scriptबर्फ की सफेद चादर में लिपटा मां वैष्णो देवी भवन | vaishno devi mandir during snowfall,heavy snowfall at vaishno devi | Patrika News

बर्फ की सफेद चादर में लिपटा मां वैष्णो देवी भवन

locationजम्मूPublished: Jan 05, 2019 07:51:33 pm

Submitted by:

Prateek

हेलिकॉप्टर, केबल कार सुविधा कई घंटी के लिए निलंबित…

vaishno devi

vaishno devi

(जम्मू): मां वैष्णो देवी के आलौकिक दर्शनों के साथ श्रद्धालु ताजे हिमपात का मजा उठा रहे हैं। आखिरकार विश्वभर से आने वाले श्रद्धालुओं की आस पूरी हुई, वैष्णो देवी भवन, भैरव घाटी तथा भवन मार्ग पर बर्फबारी हो रही है। ताजा बर्फबारी को लेकर श्रद्धालुओं की खुशी का कोई ठिकाना नहीं है। हिमपात ने वैष्णो देवी दरबार से लेकर भैरव घाटी, सांझी छत, हिमकोटी के अलावा भवन मार्ग बर्फ की सफेद चादर में लिपटा हुआ है। बर्फबारी को देख श्रद्धालुओं में इतना जबरदस्त उत्साह है कि दोपहर 1:00 बजे तक करीब 10000 श्रद्धालु अपने परिजनों के साथ वैष्णो देवी भवन की ओर रवाना हो चुके थे।

 

शुक्रवार को मौसम ने करवट ली और देर रात एकाएक वैष्णो देवी भवन के साथ ही आसपास के क्षेत्र में जमकर बर्फबारी हुई। तड़के जैसे ही श्रद्धालुओं की आंख खुली तो वैष्णो देवी मंदिर के साथ भैरव घाटी, सांझी छत आदि क्षेत्रों को सफेद चादर में लिपटा पाया। श्रद्धालुओं की खुशी का ठिकाना न रहा। एक और जहां वैष्णो देवी भवन पर करीब आधा फिट हिमपात दर्ज किया गया तो वहीं सांझी छत करीब पौना फुट, हिमकोटी आधा फुट, भैरव घाटी एक फुट तथा मां वैष्णो देवी के त्रिकूटा पर्वत की ऊंची चोटी पर 2 से 3 फुट हिमपात दर्ज किया गया। मौसम फिलहाल लगातार बिगड़ा हुआ है। अगर ऐसे ही हालात बने रहे तो और ज्यादा हिमपात हो सकता है।


बर्फबारी के बावजूद मां वैष्णो देवी, भैरव घाटी मार्ग पर यात्रा सुचारू रूप से जारी है। श्रद्धालुओं को आने जाने में फिलहाल किसी तरह की परेशानी नहीं है। हालांकि खराब मौसम की वजह से पैसेंजर केबल कार व हेलीकॉप्टर सेवा कई घंटों तक स्थगित करनी पड़ी। सांझी छत्त हेलीपैड पर हुई भारी बर्फबारी के साथ ही त्रिकूटा पर्वत पर छाये घने बादलों के कारण शनिवार को हेलीकॉप्टर उड़ान करीब छह घंटे तक बाधित रही। इस दौरान श्रद्धालुओं को पैदल या फिर घोड़ा-पिट्ठू अथवा पालकी कर अपने परिजनों के साथ वैष्णो देवी यात्रा करनी पड़ रही है। सांझी छत हेलीपैड व केबल कार कांपलेक्स में बर्फ हटने के बाद चार बजे के करीब दोनों सेवाएं शुरू कर दी गई।


हालांकि भवन मार्ग पर चलने वाली बैटरी कार सेवा आम दिनों की तरह जारी रही। श्रद्धालु इस सेवा का जमकर लाभ उठा रहे हैं। भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरव के अलौकिक दर्शन के साथ ही ताजे हिमपात का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। श्रद्धालु लगातार हिमपात के पलों को अपने मोबाइल कैमराें में कैद कर रहे हैं।

 

बर्फबारी तथा कड़ाके की ठंड के कारण श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के स्वास्थ्य विभाग तथा सरकारी स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर श्रद्धालु से अपील की है कि वे यात्रा आरंभ करने से पहले नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में अपना स्वास्थ्य चेकअप करवाएं। उनकी लापरवाही के कारण वैष्णो देवी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बीएमओ कटरा डॉ गोपाल दत्त ने कहां की हिमपात तथा कड़ाके की ठंड को लेकर बुजुर्ग मरीज तथा नन्हे बच्चों विशेषकर हृदय रोगी तथा रक्तचाप आदि के श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी यात्रा के दौरान विशेष सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने यह भी हिदायत दी कि श्रद्धालु यात्रा के दैरान सादा भोजन करें, गर्म पानी या फिर चाय अथवा काॅफी का सेवन करें। कोशिश करें कि उनका शरीर लगातार गर्म रहे। अगर यात्रा के दौरान परेशानी होती है तो श्रद्धालु तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें।


माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने खराब मौसम, ताजा हुई बर्फबारी तथा कड़ाके की ठंड को लेकर श्रद्धालुओं के लिए उचित इंतजाम किए हैं। वैष्णो देवी भवन के साथ सभी मार्गों पर गर्म पानी के साथ ही उचित कम्बल तथा अलाव की व्यवस्था की है। सीईओ सिमरनजीत सिंह ने कहां की मौसम विभाग की तरफ से पहले से ही उनके पास सूचना आ गई थी जिसको लेकर बीते दिन श्राइन बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर उचित इंतजाम करने के साथ ही एडवाइजरी जारी कर दी गई थी।


वैष्णो देवी भवन के साथ ही मार्ग पर आपदा प्रबंधन दल के साथ ही स्वास्थ्य विभाग को पूरी तरह से सतर्क कर दिया गया है। भवन मार्ग पर एंबुलेंस भी लगाई गई है। आपात के समय किसी तरह की परेशानी श्रद्धालुओं को न हो। वैष्णो देवी यात्रा पर लगातार नजर बनाए रखी जा रही है। वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही भवन मार्ग जहां तक की आधार शिविर कटड़ा में लगातार सूचना केंद्रों से श्रद्धालुओं को ताजा मौसम की जानकारी के साथ ही अन्य विशेष निर्देश लगातार दिए जा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो