script

बीएमसी ने सिटी एसपी को छोड़ा, बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

locationजमुईPublished: Aug 08, 2020 07:57:46 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

(Sushant Singh Rajput ) जमुई(बिहार)प्रियरंजन भारती: (Bihar News ) चौतरफा पड़े दबाव के बाद मुंबई गए पटना के सिटी (BMC leaves Patna S.P. ) एसपी विनय तिवारी को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने शुक्रवार को अंतत: क्वारंटाइन से मुक्त कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई में मामले की जांच के लिए गए आईपीएस अधिकारी के साथ ऐसा सलूक किए जाने पर महाराष्ट्र सरकार और बीएसपी की खिंचाई की थी।

बीएमसी ने सिटी एसपी को छोड़ा, बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

बीएमसी ने सिटी एसपी को छोड़ा, बिहार सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया हलफनामा

(Sushant Singh Rajput ) जमुई(बिहार)प्रियरंजन भारती: (Bihar News ) चौतरफा पड़े दबाव के बाद मुंबई गए पटना के सिटी (BMC leaves Patna S.P. ) एसपी विनय तिवारी को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने शुक्रवार को अंतत: क्वारंटाइन से मुक्त कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई में मामले की जांच के लिए गए आईपीएस अधिकारी के साथ ऐसा सलूक किए जाने पर महाराष्ट्र सरकार और बीएसपी की खिंचाई की थी। मुक्त होने के बाद तिवारी पटना रवाना हो गए हैं। इस बीच सुशांत मामले में मुख्य अभियुक्त रिया चक्रवर्ती की ओर से दायर याचिका की सुनवाई के दौरान बिहार सरकार ने अपनी ओर से हलफनामा दायर कर दिया है।

सिटी एसपी को क्वारंटाइन किया था बीएमसी ने
सुशांत के पिता केके सिंह की ओर से पटना में दजज़़् एफआईआर के सिलसिले में जांच करने गई पटना एसटीएफ को मुंबई पुलिस ने पहले तो भरपूर असहयोग कर भरमाए रखा।सिटी एसपी विनय तिवारी जब जांच को आगे बढ़ाने मुंबई पहुंचे तो बीएमसी ने उन्हें 14दिनों के लिए क्वारंटाइन कर दिया गया। पटना पुलिस इसका विरोध करती रही। डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने महाराष्ट्र डीजीपी और गृह सचिव से बात करने की लगातार कोशिशें कीं पर फोन नहीं रिसीव किए गए। पटना आईजी संजय सिंह ने मुंबई पुलिस को पत्र लिखा तो उन्हें यह जवाब भेज दिया गया कि महाराष्ट्र सरकार के नियमों का पालन तो करना ही होगा। सुप्रीम कोर्ट ने भी एसपी को इस कदर कैद करने पर महाराष्ट्र सरकार की खिंचाई की और चौतरफा दबाव पड़ा तब शुक्रवार को एसपी विनय तिवारी को मुक्त कर दिया गया।

सुप्रीम कोर्ट में बिहार सरकार का हलफनामा दाखिल
रिया चक्रवर्ती की ओर से पटना पुलिस की जांच मुंबई स्थानांतरित किए जाने की अपील पर सुनवाई के दौरान बिहार सरकार ने शुक्रवार को पटना पुलिस जांच को सही ठहराते हुए हलफनामा दायर कर दिया। बिहार सरकार पहले ही कैविएट दायर कर अपना पक्ष रखने की अदालत से अपील कर चुकी है। सरकार ने हलफनामे में कहा है कि एफआईआर दायर करना उसके अधिकार क्षेत्र में है। इसकी जांच को वाजिब ठहराते हुए सरकार ने कहा है कि मुंबई पुलिस ने सुशांत मामले में कोई संगीन एफआईआर तक दर्ज नहीं की। हलफनामे में सरकार ने तर्क दिए हैं कि सुशांत सिंह राजपूत की मानसिक बीमारी की गलत कहानी गढ़ी गई। उनसे पैसे हड़पने के लिए रिया चक्रवर्ती और उनके परिजनों ने नजदीकियां बढ़ाईं।

सुशांत को दवा की ज्यादा डोज
पटना पुलिस की जांच सुशांत के पिता केके सिंह की ओर से पटना के राजीव नगर थाने में रिया और उनके परिजनों समेत छह लोगों के खिलाफ दायर एफआईआर पर आधारित है। इसमें सत्यता है। कहा गया है कि मामले की गंभीरता को देखते हुए ही बिहार सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की जिसे स्वीकार कर जांच प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। सरकार ने यह भी कहा कि पटना पुलिस की जांच में यह तथ्य भी सामने आया कि सुशांत को दवाओं की अत्यधिक डोज दी जाती रही और उन्हें परिजनों से भी अलग कर दिया गया जबकि वह रिया के चंगुल से निकलकर शांत जीवन जीना चाहते थे।पटना पुलिस की जांच पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक नहीं लगाई है। लिहाजा जांच जारी रखी जाएगी। पटना पुलिस टीम जांच रिपोर्ट जल्दी ही सीबीआई को सौंप देने की तैयारी में है।

सुशांत के भाई ने रिया से पूछे सवाल कि जांच से क्यों भाग रही
सुशांत सिंह राजपूत के चचेरे भाई और भाजपा के विधायक नीरज कुमार सिंह बबलू ने रिया चक्रवर्ती से सवाल किए कि आप जांच से आखिर क्यों भाग रही हैं। उन्होंने शुक्रवार को यहां बातचीत में रिया चक्रवर्ती द्वारा सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई तक ईडी से पूछताछ नहीं करने की अपील को लेकर सवाल किए। हालांकि रिया की अपील ठुकराकर ईडी ने पूछताछ की। बबलू ने इस बाबत यहां कहा कि जांच से आखिर रिया चक्रवर्ती क्यों भाग रही हैं। अगर वह निर्दोष हैं तो उन पर जांच की आंच कतई नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र सरकार और मुंबई पुलिस पटना पुलिस की जांच को भरमाती और दिशाहीन करती रही है ताकि सच सामने नहीं आ सके। महाराष्ट्र सरकार दलील देती रही कि मुंबई पुलिस की जांच संकर्षण और सही है जबकि मुंबई पुलिस ने अब तक कोई संगीन मामला भी दर्ज नहीं किया।

ट्रेंडिंग वीडियो