scriptहंगामेदार रही ६ माह बाद हुए नपा के सामान्य सभा की बैठक | After 6 months, the meeting of the General Assembly of Napa was ruckus | Patrika News

हंगामेदार रही ६ माह बाद हुए नपा के सामान्य सभा की बैठक

locationजांजगीर चंपाPublished: Nov 24, 2022 09:03:16 pm

Submitted by:

Ashish Tiwari

जांजगीर-नैला के ६ माह बाद हुए सामान्य सभा की बैठक में हंगामेदार रहा। विपक्ष पार्टी के पार्षदों ने कई मुद्दों को लेकर जमकर विरोध किया तो पक्ष वाले किसी मुद्दो को विरोध करते नजर नहीं आए।जांजगीर-नैला पालिका की ६ माह बाद सामान्य सभा की बैठक पालिका के सभाकक्ष में गुरुवार को काफी हंगामे के बीच हुई।

हंगामेदार रही ६ माह बाद हुए नपा के सामान्य सभा की बैठक

baithak me maijud sabha ke sadasy

सबसे पहले तो पार्षदों ने हर माह होने वाले बैठक ६ माह के बाद क्यो हो रही है कहते जमकर विरोध किया गया। इस पर सीधे तौर पर सीएमओ चंदन शर्मा अपनी गलती स्वीकार कर ली। गलती स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा कि हर अगली बार से हर दो माह में बैठक रखेंगे। इसके बाद एक-एक करके सूची को पढऩा सीएमओ ने शुरू किया। शुरूआत के ८ से १० बिंदू पर किसी प्रकार कोई विरोध नहीं हुआ। इसमें नगरपालिका परिषद को नगर पलिका निगम किए जाने के लिए प्रस्ताव शासन को प्रेषित किए जाने का सभी पक्ष व विपक्ष ने सराहा। शहर में अव्यस्थित ढेला, टप्पर को व्यवस्थित कर वेडिंग जोन निर्धारण के संबंध में निर्णय लिया गया। जिसमें पुराना बस स्टैंड को चौपाटी के लिए स्थल का चयन किया गया। साथ ही वहां पर अलग-अलग स्टॉल लगाने की बात सहमति बनी। इसके अलावा अवैध होर्डिग्स को व्यवस्थित करने के संबंध में निर्णय लिया गया। जिसमें सीएमओ ने जानकारी दिया कि शहर में जगह-जगह अव्यस्थित होर्डिग्स लगे हुए है। इसे व्यवस्थित किया जाएगा। साथ ही होर्डिग्स के लिए जगह निर्धारित किया जाएगा। अभी तक शहर में जितने होर्डिग्स लगे हैं वो सब अवैध है। किसी ने भी रिनूवल नहीं कराया है। अब से सार्वजनिक जगह में होर्डिग्स नहीं लगेगा। आईडीएसएमटी योजनांतर्गत निर्मित दुकानों के छत में दुकान निर्माण के संबंध में भी निर्णय लिया गया। इसमें अब तक ६ आवेदन पालिका को प्राप्त हुए। नेताजी चौक से लेकर कचहरी चौक तक डिवाइडर निर्माण को लेकर विरोध दर्ज किया गया। विरोधी पक्ष का कहना था कि पिछले बार की तरह खानापूर्ति वाला डिवाइडर की निर्माण नहीं करें, पहले सड़क चौड़ीकरण करें, नाली का निर्माण करें फिर डिवाइडर बनाने जिस पर सहमति बनी। हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी को अधिपत्य में लेने के संबंध में कई पार्षदों ने जमकर हल्ला बोलते हुए विरोध किया। इसलिए यह हाउसिंग बोर्ड के अफसर के साथ बैठक लेकर निर्णय लेने की बात कही गई। महाराणा मूर्ति स्थापना को लेकर भी विरोध किया गया। बैठक में नपा अध्यक्ष भगवानदास गढ़ेवाल, उपाध्यक्ष आशुतोष गोस्वामी के अलावा सभी पार्षदगण व एल्डरमेन के अलावा पालिका के इंजीनियर, अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।
नलजल योजना के काम को निरस्त करते हुए एफआईआर दर्ज करें
इसी कड़ी में नलजल योजना के समयवृद्धि के संबंध में चर्चा किया गया। जिसमें पक्ष एवं विपक्ष के पार्षदों ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया गया। २ साल में काम पूर्ण होने वाले योजना ४ साल बाद भी अधूरा पड़ा हुआ है। अब तक ६७ प्रतिशत काम होने की बात कही गई। जिस पर पार्षदों ने कहा कि ४० प्रतिशत तक काम नहीं हुआ है। समयवृद्धि नहीं बढ़ाए जाए बल्कि ठेकेदार के सीधे एफआईआर दर्ज किया जाए, जिस पर अध्यक्ष भी भड़क गए और सभी नलजल योजना के कर्मचारियों ऊपर एफआईआर करने की बात कही। सभी पार्षदों ने कहा कि अब तक कई मोहल्लो में गड्ढे को पाटा तक नहीं किया गया। बच्चे गड्ढे में गिर रहे है। ऐसे में इस पर निर्णय नहीं हो सका और ठेकेदार के साथ एक बैठक लेकर निर्णय लेने की बात कही।
हाईस्कूल मैदान अब जाना जाएगा बिसाहू दास महंत के नाम से
सामान्य सभा की बैठक में काफी विरोध के बीच बहुमत से हाईस्कूल मैदान को बिसाहूदास महंत के नाम से रखने का निर्णय पारित किया गया। शुरूआत में भाजपा के पार्षदों ने इस पर जमकर विरोध किया। इसके बाद सीएम ने दोनों पक्ष में बहुमत कराया। जिस पर कांग्रेस के पक्ष में १४ वोट मिले। ज्यादा बहुमत कांग्रेस का होने के बिसाहूदास महंत का नाम करने के पक्ष में सहमति बनी।
———–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो