक्तों को बेहतर से बेहतर सुविधा प्रदान की जाए। इस अवसर पर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अडिशनल सीईओ विवेक वर्मा, डिप्टी सीईओ डॉ. जगदीश मेहरा, दीपक दुबे, अरविंद करवानी के साथ ही श्राइन बोर्ड के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।


दिल्ली से आए श्रद्धालु रविन्द्र, राकेश बारोट, हरियाणा के जीत कुमार, सोनिया सिंह, उत्तर प्रदेश के राम प्रकाश यादव, सीता देवी, पंजाब के हरजिंदर सिंह, मनजीत कौर, बिहार के रामलाल, संतोष कुमार, राजस्थान के उदय भान सहित अन्य श्रद्धालुओं ने कहा कि वे कई सालों से मां के दरबार हाजरी लगाने के लिए आ रहे हैं। उन्हें यह बात खलती थी कि इतने बड़े धार्मिक स्थल पर श्रद्धालुओं के लिए लंगर व्यवस्था नहीं है। आज श्राइन बोर्ड ने यह सुविधा शुरू कर श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा दी है। ऐसे भी कई श्रद्धालु हैं जो यात्रा के दौरान खाने-पीने का खर्च नहीं उठा सकते। ऐसे भक्तों के लिए यह सुविधा लाभकारी सिद्ध होगी। यही नहीं इससे वैष्णो देवी यात्रा में बढ़ोतरी भी होगी। श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के पुराने मार्ग पर भी लंगर सुविधा शुरू करने की बात कही।

 

मां वैष्णो देवी के नए मार्ग पर ताराकोट स्थल पर शुरू किए गए लंगर वैष्णव भोजन परोसा जाएगा। सुबह 8:30 बजे से लेकर 11:30 बजे तक नाश्ता, जिसमें चने, हलवा, पूरी, तथा चाय उपलब्ध होगी। वहीं दोपहर 12:30 बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक खाना जिसमें डोगरी भोजन दाल, अंबल तथा चावल परोसे जाएंगे। इसी तरह शाम 5:15 बजे से लेकर रात्रि 11:00 बजे के बीच श्रद्धालुओं को चाय, मट्ठी, रस जबकि रात का खाना 8:00 बजे तक उपलब्ध होगा। इसमें सब्जी, दाल, रोटी, तथा मीठा आदि उपलब्ध करवाया जाएगा। भोजन बनाने के लिए श्राइन बोर्ड ने कर्मियों की तैनाती कर दी है।

 

मां वैष्णो देवी के पारंपरिक मार्ग के प्रथम पड़ाव बाणगंगा में प्रसिद्ध म्यूजिक टी-सीरिज कंपनी द्वारा शुरू किया गया लंगर घर करीब 40 वर्षों से श्रद्धालुओं को अपनी सेवाएं दे रहा है। टी-सीरीज कंपनी के मालिक स्वर्गीय गुलशन कुमार ने वर्ष 1979 में यह लंगर सुविधा शुरू की दी। आज भी हजारों श्रद्धालु इस लंगर में पहुंचकर भोजन ग्रहण कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो