scriptजम्मू-कश्मीर के जमात-ए-इस्लामी संगठन पर लगा प्रतिबंध,सामने आई राजनेताओं की ऐसी प्रतिक्रियाएं | reaction of different political leaders on ban of Jamaat-e-Islami | Patrika News

जम्मू-कश्मीर के जमात-ए-इस्लामी संगठन पर लगा प्रतिबंध,सामने आई राजनेताओं की ऐसी प्रतिक्रियाएं

locationजम्मूPublished: Mar 01, 2019 07:17:32 pm

Submitted by:

Prateek

इतिहास मे पहली बार जमात-ए-इस्लामी पर इतनी बड़ी कार्रवाई हुई है…
 

jamat e hind file photo

jamat e hind file photo

(जम्मू): केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी संगठन जमात-ए-इस्लामी पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह कार्रवाई संगठन के देश विरोधी और विध्वंसक गतिविधियों में जुटे होने के कारण गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम के तहत की गई है। इतिहास मे पहली बार जमात-ए-इस्लामी पर इतनी बड़ी कार्रवाई हुई है। संगठन पूर्व में आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन की राजनीतिक शाखा के तौर पर काम करता था। हालांकि, उसने हमेशा खुद को एक सामाजिक और धार्मिक संगठन बताया।

 

पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि इस तरह के फैसले से जम्मू में राजनीतिक तालमेल और मेल-मिलाप के लिए जगह और सिकुड़ जाएगी। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक को संबोधित करते हुए महबूबा ने कहा कि भारत सरकार “कश्मीर के प्रति गंभीर नहीं है, जो भयानक संकट पैदा कर सकता है| उन्होंने कहा कि जमात-ए-इस्लामी को स्कूलों को चलाने के लिए श्रेय दिया गया है और यह एक सामाजिक-धार्मिक संगठन है, जो पूरी तरह से अहिंसक है और संगठन ने कई मौकों पर सार्वजनिक रूप से हिंसा को राजनीतिक संघर्ष की एक विधि के रूप में अस्वीकृत कर दिया है।

 

पूर्व विधायक इंजीनियर रशीद ने भी जमात-ए-इस्लामी पर प्रतिबंध का कड़ा विरोध किया है| रशीद ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए वास्तविक हितधारकों से बात करने के बजाय, नई दिल्ली वास्तविक आवाजों को ख़त्म करने पर आमादा है।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो