scriptखूंटी से कड़िया मुंडा की जगह भाजपा में कई नामों पर चर्चा शुरू | jharkhand bjp thinking to launch new candidate on khunti loksabha seat | Patrika News

खूंटी से कड़िया मुंडा की जगह भाजपा में कई नामों पर चर्चा शुरू

locationजमशेदपुरPublished: Nov 23, 2018 08:04:43 pm

Submitted by:

Prateek

पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में…

(खूंटी,जमशेदपुर): खूंटी जिले में भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार चाय पर चर्चा कार्यक्रम आयोजित कर चुनावी शंखनाद कर दिया है। खूंटी के नगर भवन में आयोजित चाय पर चर्चा कार्यक्रम में राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने लोगों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा कि खूंटी वीर भूमि के नाम से विख्यात है और आने वाले समय में लोग इसे ज्ञान भूमि के नाम से भी जानेंगे। इस चर्चा के दौरान शहरवासियों ने बिजली व्यवस्था और खूंटी शहर में सड़क जाम की समस्या, गंदगी,पेयजल और अन्य कई मुद्दों पर लोगों ने मंत्री से सवाल किए। ग्रामीण विकास मंत्री ने समस्याओं के निबटारे का आश्वासन दिया।


इधर, खूंटी संसदीय सीट से सात पर सांसद रह चुके पार्टी के वयोवृद्ध नेता कड़िया मुंडा के स्वास्थ्य को लेकर अटकलों का बाजार गर्म है। राजनीतिक प्रेक्षकों का मानना है कि पार्टी इस बार किसी नये चेहरे को संसदीय चुनाव में उतारेगी। हालांकि भाजपा नेता अभी इस मुद्दे पर कुछ भी बोलने से कतरा रहे है, लेकिन हाल के कुछ महीनों में जिस तरह से पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता अर्जुन मुंडा का खूंटी संसदीय क्षेत्र में लगातार कई दौरा हुआ है,उससे इन अटकलों को भी बल मिला है कि पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में अर्जुन मुंडा को यहां से चुनाव लड़ने का आदेश दे सकती है।


अर्जुन मुंडा खूंटी संसदीय क्षेत्र में आने वाले खरसावां विधानसभा का तीन बार नेतृत्व कर चुके है, इसके अलावा वे जमशेदपुर लोकसभा सीट से भी चुनाव जीत चुके है। अर्जुन मुंडा को पिछली बार खरसावां विधानसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा और लेकिन इसके बावजूद वे अपने क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहे है। वहीं यदि पार्टी नेतृत्व उन्हें लोकसभा का चुनाव लड़ने का निर्देश देती है, तो खूंटी संसदीय सीट उनके लिए काफी सुरक्षित हो सकता है।


दूसरी तरफ ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा भी क्षेत्र में खासे लोकप्रिय है और पिछले चार बार से वे खूंटी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीतते आ रहे है और मंत्री रहने के कारण आसपास के क्षेत्रों में भी लगातार उनका दौरा होते रहता है,ऐसी स्थिति में भाजपा उन्हें भी खूंटी लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार बना सकती है। जबकि कड़िया मुंडा की लोकप्रियता को देखते हुए भाजपा वर्ष 2019 में उन्हें एक अंतिम मौका भी चुनाव लड़ने का दे सकती है। हालांकि पार्टी के अंदर अर्जुन मुंडा और नीलकंठ सिंह मुंडा के साथ कई अन्य नामों की भी चर्चा चल रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो