खूंटी की दो बहनों ने स्कॉलरशिप के पैसे से खुद बना लिया शौचालय

खूंटी की दो बहनों ने स्कॉलरशिप के पैसे से खुद बना लिया शौचालय
Clean India Mission

Indresh Gupta | Updated: 15 Jan 2017, 10:34:00 PM (IST) Jamshedpur, Jharkhand, India

 खूंटी के गनालोया गांव की महिलाओं के लिए गांव की बेटी पुनिया ढोढराय एक मिसाल बन गई है। 

जमशेदपुर।  स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनाने की कोशिशों में कई बेटियों  ने सामाजिक सोच को बदलते हुए अनोखी पहल की है। खूंटी की एक बेटी ने अपनी बहन के साथ मिलकर छात्रवृत्ति के पैसे से अपना शौचालय खुद बनाया। इस  काम में प्रशासन तो दूर, पिता ने भी बेटियों का सहयोग नहीं किया। खूंटी के गनालोया गांव की महिलाओं के लिए गांव की बेटी पुनिया ढोढराय एक मिसाल बन गई है। 

मुखिया समेत जिले के एसडीओ ने बेहद गर्मजोशी के साथ फूल माला एवं प्रशस्ति पत्र देकर पुनिया को सम्मानित किया। दोनों बहनों ने घर में शौचालय बने, इसके लिए कोई रास्ता दिखता नजर नहीं आया तो पुनिया ने अपनी और अपनी छोटी बहन की छात्र वृति के पैसे से घर में शौचालय बनाने की ठानी. बहन के चार हजार रुपए और खुद के पांच हजार रुपए से शौचालय का 
निर्माण शुरू किया। 

लेकिन यह राशि भी नाकाफी थी, लिहाजा उन्होंने शौचालय बनाने के लिए कोई मजदूर या राजमिस्त्री नहीं रखा, ताकि उन्हें पैसे नहीं देने पड़े। बीए में पढ़ने वाली पुनिया और स्कूल छात्रा बहन सुमी ने पड़ोस में बन रहे शौचालय को देख देख कर खुद अपना शौचालय बना लिया। शौचलय बनाने में बहनों को करीब साढ़े दस हजार रुपए खर्च हुए। 
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned