scriptप्लीज अंकल छोड़ दीजिए ना, कल से बाइक में स्कूल नहीं आएंगे… | Action taken by traffic department on school children without license | Patrika News

प्लीज अंकल छोड़ दीजिए ना, कल से बाइक में स्कूल नहीं आएंगे…

locationजांजगीर चंपाPublished: Jan 22, 2020 06:50:14 pm

Submitted by:

Deepak Gupta

यातायात विभाग द्वारा बिना लाइसेंस के स्कूली बच्चों पर की गई कार्रवाई, छात्र-छात्राओं में मचा हड़कंप

प्लीज अंकल छोड़ दीजिए ना, कल से बाइक में स्कूल नहीं आएंगे...

प्लीज अंकल छोड़ दीजिए ना, कल से बाइक में स्कूल नहीं आएंगे…

जांजगीर-चांपा. प्लीज अंकल बाइक को छोड़ दीजिए, घर में डांट पड़ेगी। आज जरूरी प्रेक्टिकल होने के कारण बाइक से आना पड़ा। कल के बाद बाइक से स्कूल नहीं आएंगे। पापा को पता चलेगा तो डांट पड़ेगी। यह नजारा बुधवार को लिंक रोड में ज्ञानभारती स्कूल के सामने दिखा। यातायात विभाग द्वारा स्कूली छात्र-छात्राओं पर कार्रवाई के दौरान छात्रों ने यातायात पुलिस को कहते रहे। इसके अलावा पालक भी पहुंचे और अपने परिचित के नेता व अफसर का फोन मिलाते रहे। ताकी उनसे बात कर बाइक को छुड़ाया जा सके। लेकिन किसी की एक नहीं चली। डक्का में भरकर सभी 15 से 20 वाहनों को थाना ले जाया गया। जहां बच्चों के पालक के आने के बाद जुर्माना व समझाइश देकर बाइक को छोड़ा गया।

शहर में नाबालिग बच्चे व स्कूली छात्र-छात्राएं बिना ड्राइविंग लाइसेंस के बाइक से फर्राटे मारते रहे। इसके अलावा बाइक से स्टंट भी करते रहे। ऐसा नजारा हर रोज लिंक रोड में देखने को मिल सकता है। क्योंकि लिंक रोड में तीन से चार स्कूल है। जहां सुबह 11 से 12 बजे के दौरान छुट्टी होते ही यह नजारा आम हो गया है। बिना लाइसेंस के नाबालिग छात्र वाहन चलाते है। इसकी शिकायत लगातार यातायात विभाग को मिल रही थी। बुधवार को यातायात विभाग द्वारा बिना लाइसेंस के चला रहे बाइक खासकर स्कूली छात्र-छात्राओं व अन्य नाबालिग बाइक चालकों पर कार्रवाई ज्ञानभारती स्कूल के सामने की गई। इस दौरान 10 से 15 स्कूली छात्र-छात्राएं व अन्य नाबालिग बाइक चालक पकड़ में आए। इससे स्कूली छात्र-छात्राओं में हड़कंप मच गया। यातायात की कार्रवाई को देखकर वे लोग रास्ते बदल दिए। गली, कूचे से अपने घर पहुंचे। बच्चे यातायात जवान से बाइक छोडऩे की गुहार लगाते लगाते है। लेकिन यातायात के जवान नहीं माने और बाइक को सीधा थाना लेकर पहुंचे। बाद में बच्चे के पालक थाना पहुंचे। जहां यातायात जवान द्वारा जुर्माना वसूला गया और समझाइश देकर बाइक को छोड़ा गया।

छात्रों के घर व थाना पहुंचने की नहीं की व्यवस्था
यातायात विभाग द्वारा बड़ी कार्रवाई ज्ञानभारती स्कूल के सामने किया गया। जिसमें १५ से २० बाइक पर कार्रवाई की गई। यातायात के जवान द्वारा सीधे बाइक से चाबी छिन लिया गया। जबकि उनको चाबी छिनने का अधिकार नहीं है। इसके बाद सभी बाइक को डक्का में भरकर थाना ले जाया गया। लेकिन बाइक चालकों को घर तक या थाना तक ले जाने के लिए कोई व्यवस्था नहीं किया गया। ये लोग या तो आटो या पैदल थाना या अपने घर पहुंचे। जबकि बाइक चालकों को थाना या घर तक जाने का व्यवस्था यातायात विभाग को करना चाहिए।

जिन्हें यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया, वे नहीं कर रहे पालन
शहर में 11 से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया गया। इसके खत्म होते ही सड़क पर यातायात नियमों की फिर से धज्जियां उडऩा शुरू हो गई। खत्म होते तीन सवारी बाइक चालक, स्कूल लाने ले जाने वाले ओवरलोड वाहन व स्कूली बच्चे बिना लाइसेंस के बाइक पर फर्राटे मार रहे है। जबकि सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत स्कूल में जाकर छात्रों को यातायात का पाठ पढ़ाया गया था।

कार्रवाई की फार्मेल्टी पूरी करती है यातायात विभाग
यातायात विभाग द्वारा बिना लाइसेंस व हेलमेट से फर्राटे भर स्कूली छात्र-छात्राएं पर एक दिन कार्रवाई की फार्मेल्टी पूरा कर अपने काम से इतिश्री कर लिया जाता है। जबकि यातायात नियमों को स्कूली बच्चे काफी लापरवाही हो गए है। तेज रफ्तार वाहनों में फर्राटे भरते बच्चों को किसी की चिंता नहीं रहती। यातायात विभाग को इस पर लगातार कार्रवाई करनी चाहिए।

प्लीज अंकल छोड़ दीजिए ना, कल से बाइक में स्कूल नहीं आएंगे...

ट्रेंडिंग वीडियो