scriptकेंद्र सरकार करेगी इस विश्व प्रसिद्ध मेले का फैसला | Central government will decide this world famous fair | Patrika News

केंद्र सरकार करेगी इस विश्व प्रसिद्ध मेले का फैसला

locationजमुईPublished: May 29, 2020 08:00:04 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

(Bihar News)कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए बार-बार बढ़ रहे लॉकडाउन में विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ धाम श्रावणी ( Baba vaidhnath sharavini fair ) मेले पर भी संशय के बादल मंडराने लगे हैं।मंदिर के श्राइन बोर्ड को केंद्र सरकार ( Central government ) के दिशा-निर्देशों का इंतजार है। लॉकडाउन में बाबा मंदिर के बंद होने से यहां के कारोबार पर गहरा असर पड़ा है।

केंद्र सरकार करेगी इस  विश्वप्रसिद्ध मेले का फैसला

केंद्र सरकार करेगी इस विश्वप्रसिद्ध मेले का फैसला

जमुई(बिहार)प्रियरंजन भारती: (Bihar News)कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए बार-बार बढ़ रहे लॉकडाउन में विश्वप्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ धाम श्रावणी ( Baba vaidhnath sharavini fair ) मेले पर भी संशय के बादल मंडराने लगे हैं।मंदिर के श्राइन बोर्ड को केंद्र सरकार ( Central government ) के दिशा-निर्देशों का इंतजार है। लॉकडाउन में बाबा मंदिर के बंद होने से यहां के कारोबार पर गहरा असर पड़ा है।

मेले से जुड़ी हैं संथाली अर्थव्यवस्था

श्रावणी मेले से देवघर ही नहीं समूचे संथाल परगना की अर्थव्यवस्था चलती है। मेले के अलावा साल भर बाबा के भक्तगण देवघर पहुंचते हैं। इससे यहां का कारोबार चलता है। स्थानीय दुकानदार लॉकडाउन के चलते सारी दुकानें बंद रखने पर मजबूर हैं। मंदिर बंद होने से इनका भी कारोबार ठप है। मेला यदि नहीं आयोजित होगा तो यहां की अर्थव्यवस्था पूरी तरह चौपट हो जाएगी।

कारोबार की टूटी है कमर

स्थानीय कारोबारी दीपक शाह कहते हैं कि लॉक डाउन में कारोबार की कमर टूट गई है। मंदिर जब तक बंद रहेगा तब तक यही हाल रहेगा। इसलिए जल्द ही इसे खोला जाना ज़रूरी है। यदि श्रावणी मेला नहीं आयोजित हुआ तब तो यहां की अर्थव्यवस्था ही बैठ जाएगी। हालांकि मंदिर के पुरोहित गृह मंत्रालय के आदेश को सही बता रहे हैं। श्राईन बोर्ड गृह मंत्रालय के निदेर्शों से बंधा है। श्रावणी मेले को लेकर बड़ी प्रतीक्षा है कि गृह मंत्रालय क्या आदेश देगा।

मेले से बढ़ेगा संक्रमण का खतरा

मंदिर के एक पुरोहित रामेश्वर मिश्र ने कहा कि श्रावण मेला जैसे भी हो आयोजित होना चाहिए। बाबा नगरी की परंपरा और रौनक इसी में बसी है। जबकि एक और पुरा़ेहित पिंटू बाबा ने कहा कि श्रावणी मेले से कोरोना संक्रमण के खतरे बढ़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि समझदार और जानकार लोग तो मेरे में नहीं आएंगे। मगर नासमझ और हर बात में अपनी ही चलाने वाले तो आने से बाज नहीं आएंगे। ऐसे लोगों में कौन कितना संक्रमित हैं और वह कितना सामूदायिक संक्रमण फैलाएगा, यह बेहिसाब है। इसलिए मेले का आयोजन इस बार न हो तो बेहतर है।

ट्रेंडिंग वीडियो