scriptअप्रवासियों ने बिहार की हालत कोढ़ में खाज जैसी बना दी | Immigrants increase corona infection in Bihar' | Patrika News

अप्रवासियों ने बिहार की हालत कोढ़ में खाज जैसी बना दी

locationजमुईPublished: May 11, 2020 08:30:36 pm

Submitted by:

Yogendra Yogi

( Bihar News ) कोरोना संक्रमितों ( Corona infection increasing) के मामलों में बिहार की हालत कोढ़ में खाज जैसी हो गई है। तब्लीगी जमातियों (Tabligi Jamati ) के बाद अब दूसरे राज्यों से बिहार लौट रहे अप्रवासियों ( Migrants returning )से संक्रमण की चैन बढ़ती जा रही है। ( Migrants increasing infection ) अप्रवासियों में अब तक 175 से अधिक कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं।

अप्रवासियों ने बिहार की हालत कोढ़ में खाज जैसी बना दी

अप्रवासियों ने बिहार की हालत कोढ़ में खाज जैसी बना दी

जमुई(बिहार)प्रियरंजन भारती: ( Bihar News ) कोरोना संक्रमितों ( Corona infection increasing) के मामलों में बिहार की हालत कोढ़ में खाज जैसी हो गई है। तब्लीगी जमातियों (Tabligi Jamati ) के बाद अब दूसरे राज्यों से बिहार लौट रहे अप्रवासियों ( Migrants returning )से संक्रमण की चैन बढ़ती जा रही है। दूसरे राज्यों से बड़ी संख्या में बिहार पहुंचने रहे अप्रवासियों ने कोरोना संक्रमण ( Migrants increasing infection ) की रफ्तार बेहद बढ़ा दी है। अप्रवासियों में अब तक 175 से अधिक कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। सोमवार को 18 नए मामले सामने आने के साथ संक्रमितों की संख्या बढ़कर 714 हो गई। रविवार को ही अप्रवासियों में 85 पॉजिटिव मामले पाए गए थे।

सर्वाधिक श्रमिक स्पेशल बिहार में
देश में बिहार ऐसा दूसरा राज्य है, जिसमें सर्वाधिक श्रमिक स्पेशल रेल चलाई गई हैं। रेलवे द्वारा चलाई कुल ट्रेनों में से बिहार में ३० प्रतिशत चलाई गई हैं। पहले नम्बर पर उत्तर प्रदेश है। उत्तर प्रदेश में ४४ प्रतिशत ट्रेने चलाई गई हैं। श्रमिक स्पेशल से बिहार जाने का सिलसिला अभी भी जारी है। रविवार को ही अजमेर के दरगाह शरीफ में जियारत करने आए करीब एक हजार जायरिनों को लेकर श्रमिक स्पेशल बिहार के पूर्णिया के लिए भेजी गई है। गौरतलब है कि अजमेर में अभी भी हजारों की तादाद में जायरिन फंसे हुए हैं।

मुख्यममंत्री ने माना बढ़ी संक्रमण की चेन
मुख्यममंत्री नीतीश कुमार ने भी इसे स्वीकार करते हुए कहा कि अप्रवासियों के बड़ी संख्या में बिहार आने से कोरोना संक्रमण की नई चेन बननी शुरु हो गई है। उन्होंने सभी विभागों को हर तरह तैनात रहने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग अधिक सतर्कता बरते। इसके लिए सरकार हर तरह से तत्पर है। उन्होंने और जांच किट मंगाने तथा जांच के दायरे बढ़ाने के भी निर्देश दिए हैं।

अप्रवासियों से बढ़ती संख्या
स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि अप्रवासियों के आगमन के साथ कोरोना मरीजों की नई चेन बननी शुरु हो गई है। इनमें 175 संक्रमित पाए गए हैं। मई से बिहार में बाहर से आने वाले लोगों में खगडय़िा के 5, बेगूसराय के 4, पटना के 3, बांका, गोपालगंज, भागलपुर के दो-दो तथा अन्य जिलों के मरीज हैं। महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी, दिल्ली तथा राजस्थान से आए 118 में संक्रमण पाया गया। पटना में ही सोमवार और रविवार को संक्रमण के 11नए मामले आए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो