scriptवैष्णो देवी यात्रा पर दिखने लगा मौजूदा हालात का असर | Suspense over Vaishno Devi Yatra in Jammu | Patrika News

वैष्णो देवी यात्रा पर दिखने लगा मौजूदा हालात का असर

locationजम्मूPublished: Aug 03, 2019 06:11:00 pm

Submitted by:

Nitin Bhal

Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर के मौजूदा हालात से हर तरफ असमंजस फैल गया है। अमरनाथ यात्रा, बाबा बुड्ढा अमरनाथ, मचैल माता यात्रा के बाद अब राज्य में जारी घटनाक्रम का असर माता वैष्णो देवी यात्रा…

Suspense over Vaishno Devi Yatra in Jammu

वैष्णो देवी यात्रा पर दिखने लगा मौजूदा हालात का असर

जम्मू (योगेश). जम्मू-कश्मीर ( jammu kashmir ) के मौजूदा हालात से हर तरफ असमंजस फैल गया है। अमरनाथ यात्रा ( Amarnath Yatra), बाबा बुड्ढा अमरनाथ, मचैल माता यात्रा ( Machail Mata ) के बाद अब राज्य में जारी घटनाक्रम का असर माता वैष्णो देवी ( Vaishno Devi ) यात्रा पर भी दिखने लगा है। कटरा के होटल, गेस्ट हाउस और धर्मशालाओं में देश भर से श्रद्धालुओं द्वारा करवाई गई एडवांस बुकिंग अब रद्द करवाई जा रही हैं। हालांकि शनिवार को कटरा पहुंचे श्रद्धालुओं को यहा पहुंचकर जब इन परिस्थितियों का पता चला तो भी उनके चेहरे पर दहशत नहीं बल्कि मां के दर्शनों के लिए उत्साह ही नजर आया। इन श्रद्धालुओं का कहना था कि वे मां वैष्णो के दर्शन करके ही वापस लौटेंगे। वहीं इनमें वे श्रद्धालु भी शामिल थे, जो गृह विभाग की हिदायत के बाद अमरनाथ यात्रा पर तो नहीं जा सके इसीलिए उन्होंने मां वैष्णो देवी के दर्शनों का मन बनाया है।

व्यापारी वर्ग भी खासा परेशान

Suspense over <a  href=
vaishno devi Yatra in Jammu” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/08/03/vaishno1_4927435-m.jpg”>

वहीं, मौजूदा हालत से व्यापारी वर्ग में भी चिंता का माहौल है। उनका कहना था कि आज तो मां वैष्णो यात्रा बेहतर है, परंतु राज्य में पल-पल बदल रही परिस्थितियों का असर निस्संदेह आने वाले दिनों में यात्रा पर पड़ेगा। पिछले दो दिनों से राज्य में जारी अफवाहों के बाद से ही काफी संख्या में श्रद्धालु कटरा में होटल, गेस्ट हाउस आदि की बुकिंग रद्द कर चुके हैं। नई बुकिंग भी न के बराबर ही हो रही है। आने वाले दिनों में श्रद्धालुओं की संख्या में और कमी दर्ज की जाएगी। फिलहाल मां वैष्णो देवी की यात्रा पूरी तरह से सुचारू है। श्रद्धालु परिवार सहित मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाकर पुण्य लाभ कमा रहे हैं।

परेशान हो रहे अमरनाथ यात्री

Suspense over Vaishno Devi Yatra in Jammu

वहीं अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों ने शनिवार को यात्रा के निलंबन के साथ श्रीनगर में यातायात परिवहन असुविधाओं पर निराशा व्यक्त की। तीर्थयात्रियों ने आरोप लगाया कि वे घर वापस जाना चाहते हैं लेकिन कोई सरकारी बस सेवा उपलब्ध नहीं है। उनके पास निजी बसों के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है। यात्री जम्मू क्षेत्र तक पूर्ण सुरक्षा की मांग कर रहे हैं और उनमें से अधिकांश निराश हैं क्योंकि उन्हें बिना दर्शन किया वापस जाना पद रहा है।

व्यवसाय में नुकसान

Suspense over Vaishno Devi Yatra in Jammu

दूसरी ओर यात्रा एजेंट यात्रा स्थगित करने के कारण व्यवसाय में नुकसान का दावा कर रहे हैं। घाटी में वर्तमान स्थिति के कारण पर्यटक घर जा रहे हैं इसलिए कारोबार लगभग ठप हो रहा है। ट्रैवल एजेंटों ने कहा कि वे व्यवसायों में नुकसान का सामना कर रहे हैं। बता दें कि राज्य प्रशासन ने शुक्रवार को अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों को एक सलाह जारी की कि वे इस क्षेत्र में अपने प्रवास को कम करें और तुरंत वापस लौटें, भारतीय सेना ने कहा कि पाकिस्तानी आतंकवादी तीर्थयात्रा को बाधित करने की योजना बना रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो