scriptAnganwadi center filled with tiles and fell on children, one innocent | आंगनबाड़ी केंद्र का टाइल्स भरभरा कर बच्चों के ऊपर गिरा, एक मासूम घायल | Patrika News

आंगनबाड़ी केंद्र का टाइल्स भरभरा कर बच्चों के ऊपर गिरा, एक मासूम घायल

मंगलवार की सुबह नवागढ़ ब्लॉक के ग्राम पंचायत तेंदूभाठा के मिनी आंगनबाड़ी केंद्र क्रमांक ३ में बड़ा हादसा होते-होते टल गया। यहां भवन की दीवार पर लगी टाइल्स अचानक भरभरा कर गिर गई। इस दौरान वहां मौजूद कई बच्चे इसकी चपेट में आ गए। वहीं एक टाइल्स एक मासूम के सिर पर जाकर लगी जिससे उसके सिर पर गंभीर चोट लग गई।

जांजगीर चंपा

Published: June 21, 2022 09:26:42 pm

जांजगीर-चांपा. वहीं आंगनबाड़ी की कार्यकर्ता बाल-बाल बची। घटना के बाद वहां अफरा-तफरी का माहौल मच गया। इसके बाद मासूम को अस्पताल लेना जाना पड़ा। इस घटना की वजह घटिया मरम्मत कार्य को बताई जा रही है।
बताया जा रहा है कि करीब डेढ़ साल पूर्व ही तेंदूभाठा के इस मिनी आंगनबाड़ी केंद्र का मेंटनेंस कराया गया था। जिसके तहत भवन के अंदर दीवारों पर अंग्रेजी अल्फावेट लिखे वाले टाइल्स भी लगाए गए हैं।
काम ठेकेदार के माध्यम से महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा कराए जाने की बात सामने आ रही है। इधर जिस तरह से आंगनबाड़ी केंद्र में दीवार पर लगी टाइल्स चंद माह में ही भरभरा कर गिर गई है उससे स्पष्ट नजर आ रहा है कि ठेकेदार द्वारा मेंटनेंस काम में जमकर लापरवाही बरती गई है। जिसकी नतीजा आज हुआ हादसा है। वो तो शुक्र है कि बड़ा हादसा नहीं हुआ नहीं क्योंकि जिस समय यह घटना हुई उस समय केंद्र संचालित था और छोटे-छोटे बच्चे कमरे के भीतर ही मौजूद थे। ऐसे में गंभीर हादसा भी हो सकता था लेकिन फिर भी मासूम के सिर पर जिस तरह से चोटें आई है उसे अस्पताल में भर्ती करना पड़ा।
इतनी बड़ी घटना पर आला अधिकारियों को जानकारी तक नहीं
इधर आंगनबाड़ी केंद्र में इतनी बड़ा हादसा हो गया लेकिन विडंबना है कि शाम के ६ बजे तक विभाग के मुखिया डीपीओ को इस बात की जानकारी तक नहीं थी कि एक केंद्र में ऐसी घटना भी हुई है। इससे साफ जाहिर है कि मातहत कर्मचारी किस तरह लापरवाही करते हैं। इस संबंध में जब डीपीओ से जानकारी मांगी गई तो उन्होंने अनभिता जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है। परियोजना अधिकारी व संबंधित अमले से जानकारी लेकर ही कुछ बता पाएंगे। इतना ही नहीं डीपीओ यह भी नहीं बता पाए कि उक्त भवन का मेंटनेंस उनके विभाग के माध्यम से हुआ है या नहीं। उनके द्वारा कहा गया कि फाइल देखने के बाद ही कुछ बता पाएंगे।
मासूम बच्चे का सरपंच प्रतिनिधि ने कराया इलाज
इधर आंगनबाड़ी केंद्र में टाइल्स गिरने की सूचना मिलते ही तेंदूभांठा सरपंच प्रतिनिधि सोनू राठौर तत्काल वहां पहुंचे और घायल मासूम को तुरंत सरखों प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे जहां मौजूद स्टाफ ने बच्चे का प्राथमिक उपचार किया। इसके बाद स्थिति को देखते हुए जिला अस्पताल रेफर कर दिया। ऐसे में उनके पिता बच्चे को लेकर जिला अस्पताल भी पहुंचे और इलाज कराया।
अधिकांश जगह जर्जर और जुगाड़ के भवनों में चल रहे केंद्र
जिले में २२०० से ज्यादा आंगनबाड़ी और मिनी आंगनबाड़ी केंद्र संचालित है। इनमें से अधिकांश केंद्र कहीं जुगाड़ के भवनों में संचालित हो रहे हैं तो कहीं जर्जर हो चुके कमरों में लग रहे हैं जहां मासूमों की जान सांसत में हमेशा नजर आती है। इसकी जानकारी महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को भी है मगर इसके बावजूद आंख मूंदकर बैठे हुए हैं। आज भी कई केंद्र जर्जर और किराए के ऐसे भवनों में संचालित हो रहे हैं जहां भी इस तरह की घटनाएं होने से इंकार नहीं किया जा सकता।
वर्जन
इस संबंध में अब तक किसी ने मुझे जानकारी नहीं है। इसीलिए जानकारी लेने के बाद ही कुछ बोल पाउंगा। भवन का मेंटनेंस कब और किसने कराया है यह तो फाइल देखने के बाद ही पता चल पाएगा।
राजेन्द्र कश्यप, डीपीओ जांजगीर-चांपा
वर्जन
आंगनबाड़ी केंद्र में आज जो हादसा हुआ है यह गंभीर मामला है। आंगनबाड़ी केंद्रों में छोटे-छोटे बच्चे पढऩे आते हैं। जिस आंगनबाड़ी केंद्र में यह हादसा हुआ है वहां एक-डेढ़ साल पूर्व ही मेंटनेंस कराया गया था। दीवारों में टाइल्स लगाई गई थी जो भरभरा कर गिर गई। इससे यही लग रहा है कि मेंटनेंस काम में लापरवाही बरती गई है। कई बच्चों को चोटें लगी है। एक मासूम के सिर पर गंभीर चोट में लगी है जिसे अस्पताल ले जाना पड़ा। इस पूरे मामले की जांच विभाग को करनी चाहिए।
सोनू राठौर सरपंच प्रतिनिधि तेंदूभाठा
आंगनबाड़ी केंद्र का टाइल्स भरभरा कर बच्चों के ऊपर गिरा, एक मासूम घायल
आंगनबाड़ी केंद्र का टाइल्स भरभरा कर बच्चों के ऊपर गिरा, एक मासूम घायल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.