script

लॉकडाउन में झारखंड सरकार की हो गई बल्ले-बल्ले, मिला स्वर्ण भंडार

locationजमशेदपुरPublished: Jun 05, 2020 11:17:52 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

(Jharkhand News ) देशभर में जहां लॉकडाउन ( Lockdown ) लगने से राज्यों के खजाने खाली होने के कगार पर हैं, वहीं झारखंड की बल्ले-बल्ले हो गई है। झारखंड सोने के भंडार (Found gold reserver ) मिलने से मालामाल हो गया है। इस प्रदेश के पूर्वी सिंहभूम जिले के भीतरडारी में 250 किलो सोने का भंडार मिला है।

लॉकडाउन में झारखंड सरकार की हो गई बल्ले-बल्ले, मिला स्वर्ण भंडार

लॉकडाउन में झारखंड सरकार की हो गई बल्ले-बल्ले, मिला स्वर्ण भंडार

जमशेदपुर(झारखंड): (Jharkhand News ) देशभर में जहां लॉकडाउन ( Lockdown ) लगने से राज्यों के खजाने खाली होने के कगार पर हैं, वहीं झारखंड की बल्ले-बल्ले हो गई है। झारखंड सोने के भंडार (Found gold reserver ) मिलने से मालामाल हो गया है। इस प्रदेश के पूर्वी सिंहभूम जिले के भीतरडारी में 250 किलो सोने का भंडार मिला है। भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के उप महानिदेशक जनार्दन प्रसाद और निदेशक पंकज कुमार सिंह ने राज्य के खान सचिव सचिव अबूबकर सिद्दीकी को खान में सोने का भंडार मिलने को लेकर एक रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट में भीतरडारी खान में 250 किलो सोने का भंडार मौजूद होने की पुष्टि की गई है।

250 किलो सोना मिला
भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग की रिपोर्ट के बाद झारखंड हेमंत सोरेन सरकार की बांछे खिल गई हैं। सरकार अब इस खान की नीलामी की तैयार में जुट गई है। इससे राज्य सरकार के खजाने में 120 करोड़ रुपये आने की संभावना है। इसमें अलग-अलग गुणवत्ता वाले सोने की मात्रा का पता चला है। अलग वैराइटी के स्वर्ण अयस्कों से कुल मिलाकर 250 किलो सोना निकलने की संभावना है। लॉकडाउन में जहां उद्योग-धंधों से मिलने वाला राजस्व प्राय: ठप्प हो गया है, वहीं यह राशि सरकार के जीवनदायिनी साबित होगी। भीतरडारी में सोने के भंडार का पता लगाने का काम भूतत्ववेत्ता पंकज कुमार सिंह के निर्देशन में चल रहा था।

सात स्थानों पर सोने की खोज जारी है
इससे पहले भी प्रदेश में सात स्थानों पर स्वर्ण भंडारों का पता लगाया जा चुका है। इनमें लावा, कुंदरकोचा, पहाडड़ीहा और परासी में सोने के भंडारों का पता लगाया जा चुका है। आने वाले दिनों में इन जगहों पर खोज कार्य को आगे बढ़ा कर संभावनाओं का पता लगाया जा सकता है। रांची से लेकर तमाड़ के बीच सोने की खानों की खोज का काम कई सालों से जारी है। कई स्थानों पर स्वर्णरेखा नदी के बालू से भी सोने के कण छानने का काम चल रहा है। भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण की रिपोर्ट में कहा गया है कि झारखंड देश के गोल्ड स्पॉट वाले राज्य की संभावना के रूप में विकसित हो रहा र्है।

ट्रेंडिंग वीडियो