scriptPM मोदी 5 नवंबर को करेंगे GOLD से जुड़ी योजनाओं का शुभारंभ | On 5th of November PM Modi will launch Gold Schemes | Patrika News
कारोबार

PM मोदी 5 नवंबर को करेंगे GOLD से जुड़ी योजनाओं का शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 5 नवंबर को स्वर्ण मौद्रीकरण स्कीम (जीएमएस), स्वर्णिम बॉन्ड स्कीम, स्वर्ण सिक्का स्कीम और स्वर्ण बुलियन स्कीम का शुभारंभ करेंगे।

Nov 04, 2015 / 01:03 am


आधिकारिक जानकारी के अनुसार ‘जीएमएस’ वर्तमान ‘स्वर्ण जमा योजना,1999’ का स्थान लेगा लेकिन इस योजना के तहत जमा स्वर्ण को परिपक्वता अवधि तक रखने या जमाकर्ताओं को उससे पहले भुगतान की छूट दी जाएगी। 

इस स्कीम के तहत भारतीय निवासी, अविभाजित हिन्दू परिवार, न्यास, सेबी के नियमों के तहत पंजीकृत म्युचुअल फंड कंपनीज, गोल्ड ट्रेडे फंड इसके तहत स्वर्ण जमा कर सकेंगे। न्यूनतम 30 ग्राम स्वर्ण जमा किया जा सकेगा जिसमें स्वर्ण छडें, सिक्का, आभूषण शामिल होगा। 
gold

इसके तहत अधिकतम स्वर्ण जमा करने की कोई सीमा तय नहीं की गई है। ‘जीएमएस’ के तहत भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा प्रमाणित और केन्द्र सरकार द्वारा अधिसूचित केन्द्रों पर सोना जमा किया जाएगा और उसके एवज में बैंक प्रमाण पत्र जारी करेंगे। 

इस ब्याज का मूल्यांकन सोना में किया जाएगा। यह जमा एक से तीन वर्ष, पांच से सात वर्ष और 12 से 15 वर्षाेें के लिए किया जा सकेगा। एक से तीन वर्ष की लघु सावधि बैंक जमा स्कीम होगी जबकि पांच से सात वर्ष और 12 से 15 वर्ष की सावधि सरकार जमा स्कीम होगी। 

gold coin

पहले स्कीम में बैंक जमा स्वीकार करेगा जबकि बाद के दोनों स्कीमों के तहत भारत सरकार की ओर से जमा स्वीकार की जाएगी। देश में पीली धातु के प्रति लोगों के आकर्षण को देखते हुए इसके विकल्प के तौर पर पेश किए जा रहे स्वर्णिम बॉन्ड पर वार्षिक 2.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा जो आयकर के दायरे में होगा और इस पर हाजिर सोने की तरह पूंजीगत लाभ कर भी देना होगा। 

रिजर्व बैंक की सलाह मशिवरा पर सरकार ने सोवरेन स्वर्ण बॉन्ड जारी करने का निर्णय लिया है। एक ग्राम स्वर्ण का एक यूनिट होगा और न्यूनतम दो यूनिट के लिए निवेश करना होगा। एक वित्त वर्ष में प्रति व्यक्ति अधिकतम 500 ग्राम में निवेश किया जा सकेगा। यह सिर्फ भारतीय निवेशकों के लिए होगा जिसमें व्यक्तिगत तौर पर भी निवेश किया जा सकता है। 
pmksy pm modi

इसके साथ ही अविभाजित हिन्दू परिवार, न्यास, विश्वविद्यालय और धमार्थ संस्थान निवेश कर सकेंगे। सरकार की ओर से रिजर्व बैंक द्वारा जारी किए जाने वाले स्वर्णिम बॉन्ड के लिए 5 नवंबर से 20 नवंबर तक आवेदन किया जा सकेगा और 26 नवंबर से यह जारी किया जाएगा। इसकी बिक्री बैंकों और चुनिंदा डाकघरों से की जाएगी। 

इसकी परिपक्वता अवधि आठ वर्ष होगी लेकिन पांच वर्ष के बाद इसकी बिक्री की जा सकेगी। स्वर्णिम बॉन्ड कई चरणों में जारी किया जाएगा और इसकी तिथि पहले जारी की जाएगी। बॉन्ड का मूल्य भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ लिमिटेड द्वारा जारी पिछले सप्ताह सोमवार से शुक्रवार के औसत बंद कीमत पर तय की जाएगी और इसको इसी मूल्य प्रणाली पर भुनाया जा सकेगा। 

बॉन्ड के लिए भुगतान इलेक्ट्रॉनिक, नगद ,चेक या ड्राफ्ट द्वारा किया जा सकेगा। निवेशकों को स्टॉक होल्डिंग प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। इसके लिए अपने ग्राहकों को जाने(केवाईसी) के वही नियम लागू होंगे जो हाजिर सोने की खरीद के लिए लागू हैं। इसके लिए मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड और टैन या पासपोर्ट मान्य होगा। बॉन्ड को शेयर बाजारों में खरीदा बेचा जा सकेगा। 
narendra-modi-561ca4d205489_l.jpg” border=”0″ title=”narendra modi” alt=”narendra modi ” align=”left” margin-right=”10″>

मोदी अशोक चक्र वाला स्वर्ण सिक्के भी जारी करेंगे। ये सिक्के पांच और दस ग्राम में जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही 20 ग्राम के बिस्कुट भी उपलब्ध होंगे। शुरूआत में पांच ग्राम के 15 हजार और 10 ग्राम के 20 ग्राम सिक्के जारी किए जाएंगे और 3750 स्वर्ण बिस्कुट जारी होंगे। ये सभी एमएमटीसी के स्टोरो में बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

Home / Business / PM मोदी 5 नवंबर को करेंगे GOLD से जुड़ी योजनाओं का शुभारंभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो