script462 regular staff went on strike, health system disrupted in hospitals | 462 रेग्युलर स्टाफ गया हड़ताल पर, अस्पतालों में बपेटरी हुई स्वास्थ्य व्यवस्था | Patrika News

462 रेग्युलर स्टाफ गया हड़ताल पर, अस्पतालों में बपेटरी हुई स्वास्थ्य व्यवस्था

रेग्युलर स्वास्थ्य कर्मियों के हड़ताल पर चले जाने से जिले में पहले ही दिन अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधा बेपटरी हो गई। तीन दिनों तक हड़ताल पर जाने की सूचना पूर्व में दिए जाने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारी हड़ताल पर जाने के बाद व्यवस्था बनाते नजर आए जिसके चलते सोमवार को इलाज कराने पहुंचे अधिकांश मरीजों को भटकना पड़ा।

जांजगीर चंपा

Published: April 11, 2022 09:14:14 pm

जांजगीर-चांपा. जिला अस्पताल के भी ५७ कर्मचारी हड़ताल पर रहे। जिससे दवा वितरण केंद्र, पट्टी बंधन कक्ष, आई वार्ड में ताला लटक गया। जिला अस्पताल एनएचएम और संविदा कर्मचारियों के भरोसे रहा। जिसके चलते मरीजों को हलाकान होना पड़ा। हालांकि डॉक्टरों ने काली पट्टी लगाकर ओपीडी में काम किया जिससे मरीजों की जांच तो हो गई लेकिन दवा, ड्रेसिंग, एक्स-रे, आदि के लिए भटकना पड़ा। सिविल सर्जन डॉ. एके जगत ने बताया कि ५७ कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने की सूचना दी है। जिसके बाद वैकल्पिक व्यवस्था के तहत संविदा कर्मचारियों की ड्यूटी उन जगहों पर लगाकर व्यवस्था बनाने में जुटे ही हुए हैं इसीलिए शुरुआत में थोड़ी-बहुत मरीजों को दिक्कतें हो रही है जो दुरस्त कर लेंगे। गौरतलब है कि छग प्रदेश स्वास्थ्य कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर प्रदेश के सभी जिलों में रेग्युलर स्वास्थ्य कर्मी सोमवार से तीन दिनों के लिए हड़ताल पर चले गए हैं। संघ की मांग है कि केंद्र सरकार की तरह महंगाई भत्ता एरिसर्य, गृह भाड़ा भत्ता को सातवें वेतन मान के आधार पर पुनरीक्षण समते अन्य मांगों को लेकर यह हड़ताल की जा रही है।
देखिए इस तरह जिला अस्पताल में मरीजों को हुई परेशानी
-दवा लेने भटकते रहे मरीज
५ फार्मासिस्ट हड़ताल पर चले गए जिससे दवा वितरण केंद्र में ताला लटक गया। ऐसे में दवा पर्ची लेकर लोग दवाईयां लेने भटकते रहे। हालांकि जन औषधि केंद्र और रेड क्रॉस सोसयटी की दवा दुकान खुली रही जहां मरीजों को पैसे देकर दवा खरीदना पड़ा।
- पट्टी बांधने वाला कोई नहीं था
डे्रसर भी हड़ताल पर चले गए जिससे पट्टी बदलवाने वाले मरीजों को भी घंटों इंतजार करना पड़ा। अस्पताल में भर्ती मरीज जगतूराम थवाईत कोटमीसोनार के परिजन उसे लेकर दवा पट्टी बंधन कक्ष के सामने बैठे हुए थे। परिजन ने बताया कि सुबह से कभी इधर तो कभी उधर भेज रहे हैं मगर घाव में ड्रेसिंग नहीं हो रही। इसी तरह एक अन्य को लेकर परिजन वहां खड़े हुए थे। दोपहर १२ बजे के बाद संविदा कर्मचारी पहुंचे तब जाकर मरीजों की ड्रेसिंग हो पाई।
एक्स-रे कराने घंटों इंतजार
इसी तरह एक्स-रे कराने भी मरीज घंटों तक बैठे रहे। भड़ेसर से पहुंची रुखमणी सूर्यवंशी ने बताया कि सुबह १० बजे से यहां आए हैं। शरीर के एक साइट पैर से लेकर हाथ तक भयंकर दर्द है। डॉक्टर ने एक्स-रे लिखा है तब से यहां बैठे हैं। नर्स ने बताया है कि दोपहर १२ बजे के बाद डॉक्टर आएंगे तो एक्स-रे होगा इसीलिए बैठे हैं। इसी तरह जांजगीर के महेश कुमार राठौर भी एक्स-रे कराने के लिए इंतजार कर रहे थे। उनकी पसली में दर्द था। उन्होंने भी बताया कि १२ बजे के बाद एक्स-रे होना बता रहे हैं इसीलिए बैठे हैं।
वर्जन
जिले में ४०५ रेग्युलर स्वास्थ्य कर्मचारियों ने हड़ताल पर जाने की सूचना दी है। जिला अस्पताल में भी ५७ कर्मचारी हड़ताल पर हैं। इस तरह ४६२ स्टाफ हड़ताल पर चले गए हैं। हड़ताल की सूचना पूर्व से थी इसलिए सभी जगहों पर वैकल्पिक इंतजाम किए गए हैं। आपातकालीन इलाज की व्यवस्था को दुरुस्त रखा गया है ताकि मरीजों को परेशानी न हो। संविदा कर्मचारियों की मदद ली जा रही है। डॉक्टर हड़ताल पर नहीं है।
डॉ. आरके सिंह, सीएमएचओ
462 रेग्युलर स्टाफ गया हड़ताल पर, अस्पतालों में बपेटरी हुई स्वास्थ्य व्यवस्था
- पट्टी बांधने वाला कोई नहीं था

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलIAS अधिकारी ने भारत की थॉमस कप जीत पर मच्छर रोधी रैकेट की शेयर की तस्वीर, क्रिकेटर ने लगाई फटकार - 'ये तो है सरासर अपमान'ताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.