script50 percent petrol pump dry in the state 0 supplies not coming from the | प्रदेश के ५० फीसदी पेट्रोल पंप ड्राई ० डिपो से नहीं हो रही आपूर्ति | Patrika News

प्रदेश के ५० फीसदी पेट्रोल पंप ड्राई ० डिपो से नहीं हो रही आपूर्ति

जिले के अधिकांस पेट्रोल पंप ड्राई चल रहे हैं। जिसमें सबसे खराब स्थिति हिंदुस्तान पेट्रोलियम की है। पंप संचालकों से कंपनी एडवांस में पैसे मांग रही है इसके बाद भी दो से तीन दिन में पेट्रोल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जिसके चलते ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

जांजगीर चंपा

Published: June 09, 2022 09:05:20 pm

वहीं ग्राहकों के बीच पेट्रोल पंप संचालकों की भी इमेज खराब हो रहा है। ग्राहक पेट्रोल के लिए भटक रहे हैं, लेकिन उन्हें पेट्रोल नहीं मिल पा रही है।
आपको बता दें कि, प्रदेश में एचपीसीएल के ७७० पेट्रोल पंप है। जिसमें इन दिनों जिले के ५० फीसदी पेट्रोल पंप ड्राई चल रहा है। जिसमें सबसे ज्यादा प्रभावित एचपीसीएल की हालत खराब है। इसकी प्रमुख वजह डिपो से ही पेट्रोल की सप्लाई नहीं हो रही है। जिले में ५० फीसदी पेट्रोल पंप हिंदुस्तान पेट्रोलियम की है। जिसमें जिला मुख्यालय के इर्द गिर्द ही है। जिसमें आरआर मेमन फ्यूल्य चांपा, राठौर फ्यूल्स, नारायण सर्विस सेंटर, श्याम भारती फ्यूल्स, मामचंद फ्यूल्स, सहित कई पेट्रोल पंप संचालित है। डिपो में भी शार्ट सप्लाई होने की वजह से जिले के गांवों में भी सप्लाई नहीं हो पा रही है। जबकि प्रदेश स्तर के पदाधिकारियों ने रायपुर के मंदिर हसौद स्थित डिपो में घेराव भी किया था। इसके बाद भी नतीजा नहीं निकल रहा है। जिसके चलते सभी वर्ग के लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एक पेट्रोल पंप संचालक ने बताया कि उसने कंपनी को एडवांस में ६ जून को पैसों का भुगतान कर दिया है। इसके बाद भी उसे पेट्रोल नहीं मिल पा रहा है।
यह है प्रमुख वजह
सूत्रों का मानना है कि इन दिनों एचपीसीएल की माली हालत खराब है। पहले पेट्रोप पंप संचालकों को उधार में भी पेट्रोल दे देती थी। लेकिन कंपनी प्रबंधन ने पॉलिसी बदल दी है। अब एडवांस में पैसे लेकर पेट्रोल उपलब्ध करा रही है। दुखद यह है कि एडवांस में भी पैसे लेने के बाद पंप संचालकों को पेट्रोल नहीं मिल पा रहा है। जिसके चलते दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
क्या कहते हैं पेट्रोल पंप संचालक
चांपा के आरआर पेट्रोल पंप के संचालक टिंकू मेमन ने बताया कि कंपनी की माली हालत खराब होने का ठीकरा हम पर फोड़ा जा रहा है। उनका कहना है कि हमारे द्वारा पैसे एडवांस में देने के बाद भी दो तीन दिन बाद पेट्रोल मिल रहा है। जिससे सप्ताह में दो से तीन दिन पेट्रोल पंप ड्राई हो जा रहा है। जिससे ग्राहकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं मार्केट में उनकी इमेज भी खराब हो रही है। कुछ इसी तरह का रोना सभी पेट्रोल पंप संचालकों को हो रही है।
यह भी दूसरी वजह
सूत्रों का कहना है कि कंपनी इन दिनों घाटे पर चल रही है। जिसके चलते कंपनी ने अपना ट्रेंड बदल दिया है। बताया जा रहा है कि कंपनी के डिपो में भी सप्लाई नहीं हो रही है। डिपो में सप्लाई नहीं होने के कारण पेट्रोल पंपों में भी आपूर्ति नहीं हो रही है। जिसका असर मार्केट में पड़ रहा है। सूत्रों का यह भी कहना है कि एचपीसीएल रिलायंस के पास बिक्री करने का मूड बना लिया है। जिसके चलते ऐसा हो रहा है।
रूस यूक्रेन युद्ध का भी असर
सूत्रों का कहना है कि रूस यूक्रेन युद्ध को भी इससे जोड़कर देखा जा रहा है। पंप संचालकों का कहना है कि युद्ध की वजह से क्रूड आयल नहीं आ पा रहा है। साथ ही क्रूड आयल के कीमतों में भी भारी बढ़ोतरी हो रही है। जिसके कारण कू्रड आयल की आपूर्ति भी नहीं हो रही है।
पहले नुकसान की भरपाई भी
बताया जा रहा है कि कंपनी को कोरोना काल में १८ हजार करोड़ रुपए का घाटा हुआ था। जिसकी भरपाई के लिए कंपनी ने अपनी पॉलिसी बदल दी है। पहले पंप संचालकों को कर्ज में भी पेट्रोल उपलब्ध करा देती थी। लेकिन एकबारगी नियम बदलाव कर अब एडवांस में पैसों की मांग कर रही है। अब एडवांस में भी पैसे देने के बाद उन्हें पेट्रोल नहीं मिल पा रहा है।
वर्जन
एचपीसीएल कंपनी के नीति को देखते हुए हमने विगत दिवस मंदिर हसौद स्थित डिपो का घेराव भी किए थे और मांग भी किए थे कि समय पर पेट्रोल की आपूर्ति कराएं। इसके बाद भी कंपनी की रवैया नहीं बदल रहा है। इसके लिए अब सीएम से मिलकर चर्चा करेंगे।
- विजय पांडेय, प्रदेशाध्यक्ष पेट्रोल पंप एसोसिएशन रायपुर
वर्जन
कंपनी से अपनी पॉलिसी बदल दी है। जिसके चलते पंप संचालकों को दिक्कतें हो रही है। कंपनी पहले उधार में भी पेट्रोल दे देती थी। लेकिन अब एडवांस में पैसे मांग रही है। जिसके चलते पंप संचालकों में रोष व्याप्त है। लेकिन एडवांस में भी पैसे देने के बाद पेट्रोल नहीं मिल रहा है तो गलत है। इसके लिए रिजनल मैनेजर से बात किया जाएगा।
- मनोज त्रिपाठी, जिला खाद्य अधिकारी
वर्जन
मैने कंपनी को हमेशा एडवांस में पैसे दिए हैं। इसके बाद भी कंपनी समय पर पेट्रोल नहीं दे रही है। जो गलत है। हमने एडवांस में पैसे दे दिया है। इसके बाद भी हमें पेट्रोल नहीं मिल पा रहा है। इसके लिए अब मुख्यमंत्री से मिलेंगे।
- टिंकू मेमन, प्रदेश प्रवक्ता, पेट्रोल पंप एसोसिएशन
---------------
प्रदेश के ५० फीसदी पेट्रोल पंप ड्राई ० डिपो से नहीं हो रही आपूर्ति
petrol panpm drai

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

SpiceJet की एक और फ्लाइट में खराबी, मुंबई में प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग, 17 दिन में तकनीकी खराबी की 7वीं घटनायूपी में प्रशासनिक फेरबदल, 4 IAS और 3 PCS किए गए इधर से उधरउत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड परीक्षा-2022: जाने परीक्षा केंद्र के लिए बनाए गए नियमGujarat: एमई, एमफार्म में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशनएंकर रोहित रंजन को रायपुर पुलिस नहीं कर पाई गिरफ्तार, अपने ही दो कर्मचारी के खिलाफ जी न्यूज़ ने दर्ज कराई FIRMausam Vibhag alert : मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में 9-12 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्टबाप बोला, मेरे बेटे ने दोस्त के साथ मिलकर कर दी अपनी मां की हत्याGanpati Special Train: सेंट्रल रेलवे ने किया बड़ा एलान, मुंबई से चलेगी 74 गणपति महोत्सव स्पेशल ट्रेन, देखें पूरा शेड्यूल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.