scriptआकलन परीक्षा का प्रश्नपत्र और पासवर्ड सोशल मीडिया में वायरल! | Assessment exam question paper and password viral in social media | Patrika News

आकलन परीक्षा का प्रश्नपत्र और पासवर्ड सोशल मीडिया में वायरल!

locationजांजगीर चंपाPublished: Oct 13, 2019 06:17:59 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Assessment test paper : मचा हड़कंप, अफसरों ने बताया यह केवल सैंपल प्रश्न पत्र

आकलन परीक्षा का प्रश्नपत्र और पासवर्ड सोशल मीडिया में वायरल!,आकलन परीक्षा का प्रश्नपत्र और पासवर्ड सोशल मीडिया में वायरल!

आकलन परीक्षा का प्रश्नपत्र और पासवर्ड सोशल मीडिया में वायरल!,आकलन परीक्षा का प्रश्नपत्र और पासवर्ड सोशल मीडिया में वायरल!

जांजगीर-चांपा. 14 अक्टूबर को होने वाले राज्य स्तरीय आकलन परीक्षा के प्रश्नपत्र के साथ ही पासवर्ड भी वेबसाइट में सार्वजनिक किए जाने से एक दिन पहले ही प्रश्नपत्र सोशल मीडिया में वारयल हो गया। रविवार को जिले में कई गु्रप में यह तेजी से वारयल हो रहा था जिससे परीक्षा की गोपनीयता पर सवाल खड़े हो गए थे। हालांकि डीईओ ने इसे सैंपल प्रश्न पत्र बताते हुए पासवर्ड सोमवार को जारी होने की बात कही है।
दरअसल, पहली से आठवीं क्लास तक इस बार तिमाही परीक्षा की जगह पूरे प्रदेश में सीबीएसई पैटर्न से राज्य स्तरीय आकलन परीक्षा ली जा रही है। इसकी शुरूआत 14 अक्टूबर से हो रही है। आकलन परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र ऑनलाइन तैयार किए गए हैं जो परीक्षा के एक दिन पहले वेबसाइट में अपलोड करना है। इसके बाद एक पासवर्ड संस्था प्रमुख को मिलता जिसके कारण यह प्रश्नपत्र डाउनलोड कर परीक्षा लेना है मगर रविवार को सोशल मीडिया में 14 अक्टूबर को होने वाले परीक्षा का प्रश्नपत्र के साथ ही पासवर्ड भी वेबसाइट में जारी होने की जानकारी वारयल हो रही थी। सोशल मीडिया में प्रश्न पत्र भी वारयल हो रहा था। ऐसे में परीक्षा की गोपनीयता भंग होने की बात भी कही जा रही थी। हालांकि यह भी बताया जा रहा है कि स्टेट लेबल में इसकी भनक अफसरों को लगते ही तत्काल पासवर्ड को हटाया गया लेकिन तब तक कुछ लोगों द्वारा इसे डाउनलोड कर लिया गया होगा। चूंकि मामला स्टेट लेबल का है इसलिए स्थानीय अफसर कुछ बता नहीं पा रहे थे। इधर जिले के अफसरों का कहना था कि यह केवल सैंपल प्रश्नपत्र था। ऐसा कुछ नहीं हुआ। बहरहाल स्थिति सोमवार को स्पष्ट हो पाएगी कि सोशल मीडिया में जारी प्रश्न पत्र सैंपल थे और परीक्षा में इस्तेमाल प्रश्न पत्र अलग है या नहीं।

प्रसव पीड़ा है तो मत आइए जिला अस्पताल, क्योंकि यहां इलाज नहीं मिलेगा केवल दर्द
केएस तोमर डीईओ जांजगीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो