scriptAction of Motor Vehicle Act on minor drivers on the force of poles | डंडे के बल पर नाबालिग वाहन चालकों पर मोटरव्हीकल एक्ट की कार्रवाई | Patrika News

डंडे के बल पर नाबालिग वाहन चालकों पर मोटरव्हीकल एक्ट की कार्रवाई

locationजांजगीर चंपाPublished: Nov 24, 2022 09:16:14 pm

नगर की तक नाबालिग वाहन चालकों की धरपकड़ का अभियान चलाया जा रहा है। जिसमें कानून के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। नियम के मुताबिक नाबालिगों की पहचान उजागर नहीं करना है लेकिन कानून के नियमों का पालन करने वाले खुद कानून तोड़ते नजर आए।

डंडे के बल पर नाबालिग वाहन चालकों पर मोटरव्हीकल एक्ट की कार्रवाई
thana pahuche palak
इस पूरे मामले को लेकर अभिभावकों ने बुधवार की रात यातायात शाखा पहुंचकर जमकर हंगामा मचाया। इसके बाद यातायात प्रभारी लोगों को मनाने जुटे रहे लेकिन अभिभावक नहीं माने। काफी देर बाद एसडीओपी चांपा लीलाशंकर कश्यप मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाइश देने की कोशिश करते रहे। रात ९ बजे तक हाईवोल्टेज ड्रामा चलता रहा। इसके बाद अभिभावक शांत हुए फिर बाइक चालकों की चाबी देकर माहौल शांत कराया गया।
दरअसल, यातायात शाखा द्वारा 22-२३ नवंबर की सुबह से देर रात दो निरीक्षकों की यातायात शाखा ने नगर में पांच स्थानों पर पाइंट बनाकर नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही थी। इम जगहों पर ट्रैफिक पुलिस के सिपाहियों, नगर सैनिकों और कुछ गैर सफेद वर्दीधारी कर्मचारियों द्वारा दिन भर उत्पात मचाया। पुलिस की माने तो 25 से ३० नाबालिगों के विरुद्ध एमवी एक्ट की कारवाई कर पचास हजार वसूले गए पर पांच स्थानों पर सुबह से रात तक चले अभियान में प्रत्यक्ष दर्शियों के अनुसार एक सौ पचास से ज्यादा पाहन रोके गए थे। बड़ा सवाल यह है कि क्या नाबालिगों के वाहनों की चाबी छीनकर उसे खाकी वर्दीधारियों द्वारा बाइक में बिठाकर थाने तक लाया जा सकता है। जबकि कानून की माने तो नाबालिगों के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई नहीं की जानी है।
बाइक चाबियां छीनी और फोटो खीचें
ट्रैफिक के कर्मचारियों ने अपने अधिकारियों के संरक्षण और आदेश पर मोटरव्हीकल एक्ट की कार्रवाई करने नाबालिग बच्चों पर कहर बरपा दिया। पहले तो नाबालिगों के बाइक की चाबियां छीनी और उनके वाहन को पुलिस थाने में जमा किया। हद तो तब हो गई जब बच्चों को पैदल घर जाने को मजबूर किया। इतना ही नहीं कई वर्दीधारियों ने नाबालिगों को अपनी बाइक में बिठाकर थाने तक लाया और उनके अभिभावकों को थाने में बुलाया गया।
नाबालिगों के नाम काटे २-२ हजार के चालान
यातायात पुलिस ने नाबालिगों के नाम से ही चालान काट दिए। जबकि प्रावधान में यह है ही नहीं। नियम के मुताबिक नाबालिगों के अभिभावकों के नाम से चालान काटने का नियम है। प्रावधान में यह भी है कि किसी भी सूरत में नाबलिगों की पहचान सार्वजनिक नहीं करना है लेकिन पुलिस ने यहां बड़ी चूक की है। बच्चों का नाम फोटो के अलावा कार्रवाई की पूरी वीडिय़ो फोटो बनाकर सार्वजनिक भी किया है। जो पूरी तरह से गलत है।
हर बैठकों में सिखाया जाता है पाठ
कोर्ट के जानकारों द्वारा अक्सर इस मशले को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया जाता है। जिसमें यह कहा जाता है कि नाबालिगों से संबंधित किसी भी सूचना को सार्वजनिक नहीं करना है। लेकिन पुलिस ने यहां बड़ी चूक करते हुए न केवल उन्हें खाकी का रौब दिखाते हुए उन्हें मानसिक तौर पर टार्चर किया है। जिसक चलते अभिभावकों में पीड़ा देखी गई।
वर्जन
मोटरव्हीकल एक्ट की कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों के निर्देशन में यातायात पुलिसकर्मियों द्वारा कार्रवाई की गई। यहां हमसे कुछ चूक हुई है। जिसे शार्टआउट कर लिया गया है। अब ऐसे नाबालिगों के खिलाफ दोबारा इस तरह की कार्रवाई नहीं होगी।
-एलएस कश्यप, एसडीओपी
-------------

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

OBJECTION: जाकिर नाइक को फुटबॉल वर्ल्ड कप क़तर में बुलाने पर भारत ने जताई नाराजगीसीएम के गद्दार बोलने पर भड़के पायलट, कहा झूठे आरोप ना लगाएं गहलोतगहलोत ने पायलट को बताया बीजेपी का एजेंट, राहुल की यात्रा से पहले राजस्थान में सियासी बवाल'पुरूषवादी सोच को बढ़ावा देती है 12th की ये कहानी', बाल आयोग ने NCERT को लिखा पत्रजामा मस्जिद विवाद पर PRO ने दी सफाई, कहा- इबादत करने वालों के लिए कोई रोक नहीं"ऋषभ पंत टीम पर बोझ, बाहर करो, संजू सैमसन को लाओ" - रीतिंदर सिंह सोढ़ीटिकट बुक करने से पहले पढ़ें 'भेड़िया' मूवी का पहला रिव्यू, क्या कहते हैं क्रिटिक्समंगलुरु विस्फोट: इस्लामिक रेसिस्टेंस काउंसिल ने ली जिम्मेदारी, एक और हमले की चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.